Cold Storage business idea in hindi


कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस कैसे शुरू करे |Cold Storage business in maharashtra.



नमस्कार दोस्तों यदि आप कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस  शुरू करने जा रहे हैं तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।इसमें में आपको सारी जानकारी देने वाला हु.



कोल्ड स्टोरेज का मतलब क्या है ? what is cold storage in hindi


कोल्ड स्टोरेज का मतलब है कि एक कमरे का उपयोग बहुत कम तापमान बनाने के लिए किया गया था, लेकिन मशीनों और उपकरणों की मदद से.


भारत  देश में अलग अलग तरह का उत्पादन किया जाता है उसमे सब्जी,नारंगी मिर्च ,पालक उगाया  जाता है.

सब्जिया,Fruits,दूध और उसके पदार्थ ज्यादा समय हम बाहर नहीं रख सकते क्युकी वो जल्दी ख़राब,सड़ जाते है.
का वर्तमान उत्पादन स्तर फल और सब्जियां 100 से अधिक हैं मिलियन एमटी और ध्यान में रखते हुए जनसंख्या और मांग की वृद्धि दर.

यह भंडारण प्रणाली में तापमान और आर्द्रता को नियंत्रित करके लंबे समय तक ताजा और पूरे राज्य में खराब होने वाली वस्तुओं के संरक्षण के तरीकों में से एक है



व्यावसायिक रूप से सेब, आलू, संतरे संग्रहीत हैं कोल्ड स्टोरेज में बड़े पैमाने पर अन्य सूखी जैसे महत्वपूर्ण महंगा कच्चे माल फल, रसायन, निबंध और
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे फलों का रस / गूदा, डेयरी उत्पादों पर ध्यान केंद्रित, जमे हुए मांस, मछली और अंडे ठंड में जमा हो जाते हैं विपणन चैनलों को विनियमित करने के लिए भंडारण इन उत्पादों की.


cold storage business idea in hindi,cold storage business kaise kare,cold storage in hindi
Cold Storage In Hindi

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस में स्कोप  Cold Storage Business  Scope




दोस्तों कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस में बहुत ज्यादा Scope है इसलिए में आप से कहूंगा की आप जल्दी कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस का सेटअप करे और पैसे कमाए। देखा जाय तो भारत देश में 7500 के  करीब कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस है और सबसे ज्यादा वो आलू को स्टोर करते है। दोस्तों 35 परसेंट कोल्ड स्टोरेज की capacity 1000 MT के आसपास होती है। 



हमारे देश में हर साल 18 परसेंट तक फल और सब्जी का waste निकलता है क्युकी उनको स्टोर करने के लिए स्टोरेज Facility  नहीं है। हमारे देश में सिर्फ 2 परसेंट Produce किया हुवा ट्रांसपोर्ट से भेजा जाता है। 


निर्माण की प्रक्रिया cold storage ki process 


वर्तमान में दो लोकप्रिय हैं बाजार में रेफ्रिजरेटर एक है फ्रॉन और दूसरा अमोनिया है अमोनिय और Freon कंप्रेशर्स किया जा रहा है

स्वदेशी रूप से निर्मित अमोनिया

प्रशीतक सस्ता, आसान उपलब्ध है और वाष्पीकरण की उच्च अव्यक्त गर्मी है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं प्रकृति में अत्यधिक विषाक्त होना यह भी बनता है विस्फोटक मिश्रण

जिसमें उच्च प्रतिशत कार्बन होता है अलग-अलग तापमान के कमरे चाहिए इन्सुलेशन और द्वारा अलग किया जाना चाहिए नमी से सुरक्षित रहें। जब भी संभव है, फोम ग्लास के एक कोटिंग के साथ
वाष्प प्रूफ सामग्री का उपयोग किया जाना चाहिए बाहर की दीवार के खिलाफ इन्सुलेशन को ठीक करते समय, अंक ध्यान में रखा जाना है:


(a) सतह को अछूता रखना

पूरी तरह से नमी रहित होना चाहिए और यथोचित होना चाहिए गांठ या छिद्र प्लास्टर से मुक्त दीवारें सीलिंग होनी चाहिए सतह के अछूता होने से पहले ठीक हो जाता है

(b) एहतियात बरती जा सकती है से नमी की पुष्टि करें बाहर घुस नहीं सकता दीवार, छत या फर्श के माध्यम से.



