Best Rich dad poor dad Book Review in hindi


रिच डैड पुअर डैड |Rich dad poor dad Book Review in Hindi 


मैंने इस पुस्तक को इसके Purpale Cover के कारण बेतरतीब ढंग से उठाया। मैंने शाब्दिक रूप से सोचा था कि यह पुस्तक एक उपन्यास थी, जैसे उन चटनी मिल्स और बून्स में से एक।

rich dad poor dad in hindi,रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी
rich dad poor dad in hindi


 रिच डैड पुअर डैड -Rich dad poor dad in hindi 


इसमें एक Purpole कवर था, और इसने तुरंत मेरा ध्यान खींचा क्योंकि आम तौर पर बुक कवर में हल्के रंग और गहरे Font होते हैं, और भले ही वे Cover पर गहरे रंग का इस्तेमाल करते हों, यह शायद ही कभी बैंगनी होता है।

Book शेल्फ पर अन्य पुस्तकों के बीच में थी। इसने एक Romantic उपन्यास के सभी छापों को दिया और मुझे इसे खरीदने में बेवकूफ बनाया। मैंने इसे उस समय खरीदा था जब मैं थोक में किताबें खरीदता था और उन पर जो लिखा गया था उसे नहीं पढ़ा। वो मेरे कॉलेज के दिन थे और मैं कुछ भी पढ़ता था मैं अपने हाथ रख सकता था।


उस समय, मेरे पास अमीर बनने का कोई विचार नहीं था और मैं अपने जीवन में बहुत खुश था क्योंकि मेरे खर्चों का भुगतान मेरे पिता ने किया था। वे दिन थे जब मैंने भगवान से केवल एक प्रेमिका के लिए और बिना कोई पीठ पाए सभी Semisterपास करने के लिए कहा।

लेकिन मैं पीछे हटा।



रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी   रोबर्ट टी.कियोसाकी बारे में 



rich dad poor dad in hindi,rich dad poor dad hindi,रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी
rich dad poor dad in hindi


पुस्तक Robery Kiyosaky की कहानी बताती है, जो पुस्तक के लेखक भी हैं। 
रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी  पुस्तक में, वह उस समय के बारे में बात करता है जब वह एक बच्चा था, कैसे उसने खुद को अमीर बनने के लिए प्रेरित किया और एक ऐसा जीवन चुना जिसे उसके पिता ने कभी भी अनुमोदित नहीं किया होगा। यह सब तब हुआ जब वह एक ऐसे व्यक्ति से मिले जिसने जीवन और वित्त के बारे में अपनी पूरी सोच बदल दी।

यह कहा जा सकता है कि पुस्तक एक आत्मकथा है और एक व्यावसायिक पाठ पुस्तक है।



लेखक आपको अपने बचपन की कहानी सुनाता है जब वह अपने दोस्त के पिता से मिला था जो अपने पिता के विपरीत एक बहिर्मुखी, अमीर, चतुर, सड़क पर चलने वाला और चालाक व्यक्ति था, जो एक स्कूल शिक्षक था। कियोसाकी के अनुसार, उनके पिता नैतिकता के व्यक्ति थे, उनके पास कठोर और अनुरूप सोच थी।

उनका मानना ​​था कि पैसा केवल कड़ी मेहनत से आना चाहिए और जीवन सभी को कड़ी मेहनत करने के लिए है। उनका मानना ​​था कि एक आदमी को अपना जीवन गुजारने के लिए पर्याप्त पैसा कमाने की जरूरत है और न ही बहुत अधिक धन बुराई का कारण बनता है। 


उनके लिए, जीवन का उद्देश्य एक घर बनाना था, एक परिवार था, कभी भी खुशी से रहना और अपने आप को जीवन की अनावश्यक वस्तुओं से बचाना। वह एक निम्न-मध्यवर्गीय व्यक्ति था जिसने अपने वित्त का कभी ध्यान नहीं रखा।

हालांकि, जब बच्चा कियोसाकी अपने दोस्त के पिता से मिला, तो उनके पास एक ध्रुवीय विपरीत दर्शन था और उनका मानना ​​था कि पैसा दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सबसे सुंदर चीज है।

