How To Start Housekeeping Business| हाउसकीपिंग का व्यवसाय।

हाउसकीपिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करे |How To Start Housekeeping business






क्या आप Housekeeping business  शुरू करना चाहते हैं? यदि हां, तो यहां आपको बिना पैसे के हाउसकीपिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए एक पूरी गाइड मिलेगी.
इसका मतलब है कि स्वच्छता। कई लोगों ने सोचा है कि क्या इस तरह का व्यवसाय हो सकता है

हां, आप यह व्यवसाय कर सकते हैं। आज के युग की स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। आप देखते हैं, बहुत से लोगों को अपने घर का आनंद लेने का समय नहीं मिलता है। उन्हें कॉर्पोरेट कार्यालयों, होटलों और यहां तक कि निजी क्षेत्र में होना चाहिए। आइए देखते हैं कि housekeeping business Ideas   के लिए क्या महत्वपूर्ण हैं।




housekeeping business,housekeeping business tips,how to apply housekeeping license
housekeeping business


housekeeping business kaha kare

रेस्तरां, मध्यम और स्टार होटल:

इस व्यवसाय में Hotel Industries  की बहुत बड़ी संभावना है, लेकिन इस उद्योग में आवश्यक कौशल बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हैं। यहां स्वच्छता बहुत जरूरी है। इसलिए रसोई से ग्राहक की मेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार काम करना आवश्यक है। उसे वर्क Instruction  कहा जाता है।

Hospital

यहां आवश्यक Services  होटल से अलग हैं। यहां रोगी होने के लिए आवश्यक स्वच्छता बहुत उच्च गुणवत्ता की है। रोगी संक्रमित हो सकता है और जो व्यक्ति काम कर रहा है वह संक्रमित हो सकता है इसलिए उनकी देखभाल करना आवश्यक है। 


आजकल अधिकांश संगठन इस ISO नामांकन को ले रहे हैं। इसलिए कुछ काम किए जाने हैं। Genreal Ward, विशेष वार्ड, ICU और प्रयोगशाला, विभिन्न स्थानों में हाउसकीपिंग की सभी जरूरतों के साथ काम करना है।

शहरी क्षेत्रों में इस Udyog की काफी संभावनाएं हैं। 



 उपनिवेश

शहरीकरण के कारण, औद्योगिकीकरण के कारण, लोगों ने शहर में बड़े पैमाने पर काम किया है। शहरों में तो कई उपनिवेश, समाज खड़े हो गए हैं। ऐसे स्थानों में, सार्वजनिक हॉल, सड़कें, खेल के मैदान आदि बागवानी से लेकर हाउसकीपिंग कॉन्ट्रैक्ट के माध्यम से दिए जाते हैं।





School, College और अन्य संस्थान:

स्कूल, कॉलेज, बच्चों की क्लास, स्टाफ रूम, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी आदि जैसे कई स्थानों पर हाउसकीपिंग की आवश्यकता है। ) मंगल कार्यालय, रंगमंच और रंगमंच: जब आप एक मंगलकारी शादी में जाते हैं, तो यह देखें कि यह कितना थकाऊ, साफ और सुव्यवस्थित है, बल्कि चार लोग भी हैं।



Bus Station, Railway station और हवाई अड्ड

ये  स्थान ऐसे हैं जहाँ आपको कुछ समय और घंटे बिताने पड़ते हैं। क्योंकि कार या विमान में देरी के कई कारण हैं। लोगों के पास भी एक उच्च स्तर है। समय पर कचरे को निकालना आवश्यक है, अन्यथा यात्रियों को असुविधा होगी। इसलिए, यहां अच्छी हाउसकीपिंग housekeeping  की बहुत गुंजाइश है.





housekeeping business,housekeeping business tips,how to apply housekeeping license
housekeeping business



housekeeping business plan sample

Market survey 

बाजार सर्वेक्षण करते समय, सबसे पहले यह देखें कि आपके क्षेत्र में कौन और क्या व्यवसाय कर रहा है। एक योजना बनाओ।


Work permit 

यह व्यवसाय मैनपावर पर चलाया जाता है। इसलिए लेबर लाइसेंस लेना अनिवार्य है। यह श्रम आयोग की अनुमति से किया जाएगा। सिफारिश: एक श्रमिक लाइसेंस को हटाने के लिए एक कंपनी या संगठन की सिफारिश आवश्यक है।


Manpower for housekeeping business  

आप अपने काम के अनुसार मैनपावर रख सकते हैं। उन्हें उचित प्रशिक्षण दें, यह महत्वपूर्ण है। 




Housekeeping business license 


 आप व्यवसाय पंजीकृत करने के लिए उद्योग आधार पर पंजीकरण कर सकते हैं। आप अपना  पंजीकरण  अपने व्यवसाय के अनुसार कर सकते



आप अपनी कंपनी को एक Private Ltd या पार्टनरशिप इकाई के रूप में शामिल कर सकते हैं (मुख्यतः क्योंकि इस तरह के व्यवसाय आमतौर पर कई निदेशकों के साथ बेहतर होते हैं)
आपको लेबर लॉ का सख्ती से पालन करना होगा
आपको Service अनुबंध की आवश्यकता होगी (ए हाउस Cleaning Services एग्रीमेंट एक ठेकेदार / हाउसकीपर के बीच एक समझौता है, जो एक संपत्ति / व्यवसाय के मालिक को घर की सफाई सेवाएं प्रदान करेगा।)
Company  के लिए PAN
व्यावसायिक कर पंजीकरण
दुकानें और प्रतिष्ठान
भविष्य निधि - कर्मचारी के 20 से अधिक नहीं होने के बाद
ESI - कर्मचारी की संख्या 20 से अधिक नहीं होने के बाद

GST (निर्भर करता है)


मुझे आशा है कि housekeeping business idea  लेख आपको पसंद आया होगा। आप मेरे पोस्ट को लाइक कमेंट जरूर करे।