NDA Kya Hai Aur NDA kaise join kare in hindi

NDA क्या होता है और कैसे जॉइन करे ? what is NDA information in hindi 




nda kya hai ,nda kaise join kare,what is  nda in hindi
NDA kya hai Aur NDA kaise join kare


NDA Kya Hai


दोस्तों सबको लगता है की में भारत देश के सेवा करू और अपना जज्बा दिखावु तो आईये आज हम NDA Kya Hai ? NDA Kaise Join Kare के बारे में बात करने वाले है। दोस्तों बहुत सारे हमारे भाई ग्रामीण क्षेत्र में रहते है और वो आर्मी में अपना करियर बनाना चाहते है तो nda के बारे में उनको ज्यादा मालूम नहीं रहता क्युकी शिक्षा का आभाव,अधूरी Internet सेवाएं।


हमारे भाई लोग फिजिकल Fitness की तयारी तो कर लेते है पर Mentally यानि की अभ्यास में काम पड़ते है  और  NDA Officer बनने का सपना अधूरा रहता है। दोस्तों

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल की माध्यम से उनको nda में joine होने के लिए कोनसी योग्यता की आवश्यकता है ? अधूरी जानकारी के कारन स्टूडेंट को योग्य गुडिएन्स नहीं मिलता तो आज हमारीPost उनके लिए है जो सच्ची लगन,मेहनत करना चाहते है और NDA Ki Taiyari कर रहे है, जो NDA में अपना Career बनाना चाहते है।



आपको nda की Exam पास होने के लिए कुछ योग्यता की आवश्यकता मालूम चाहिए इस लेख में हम देखने वाले है की NDA का मतलब Kya होता hai ? और NDA Kaise join Kare ,NDA Ke Liye Qualification होना चाहिए इसके बारे में सभी जानकारी आज आप इस पोस्ट में जानेंगे तो जरूर आप इसे अंत तक पढ़े।   


NDA kya hai ? what is NDA 



  • NDA- ये एक अकादमी है.NDA का पूरा नाम “National Defence Academy” है जिसे हम हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” कहते  है। 
  • NDA- ये दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है।दोस्तों NDA  तीन प्रकार की सेना है हमारे देश में जैसे की :
  • NDA Full Form In Hindi NDA -का Full Form  होता है – राष्ट्रीय रक्षा अकादमी होता है.


  • जल सेना को Indian Navy कहते है 
  • वायु सेना को indian Air Force कहते है 
  • थल सेना को Indian Army कहते है.


  • अगर Student इन Exam को पास करता है तो वो तीनो सेवा से किसी  भी एक सेवा को Join कर सकता है। 

  • दोस्तो आपके मन में Question आया होगा की Who Conduct NDA Exam ? इसकी एग्जाम हर साल २ बार UPSC द्वारा आयोजित होती है। UPSC यानि की   Union Public Service Commission  द्वारा।दोस्तों आये देखते है की एलिजिब्लिटी CRITERIA क्या होता है.


NDA KA FULL FORM  – NATIONAL DEFENCE ACADEMY  होता है। 


NDA Ke Liye Yogyta -NDA Exam Eligibility Criteria in hindi)


NDA Join करने या NDA में अप्लाई करने के लिए Student में निचे बताई गयी योग्यताएं होना आवश्यक है। तभी वो इस सेवा को Join कर सकता है.
·         उम्मीदवार सबसे India का नागरिक होना आवश्यक है
·         NDA Exam के लिए unmarried पुरूष होना चाहिए तभी वो Apply कर सकता है।   

NDA Physical Requirements (शाररिक दक्षता)

·         आपकी हाइट १५७ cm तक होना अनिवार्य है.

  • NDA में प्रवेश परीक्षा में Students की मानसिक और शारीरिक क्षमता दोनों की परीक्षा होती है
  • Armyव एयर फोर्स के लिए 152-183 सेंमी के लिए 42.5 Kg से 66.5 Kg के बीच वजन होना चाहिए
  • NAVY में 152-183 सेंमी ऊंचाई वाले आवेदक का वजन 44 Kg से 67 के बीच होना चाहिए, आवेदक को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी, उन्हें 20 बार उठक-बैठक भी करना होती है।
NDA Age Limit (आयु सीमा)

·         आपकी  आयु १७ से १ साल तक चाहिए जो की आपको Date देत है तब तक आपकी उम्र उतनी चाहिए।
NDA Ke Liye Qualification In Hindi 
·         इंडियन एयर फाॅर्स और नेवी ज्वाइन होने के लिए १२ में फिजिक्स और मैथ का सब्जेक्ट  अनिवार्य है.जो स्टूडेंट आर्मी के लिए ज्वाइन होना चाहता है उसे १२ वि कक्षा पास होना चाहिए।

एनडीए की तयारी कैसे करे 

आपका स्टडी टाइम  बनाये
अगर आपको Exam में सफलता चाहिए तो स्टडी का टाइम स्मार्ट तरीके से आपको बनाना होगा। दोस्तों एक कहावत है अगर आप बाकि लोगो से थोड़ा यूनिक करोगे न तो सक्सेस जल्दी मिलेगी आपको।स्मार्ट तरीके से कम समय में ज्यादा स्टडी होती है.
स्मार्ट तरीके से आप टाइम का प्लान बनाये जैसे की हर चीज़ को उसके priority के हिसाब टाइम दो. Time IS Money.टाइम कभी वापस नहीं आता.
अगर आपको लगता है की सब्जेक्ट थोड़ा eassy है तो उन सब्जेक्ट को कम Focus करो और Hard सब्जेक्ट को ज्यादा टाइम देकर उसके question solve karo,Revision karo. 