वह कई व्यवसाय करेगा और जहाँ भी वह कर सकता है वहाँ से पैसा कमाएगा। Kiyosaki के अमीर पिता महंगी कारें चलाते थे और राजा की तरह रहते थे। 


अपने पिता के पास जिनके पास एक स्थिर Naukari थी, अमीर पिता के पास आय के कई Source थे। अमीर पिताजी ने भी अपने पैसे को कई जगहों पर Invest  किया था, जहाँ से उन्हें लगातार अधिक पैसे मिलते रहे। अमीर पिता ने अपने पिता की तुलना में अपने जीवन के तरीके का अधिक आनंद लिया।


रिच डैड पुअर डैड संपत्ति और देनदारियों के बारे में बात करती है और कुछ भी जो आपको पैसे वापस नहीं लाती है वह संपत्ति नहीं है, बल्कि आपके घर या आपकी कार की तरह एक देयता है।

आपका घर या आपकी कार कुछ भी वापस नहीं लाती है, लेकिन हर साल आपको अधिक से अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है ताकि यह अधिक जीवित रह सके। इसलिए, वे लेखक के अनुसार एक संपत्ति नहीं बल्कि एक दायित्व हैं।


बहुत सारे बिंदु हैं जो मैं Robert Kiyosaki से सहमत हूं लेकिन समस्या यह है कि कई बार उसने पुस्तक में सब कुछ बहुत विशिष्ट बना दिया है। उनके अनुसार, अमीर बनने के लिए इसके बारे में दो तरीके नहीं हैं। 

यह या तो उसका रास्ता है या कोई रास्ता नहीं है। मुझे लगता है कि यही कारण है कि पुस्तक ने एक निश्चित प्रतिक्रिया का सामना किया है।

बहुत सी किताबें पाठकों के लिए उनकी अवधारणा के महत्व पर जोर देती हैं लेकिन यहां किताब के साथ समस्या यह है कि यह ज्यादातर रियल एस्टेट में अपने वित्त को सुरक्षित करने के बारे में है।

वास्तव में पैसा लगाने और पैसा कमाने के तरीकों के असंख्य हैं और सिद्धांत अधिक सार्वभौमिक होने चाहिए।


जब मैं टोनी रॉबिंस या एक वॉरेन बफे किताब पढ़ रहा हूं तो मुझे ऐसी ही समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मुझे अपनी सामग्री को उसमें से चुनना और चुनना है क्योंकि अधिकांश सामग्री अमेरिका में प्रासंगिक है, लेकिन भारत में नहीं।

उदाहरण के लिए, मैं कियोसाकी से सहमत हूं जब वह कहता है कि अमीर आदमी पैसे के लिए काम नहीं करता है, वे अपना पैसा बनाते हैं, सही सौदों में निवेश करते हैं और खुद को बेहतर बनाने के लिए खुद में निवेश करते हैं। 

इसलिए इस पुस्तक को पसंद करने के लिए, आपको इसके लिए कियोसाकी के शब्द को लेने के बजाय शामिल होना होगा। उसके लिए, अचल संपत्ति एक बड़ी बात है और वास्तव में, यह है, लेकिन यह भी सच है कि यह हर किसी के हित का क्षेत्र नहीं है।

कई ब्लॉग साइटों और समीक्षा वेबसाइटों पर पुस्तक की कड़ी आलोचना हुई है। यह पूरी तरह से सहमत है कि पुस्तक में प्रस्तुत तरीके सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं। लेकिन तब भी सबसे अधिक सहमत विज्ञान कानून हर समय काम नहीं करते हैं। हमेशा नियमों के अपवाद होते हैं।


इसके अलावा, यह पाठक की बुद्धि पर निर्भर करता है कि किसी की परिस्थितियों के आधार पर क्या चुना जाए और क्या नहीं। मुझे नहीं लगता कि लेखक किताब के हर शब्द को सुसमाचार के रूप में लेने के लिए लोगों को प्रेरित करता है। ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करते हुए मनुष्य को हमेशा अपनी बुद्धि पर निर्भर रहना चाहिए।

मैंने बहुत समय पहले किताब पढ़ी है और इसने उस समय मेरे मानस को प्रभावित किया है। मेरे अंदर जो थोड़ी सी लकीर है, वह मेरी खुद की कुछ बनने के लिए है, जैसे कि किताबों द्वारा योगदान दिया गया है।


