How To Start Tyre Store Business In Hindi


टायर शॉप कैसे खोले? How To A Start Tyre Store Business In India Hindi


tyre store business in hindi,tyre shop kya hai,tyre shop business in hindi
Tyre Store in hindi


टायर शॉप कैसे खोले? How To A Start Tyre Store Business In India Hindi

दोस्तो Tyre Store का बिज़नेस ऑटोमोबाइल सेक्टर में बड़ा बिज़नेस माना जाता है.अगर आप भी ऐसा कुछ बिज़नेस शुरु करने के सोच रहे है तो Tyre Store Business, Tyre Store क्या है ? ये आर्टिकल आप जरूर अंत तक पढ़े क्युकी आपको इस व्यवसाय से जुडी सब जानकर मिल जाएगी। 

 

टायर शॉप बिज़नेस मार्किट में ज्यादा डिमांड और इन्वेंटरी वाला है.इस व्यवसाय में आपको कुछ जरुरत इनफार्मेशन होनी चाहिए जैसे की मार्किट में कितने टाइप के ब्रांड के टायर है और उनकी क्या क्वालिटी है.आप इस व्यवसाय को मेट्रो सीटी,छोटे गांव में भी चालू कर सकते है.

 

मार्किट रीसर्च

टायर Store का बिज़नेस कैसे शुरू करे इसके पहले  आपको अलग अलग टायर के बारे में जानकारी चाहिए।टायर में अलग डिज़ाइन,अलग व्हीकल के अलग टायर,उनके प्राइस स्ट्रक्टर। टायर भी दो प्रकारके use होती है जैसे की कमर्शियल ट्रांसपोर्ट की और दूसरे कार जैसे। इस तरह आपको प्रॉपर स्टडी करनी होगी।


Example 

अगर आप छोटे गांव में Tyre शॉप बिज़नेस चालू करने के लिए सोच रहे है तो आपको  नहीं मिलेगा। उसके बजाय आप इसे सिटी में चालू करे आपका बिज़नेस बढ़ेगा।



Business Plan 

आप जिस जगह टायर बिज़नेस की शुरुवात करने वाले है उस जगह के आपके Competitor की स्टडी करनी होती है। उसके बाद आप बिज़नेस Plan लिखने के लिए सम्पूर्ण चीज़े ध्यान में रख कर  अपना बिज़नेस प्लान बनाये।बिज़नेस प्लान आपको बिज़नेस राइट वे पर जानने के लिए नहीं होता।बिज़नेस प्लान से आप Future में व्यवसाय को Monitor कर सकते है.

 

Licensing और  इन्शुरन्स 

 

ये Do बहुत important चीज़े है.अगर कोई रिटेलर टायर शॉप का बिज़नेस चालू करता है तो उसमे बिज़नेस टक्स लाइसेंस की जरुरति अनिवार्य है.आप अगर  सिटी में व्यवसाय कर रहे है तो लोकल बॉडी की परमिशन की जरुरत होती है.

 

इसमें सबसे पहले आपको बिज़नेस रजिस्टर करना  पड़ता है। उसके बाद अगर आप single बिज़नेस चला रहे है तो आपको LLC का Permission मिलेगा और Partnership  में होगा तो LLP परमिशन मिलेगा।दोस्तों आप अपने हिसाब से ये decide कर सकते है की आपको LLC करना है या LLP .

अब बरी आती है Liabilty की ,आपको Liability का Insurance निकालना पड़ेगा।

 

अब आपको License तो मिल गया उसके बाद आपको टायर शॉप के लिए Equipment की जरुरत पड़ेगी और फिर आप उसकी Marketing करे.

 

 

Equipment 

आपको प्लग और पैच की जरुरत है.rim का उपयोग टायर को खींचने के लिए उसके बाद टायर रिपेयर करके Remount की क्षमता चेक करने के लिए होता   है.Rim पर टायर को balance करने के आपको weight भी चाहिए।Mount और Balance Machine ये प्राथमिक उपकरण है। 

दोस्तों हम देखते है कई Store में गाड़ी उठाने ने के लिए फर्श जैक  स्टैंड की importantce होती है


लेग नट्स के लिए एक एयर Gun को संचालित  करने के लिए एयर कंप्रेसर उपयोगी है. तरीके से लेग Nut Ring के साथ कर सकते है. Air गन Press करके लेग नट्स को Set करती है.

ये उपकरण टायर रिपेयरिंग,बैलेंस  आवश्यक Primary चीज़े पूरी करती है टायर शॉप बिज़नेस के लिए। 

रिटेल Store में आपको फ्री  स्पेस चाहिए जिससे आपके दुकून की इन्वेंटरी भी दिखे और टायर रिपेयरिंग भी हो.

टायर alignment  कंप्यूटर मशीन पर होती है जो की महत्वपूर्ण चीज़ है.

How I Get a Tyre Dealership ?