आपका बेसिक परफेक्ट बनाये 

दोस्तों अक्सर हम देखते है की स्टूडेंट क्या करते है की बेसिक के ऊपर ज्यादा ध्यान नहीं देते,और एग्जाम में Fail हो जाते है. दोस्तों अगर math में एक स्टेप का अंक भी चूक  जाता है तो बाकि का स्टेप गलत होकर रिजल्ट नहीं आता वैसे ही आपको बेसिक परफेक्ट करना होगा। आप NDA का Syllbus ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करे. उसे अच्छे से समझे और सब्जेक्ट को उस तरह पढ़े.  

Gk और English Subject पर फोकस करे.

दोस्तों अगर आपको NDA में पास होना है तो English पर आपकी Command होनी चाहिए।Paper में तो English होती है और अगर आप पेपर में पास भी हो जाते है तो इंटरव्यू तो english में होता है.जो Interview लेते है वो आपकी Fluency देखते है और आपको Select करते है.इसलिए आप english पर ज्यादा फोकस दे. Gk के लिए आपको बुक मिलता है उसमे सारी जानकारी शामिल होती है आप उसे पढ़े और Previous Exam के पेपर को भी Analyze करे.

Study Material 
मार्किट में कई सारि बुक की लाइन लगी है जिसको देखकर आपको मन में सवाल आया होगा की कोनसा बुक पढ़े क्युकी बाजार में तो बुक ही बुक है.घबराने की कोई बात नहीं मेरे दोस्तों आप चुने गये लेखकों के बुक purchase कर सकते है.

Health Maintenance and Personality 

सिर्फ पढाई करके आप NDA पास करने की  सोच रहे है तो आप गलत है उसके लिए आपको health और Personality भी Important है . daily Excersie करे,खुदको Fit रखे और अच्छे से खाना ले.

Revision

अब बात आती है Revision की,Student को टॉपिक पर Revision करना चाहिए उसकी Short Notes निकलना चाहिए और उसके बाद  हर week में Revision करना चाहिए।  Exam जैसे आती है उसके एक week पहले आपको उस नोट्स को पढ़ना है तो इस तरह आप revision कर सकते है.

  • सभी Subject के लिए Time दे और पढाई करते समय १ घंटे में  ५ मिनट का ब्रेक ले इसका उपयोग अपनी की हुई पढाई याद रखने  के लिए होगा।
  • इसका syallbus  आप  Website से डाउनलोड करे और साथ में question पेपर भी Download करे.
  • उसके बाद अच्छे से बुक पढ़े उसके Notes निकले और हर वीक में एक  बार जरूर revise करे। 
  • कठिन Subject को ज्यादा ध्यान दे और ज्यादा से ज्यादा question पेपर solve करे 
  • मैथ को Perfect करने के लिए examples ज्यादा solve करनेका प्रयास करे.
  • newspaper को अच्छे से पढ़े ताकि Current Affiars की informatioआपको मिलेगी।

NDA Exam Pattern In Hindi
दोस्तों हम Exam पैटर्न  के बारे में देखने वाले है ताकि आपको मालूम हो सके की कोण से टॉपिक  पर कितना अभ्यास करना है. इसमें २  पेपर होते है १ सामान्य योग्यता और Math का। 


  • सामन्य योग्यता ६०० अंक का है 
  • गणित ३०० अंक का है 
  • Exam पास  के बाद ssc से आपका interview होता है। इसमें आपका Apttitude टेस्ट,ग्रुप Discussion और interview होता है इसमें  इंटरव्यू ९०० अंक का  होता है। तो  जाने से पहले इसकी तयारी करके जाये।
  • NDA Exam में कुल 270 प्रश्न पूछे जाते है जिनमें से 120 प्रश्न गणित के, बाकि के 150 प्रश्न सामान्य योग्यता के पूछे जाते है।
  • दोनों paper का Time  2.30-2.30 घंटे का होता है.
  •  NDA Examमें Negative Marking भी होती है.


NDA Selection Process चयन प्रक्रिया 




 
 NDA Exam Date 2020

EXAm Program
NDA 1
NDA 2
Application Start Date
8 January 2020
10 june 2020
Application End Date
28 january 2020
30 june 2020
Admit Card
प्रवेश परीक्षा से कुछ दिन पहले
प्रवेश परीक्षा से कुछ दिन पहले
NDA Exam Date 2020
19 April 2020
6 sept 2020
NDA Result
मई 2020 के महीने में
नवंबर 2020 के महीने में


NDA Exam 2020 (NDA Syllabus In Hindi)

सामान्य  योग्यता में  में अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते है साथ ही साथ  इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र पर भी। 
 Maths पर  बीजगणित (Algebra), समाकलन गणित (Integral Calculus), त्रिकोणमिति (Trigonometry), अंतर कलन (Differential Calculus), आदि जैसे विषयों से पूछे जाते है।



दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा आर्टिकल NDA  KYA HAI? NDA Kaise Join Kare? NDA Eligibility, NDA Syllabus, NDA Me Age Limit,एनडीए क्या है?NDA Kaise Bante Hain ये सब पॉइंट मेने बताये है आप सिर्फ मेहनत करो और हार मत मानो और Success हो जावो।
पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like और Share जरूर करे, धन्यवाद!




Comments