जो कोई भी पुस्तक के माध्यम से जाता है, वह इसे अत्यधिक प्रेरक पाएगा और निश्चित रूप से इस पर विचार करेगा कि चीजों को प्रभावी ढंग से कैसे किया जाए और अमीर कैसे बनें। बेशक, हर कोई Real Estate  Agent  नहीं बनने जा रहा है। 

मुझे लगता है कि इस पुस्तक में Robert ने जो करने की कोशिश की थी वह दुनिया को यह बताने के लिए था कि वह कैसे अमीर बन गया और उसके लिए काम करने वाली चीजें क्या हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह सभी के लिए काम करेगा, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि यह काम नहीं करेगा।

पुस्तक को कम से कम एक बार पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि चाहे कितनी भी आलोचना का सामना करना पड़े, ऐसा लगता है कि कई लोगों के लिए काम किया था।


वे लोग, जो एक बार पुस्तक में विश्वास करते थे, लेकिन बाद में जब उन्होंने उनके लिए ठीक उसी तरह से काम किया, जैसा उन्होंने सोचा था, वे बार-बार पुस्तक की आलोचना कर रहे थे। मेरे लिए, यह एक अच्छी किताब थी और मैं यह कह सकता हूं कि इससे मुझे Help मिली। दोस्तों आये जानते है rich dad poor dad in hindi इसके बारे में.




LESSONS आपको मिलेंगे-रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी




rich dad poor dad in hindi,रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी
rich dad poor dad in hindi


1. Rich पैसे के लिए काम नहीं करते।

2. व्यक्तिगत वित्तीय साक्षरता।

3. अपने खुद के व्यवसाय है।

4. करों का इतिहास और कॉर्पोरेट्स की शक्ति।

5. अमीर आविष्कार पैसे।

6. जानने के लिए काम करो, पैसे के लिए काम मत करो।

Good
1. आप समझेंगे कि पैसे कैसे बचाएं।

2. आप आस्तियों और देयताओं के बीच वास्तविक अंतर पाएंगे।

3. यह आपके जीवन समय की प्रेरणा पुस्तक में से एक होगी।

4. यह आपको एक ऐसा जीवन देगा जो आपके सपनों को पूरा करता है।

खराब
 1. रॉबर्ट कियोसाकी द्वारा दिए गए उन शब्दों का पालन करना बहुत मुश्किल था। लेकिन एक बार जब आपने अनुसरण करना शुरू कर दिया, तो आप में परिवर्तन देख सकते हैं।

2. किताब को पूरा करना मुश्किल है।
 (यह मेरे लिए मुश्किल है क्योंकि यह पहली किताब है जिसे मैंने पढ़ना शुरू किया है)।






Paisa Kaise Kaam Karta Hai? रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी


  • अमीर पैसे के लिए काम नहीं करते, इस पाठ में Rich Dad ने हमें बताया कि Naukari करने से आप अमीर नहीं बनेंगे। Naukari एक दीर्घकालिक समस्या का एक अल्पकालिक समाधान है।
  • क्यों सिखाएँ वित्तीय साक्षरता ?, धनी पिताजी कहते हैं कि आपको पैसे की ताकत में महारत हासिल करनी होगी। इससे डरें नहीं। और वे स्कूल में यह नहीं सिखाते। यदि आप इसे नहीं सीखते हैं, तो आप पैसे के गुलाम बन जाएंगे।
  • अपने खुद के व्यवसाय को ध्यान में रखें, इस अध्याय में वह कई श्रेणियों की संपत्ति हासिल करने का सुझाव दे रहा है:rich dad poor dad in hindi
  • व्यवसाय जिसे आपकी उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है i। ई निष्क्रिय आय
  • Stocks
  • Bond
  • म्यूचुअल Fund
  • आमदनी पैदा करने वाला रियल Estate
  • और जो कुछ भी मूल्य है, वह आय पैदा करता है।


Rich Person Aur Poor Person Ke Pass Kya Hota Hai?


