एनपीए क्या होता है Hindi

NPA क्या होता है? What Is NPA In Hindi.



दोस्तों बैंकों का एक मुख्य उद्देश्य होता है की व्यवसायों या जनता को Loan और Advance प्रदान करना है लेकिन कभी-कभी व्यवसाय या जनता उन Loan का Payment करने में चूक कर सकते हैं। ये लोन Non परफॉर्मेंस Asset बन जाते हैं. NPA Kya Hai करने  इसके बारे में बताने वाले है। आप एनपीए क्या होता है? आर्टिकल जरूर अंत तक पढ़े   


एनपीए क्या होता  है - What Is NPA In Hindi

Npa Kya Hai, What Is NPA In Hindi
Npa Kya Hai 


एनपीए क्या होता है ? Npa Kya Hai In Hindi 

NPA  ये बैंक सेक्टर से रिलेटेड टर्म है। NPA का Full  फॉर्म Non Performing Asset होता है.जो की गैर निष्पादित संपत्ति है. दोस्तों हम इसे सरल भाषा में जानते है.Bank के Asset जो की Return कुछ भी नहीं लेट इसको हम Bad लोन  अथवा Non Performing Asset कहते है.

 

बैंक कस्टमर को लोन देती है या उसके बदले में कस्टमर को इंट्रेस्ट और Installment बैंक को भरना चाहिए अगर वो उसे वापिस नहीं कर पाता तो वो Bad Loan होता है.

 

RBI के Term  अनुसार  कस्टमर के लोन की इंट्रेस्ट अगर उसने ९० दिन में जैसे की उस quoter में भरी नहीं तो वो Non Performing Asset माना जाता है.

 

Agriculture / Farm Loans  के लिए  NPA ऐसा define किया है की शार्ट टाइम में आने वाले crop Agriculture Loan जो की  paddy, Jowar, Bajra  इनके लोन या इंट्रेस्ट 2 Crop Seasion में Paid नहीं किये तो इसे Non Performing Asset कहा जायेगा। लम्बे समय के Crop के लिए 1 Crop Season रहता है Due Date से.

 

 

Types Of NPA In Hindi 

दोस्तों बैंक को उनके Non Performing Asset से ३ केटेगरी बनाया  है.

यदि Borrower एक Quater के अंत के बाद 90 दिनों के लिए बकाया का भुगतान नहीं करता है  तो ये लोन NPA बन जाता है और इसे Special Mention Account कहा जाता है। यदि यह Loan12 महीने से कम या उसके बराबर अवधि के लिए SMA  रहता है इसे Sub Standard Asset  कहा जाता है। इस मामले में, बैंक को निम्नानुसार प्रावधान करना होगा

  • सुरक्षित ऋण के मामले में बकाया राशि का 15%
  • असुरक्षित ऋण के मामले में बकाया राशि का 25%



यदि  Sub Standard Asset  12 और महीनों की अवधि के लिए रहती है; इसे Doubtfull Asset  कहा जाएगा। यह 3 साल के अंत तक बना रहता है। इस मामले में, बैंक को निम्नानुसार प्रावधान करने की आवश्यकता है.



  • एक वर्ष तक: सुरक्षित ऋण के मामले में बकाया राशि का 25%; असुरक्षित Loan के मामले में बकाया राशि का 100%
  • 1-3 वर्ष  सुरक्षित Loan के मामले में बकाया राशि का 40%; असुरक्षित ऋण के मामले में बकाया राशि का 100%
  • 3 साल से अधिक सुरक्षित ऋण के मामले में बकाया राशि का 100%; असुरक्षित ऋण के मामले में बकाया राशि का 100%



यदि 3 साल से अधिक समय तक Sub Standard Asset  रहने के बाद भी ऋण नहीं चुकाया जाता है, तो इसे Internal/ External लेखा परीक्षा द्वारा Unrecoverable  के रूप में पहचाना जा सकता है और इसे नुकसान Loss Asset कहा जाएगा। NPA नुकसान की घोषणा तभी कर सकता है जब उसकी पहचान आंतरिक या बाहरी लेखा परीक्षकों द्वारा की गई हो। 

 

एनपीए का उदाहरण Example Of NPA


हम मानते हैं कि एक पार्टी को 1 जनवरी, 2010 को Loan दिया गया था। इसकी नियत तारीख 1 जून, 2010 है। लेकिन पार्टी Payment नहीं करती है। इसलिए

 

  • यह 1 जनवरी, 2010 से 1 जून, 2010 (मानक तिथि) तक एक मानक संपत्ति होगी।
  • यह 2 जून, 2010 से 29 अगस्त, 2010 (90 दिन) तक एक Special Mentioned Account होगा।
  • यह 30 अगस्त, 2010 से 29 अगस्त, 2011 तक Sub Standard  होगा।
  • यह 30 अगस्त, 2011 से 29 अगस्त, 2012 तक Doubt Asset रहेगा।

 

एनपीए से कैसे निपटें बैंक?

बैंकों के लिए एनपीए को कम रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे बैंकों की आय को प्रभावित करता है। इसके अलावा, नियामकों के एनपीए के बारे में सख्त दिशानिर्देश हैं। एक व्यापक अर्थ में, Bank दो मुख्य मापदंडों के साथ बुरे Loan का मूल्यांकन करते हैं।

 

  • भुगतान करने की इच्छा
  • भुगतान करने में असमर्थता

 

यदि किसी Borrower के पास भुगतान करने की इच्छा है, लेकिन वह वर्तमान परिस्थितियों में असमर्थ है तो एक Loan पुन: संरचना मार्ग का पालन किया जाता है। 

 

संभवत Finacial सलाहकार Payment की राशि को फिर से संरचना करने के लिए कदम रखेंगे। यदि उधारकर्ता Payment करने में सक्षम है, लेकिन वह भुगतान वापस करने के लिए तैयार नहीं है और भुगतान से बचने की कोशिश कर रहा है, तो यह Bank के लिए खतरा होगा। 


ऐसे मामलों को अदालत के मामलों के माध्यम से कानूनी विभाग की Help से निपटा जाता है।



आशा करता  हु दोस्तों आपको NPA Kya Hota Hai पोस्ट अच्छी लगी होगी।अगर आपके कोई सुझाव है तो जरूर हमें कमेंट करे.

Comments