(c) दो के बीच विभाजन की दीवार

कक्षों को अछूता होना चाहिए दोनों पक्ष फल और सब्जियां जो होनी हैं कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है बुरे लोगों को हटा दिया छँटा हुआ
सामग्री लकड़ी में अधिमानतः पैक की जाती है / प्लास्टिक के कार्टन बॉक्स और फिर अंदर रखे कोल्ड स्टोरेज कक्ष तापमान और नमी को बनाए रखना है में रखा वस्तु स्टोर.






कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस प्रॉफिटेबल है क्या ?



दोस्तों देखा जाय तो कोई भी बिज़नेस प्रॉफिटेबल होता है बात सिर्फ ये आती है की क्या में इस बिज़नेस के लिए लायक हु ?आपको शुरुवात में बिज़नेस का प्लान बनाना पड़ेगा और उसके बाद छोटे छोटे आर्डर लेना पड़ेंगे। investment करते समय छोटा अमाउंटके साथ आपको बिज़नेस शुरू करना है। और कुछ रिजल्ट सामने आने के बाद आपको और investment करनी है। 



आपको Business में आये हार से कुछ सीखना होगा,आपका ध्यान सिर्फ प्रॉफिट और क्वालिटी पर होना चाहिए।





कोल्ड स्टोर को निम्नलिखित समूहों में वर्गीकृत किया गया है:




बहुउद्देश्यीय कोल्ड स्टोर: Multipal Cold Store
 
यह विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के भंडारण के लिए डिज़ाइन किया गया है

छोटे कोल्ड स्टोर:

 यह प्री कूलिंग सुविधाओं के साथ बनाया गया है। ताजे फल और सब्जियों के लिए,

बहुउद्देश्यीय कोल्ड स्टोर:

यह विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के भंडारण के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो पूरे वर्ष में व्यावहारिक रूप से काम करते हैं।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

यह हानिकारक पदार्थों को किसी भी प्रकार के वातावरण से बाहर नहीं करता है, इसलिए प्रदूषण नियंत्रण की अनुमति देने की आवश्यकता नहीं है।



कोल्ड स्टोरेज में लागत और मुनाफा 


आपको साइज के अनुसार डीप फ्रीज़र लेना होता है ,जिसकी लागत 20 000 to 50,000 रूपये होती है। आपने प्राइस तो चुन लिए आपको 100 लीटर से 200 लीटर तक capacity का डीप फ्रीज़र लेना आवश्यक है जिससे आप 1 किलो  3 से 5 लीटर में स्टोर कर सकते है। 



इसके सिवाय दोस्तों आप कोल्ड स्टोरेज के लिए मशीन और बाकि इक्विपमेंट खरीद सकते है। मुनाफा आप क्वालिटी देकर अच्छा कमा सकते है। 



  Manpower For Cold Storage business- कोल्ड स्टोरेज के लिए श्रमशक्ति  

दोस्तों मेने आपको Cold Storage के लिए श्रम शक्ति कितनी लगती है ये लिस्ट निचे बताई है आप इसे जरूर पढ़े। 


  • प्रबंधक 
  • रखरखाव पर्यवेक्षक 
  • स्टोरकीपर 
  • लेखाकार 
  • कुशल श्रमिक 
  • अकुशल श्रमिक 
  • चौकीदार -2 



आशा करता हु दोस्तों आपको मेरा Cold Storage in hindi आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको कोई आर्टिकल के बारे में सुझाव है तो जरूर कमेंट करके पूछे। 


Comments

  1. You have shared very useful information about cold storage.I got to know many vital information about cold storage from your blog. If anyone searching for cold storage company in Hyderabad please visit Cold storage in hyderabad.

    ReplyDelete
  2. sir agr mere pass no money no capital can i open cold store

    ReplyDelete
  3. अभी कोल्ड स्टोरेज खोलने के लिए क्या प्रक्रिया अपनानी होगी।

    ReplyDelete

Post a Comment