 

टायर Dealership प्रपात करने के लिए आप कपनी से संपर्क कर सकते है और डीलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

कुछ निश्चित Standard हैं जिन्हें आपको कंपनी के साथ स्वीकार किए जाने वाले अपने डीलरशिप अपील को प्राप्त करने के लिए अधिक योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है, हालांकि टायर, अन्य टायर जैसे कि Michlien टायरों की तुलना में कठोर डीलरशिप नीतियों को लागू नहीं करते हैं।

 

तो मूल रूप से आपको जो कुछ भी चाहिए वह एक मेज के लिए पर्याप्त जगह, 2 कुर्सियां, कुछ गोदाम और यदि आवश्यक हो तो प्रदर्शन के लिए कुछ जगह है। स्टोर के लिए एक अच्छा इलाका हमेशा फायदेमंद और बहुत सलाह देने वाला होता है।

 

आप कंपनी से सीधे Contact कर सकते हैं और उनकी डीलरशिप और Franchise नीतियों को बेहतर तरीके से जानने के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं.

 

टायर शॉप बिज़नेस के लिए कितनी मार्जिन मिलती है 

 

हर कंपनी का मार्जिन कंपनी से कंपनी में भिन्न होता है.

MRF जैसे बेहतरीन ब्रांड, अपोलो विभिन्न प्रकार के टायर जैसे ट्रक-बस रेडियल, पैसेंजर कार टायर, टू व्हीलर टायर OTR टायर आदि पर 4% से 8% तक की पेशकश करेंगे।

जे।, Ceat 2–3% अधिक की पेशकश करेगा। Birla 1-2% और भी अधिक।

Michelin आपको लगभग 10% मार्जिन देता है. लेकिन फिर एक Tyre विक्रेता के लिए, यह एकमात्र आय नहीं है।

 

ट्रक-बस ग्राहक ज्यादातर क्रेडिट बेस पर Tyre  लेते हैं, ब्याज के लिए एक और आय है।

 

साथ ही Tyre के लिए बिक्री की मात्रा बहुत अधिक है। इसलिए 4% प्रति चक्कर, आपके निवेश पर 24% / महीना होगा क्योंकि पैसा महीने में लगभग 6 बार घूमेगा। इसके अलावा लक्ष्य आधारित कई योजनाएँ हैं जो हर कंपनी प्रदान करती हैं।Tyre  की दुकान के मालिक के पास हमेशा एक Wheel Alignment केंद्र होता है।

 

Alignment मूल्य रुपये से भिन्न होता है। कार और ट्रक / बस आदि के लिए 400 से 800 / एक्सल।

 

हर बार एक नया टायर लगाया जाता है, Alignment  की आवश्यकता होती है। तो कई टायर आप बेचते हैं, जैसा कि कई Alignment यू करते हैं। 

 

 

Advertising Of Tyre Store In Hindi

 

दोस्तों रिटेल शॉप के ज्यादा से ज्यादा कस्टमर अपने शॉप की और लाने से आपका बिज़नेस प्रॉफिटेबल होता है.अगर आपके पास ज्यादा कस्टमर आते है तो ज्यादा प्रॉफिट मिलेगा और सेल बढ़ेगा।

दोस्तों आपने टायर शॉप का बिज़नेस तो शुरू किया पर आपके पास कस्टमर ज्यादा नहीं आते तो आपको कुछ ऐसा करना होगा की कस्टमर ज्यादा आये.

 

जैसे की आप कुछ सर्विस फ्री में ऑफर करो। 


example कस्टमर को फायदे में होने वाली सर्विस आप ऑफर करे उसके बाद कस्टमर आएंगे आप उनको कुछ भी buy करने के लिए convence करे.


डिस्काउंट ऑफर करे :

अगर कस्टमर नया है तो आप उसे कुछ डिस्काउंट ऑफर करे यानि की वो दोबारा आपके शॉप पर आएगा 

पोस्टर,बैनर लगावो :

एडवरटाइजिंग के लिए आप छोटे पोस्टर बनाकर ऑटो रिक्शा के पीछे लगा सकते है.ऑटो रिक्शा सिटी में हर जगह जाता है तो आपकी advertising easily कम पैसे में हो होती है.

सारी accessories रखे :

दुकान में हर तरह के कंपनी चीज़े रखे ताकि कस्टमर आने  के बाद वापस न जाय.

पम्पलेट, brochures बनाये :

आप Brochures,Pamplet बनाकर कस्टमर को बेच सकते है.जिस टाइम कस्टमर आपके दुकान में कुछ चीज़ लेने आएगा आप उसे ये दे दीजिये।

सोशल मीडिया 

आज Internet  के युग में सोशल साइट बहुत Famous है जैसे की इंस्टाग्राम,टिकटोक,व्हाट्सप यहाँ से आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है.

सेलर बने 

खुदकी Website  बनाये और कई इ कॉमर्स Site है जैसे की अमेज़ॉन,फ्लिपकार्ट उनके वेबसाइट पर Seller Account बनाकर बेच सकते है.

 

आशा करता हु आपको How To Start Tyre Store Business In Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा।अगर कोई सुझाव है तो जरूर कमेंट करके पूछे। 

Comments