  • हाउस एक देनदारी है जब आप इसे लोन लेकर खरीदते हैं क्योंकि यह आपकी जेब से पैसा निकालता है।rich dad poor dad in hindi
  • हमेशा चीजें खरीदकर मुनाफा कमाएं लेकिन बेचकर नहीं।
  • अर्थव्यवस्था नीचे होने पर संपत्ति खरीदना हमेशा बेहतर होता है।
  • निवेश पैसा बनाने की प्रक्रिया है।
  • हमेशा याद रखें कि पैसे के लिए काम नहीं करना चाहिए ... लेकिन पैसा आपके लिए कड़ी मेहनत करना चाहिए।
  • पैसिव वह पैसा है जो आप रियल एस्टेट से कमाते हैं।
  • पोर्टफोलियो वह पैसा है जो आप बांड और स्टॉक से पैसा कमाते हैं।
  • हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो पहले से ही वह कर चुका है जो आप करना चाहते हैं।
  • नई चीजों को सीखने में पैसा लगाएं और बहुत कुछ जानने की कोशिश करें।
  • वित्तीय अनुशासन वित्तीय साक्षरता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • अपने बिचौलिए या दलालों को अच्छी तरह से भुगतान करें ताकि वे आपके लिए अच्छे प्रस्ताव लाएं।
  • हमेशा अपने आप को पहले भुगतान करें यानी अपने लिए पैसे बचाएं पहले बाद में दूसरों को भुगतान करें ... क्योंकि जब आपके पास दूसरों को भुगतान करने के लिए पैसे की कमी होती है, तो आप अपनी सीमाओं को धक्का देते हैं और पैसे कमाने के लिए नए विचारों के बारे में सोचते हैं।
  • कभी भी उस व्यक्ति की बात न सुनें जो आपने नहीं किया है जो आप करना चाहते हैं।
  • श्रमिक हमेशा कड़ी मेहनत करते हैं ताकि उन्हें निकाल न दिया जाए।
  • मालिक श्रमिकों को सिर्फ इतना भर देते हैं कि वे काम करना नहीं छोड़ते।
  • महान अवसर आपकी आँखों से नहीं बल्कि मन से देखे जाते हैं।
  • यह जुआ नहीं है यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
  • यह जुआ है यदि आप एक सौदे में पैसा फेंक रहे हैं और मुनाफे की प्रार्थना कर रहे हैं।rich dad poor dad in hindi
  • लोगों को प्रबंधित करना सबसे मुश्किल काम है।
  • धन कुछ भी नहीं है, लेकिन अगर आप इस समय अपनी नौकरी छोड़ देते हैं, तो आप कितने दिनों तक रह सकते हैं।


रिच डैड पुअर डैड बुक कहा से ख़रीदे where to buy rich dad poor dad in hindi


rich dad poor dad  in hindi,rich dad poor dad hindi,रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी
rich dad poor dad  in hindi

दोस्त अगर आपको rich dad poor dad in hindi pdf खरीदना है तो आप अमेज़ॉन के साइट से भी खरीद सकते है.  click kare .........


आप अमेज़ॉन के Site से भी खरीद सकते है.
अमेज़ॉन साइट से खरीद ने से पहले आपको Account Sign Up करना होगा आप पहले जाकर Sign up करे उसकी Process अमेज़ॉन पर दी है.



कई लोगो के पास आजकल Internet के Mobile है और Jio आपको gb हर रोज फ्री मिलता है अगर आपको Youtube से  Rich Dad Poor Dad Hindi Audiobook सुनना है तो आप वहा से सुन सकते है 


दोस्तों आशा करता हु आपको Rich dad poor dad in hindi आर्टिकल पसंद आया होगा।आप जरूर इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी इनफार्मेशन मिल जाये।


Rich dad poor dad in hindi आर्टिकल कैसा लगा आप जरूर कमेंट के माध्यम से पूछे।


Comments

  1. आपने अपनी जानकारी को बहुत ही उम्दा तरीके से विस्तृत किया है, आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी तरह से समझ में आये इसके लिए आपका धन्यवाद
    रॉबर्ट कियोसाकी के अनमोल विचार

    ReplyDelete
  2. आपने अपनी जानकारी को बहुत ही उम्दा तरीके से विस्तृत किया है, आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी तरह से समझ में आये इसके लिए आपका धन्यवाद
    रॉबर्ट कियोसाकी के अनमोल विचार

    ReplyDelete

Post a Comment