project report kya hai benefits features hindi


Project Report क्या है? What Is Project Report In Hindi


project report in hindi,what is project report in hindi,project report kya hai
Project Report  kya hai 



what is Meaning Of Project Report in Hindi - प्रोजेक्ट रिपोर्ट क्या है ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे Blog पर आज हम जानेगे प्रोजेक्ट रिपोर्ट kya hai .प्रोजेक्ट Report ये अपने बिज़नेस को successfull बनाने का फार्मूला है.आपको लगता होंगे क्यों जरुरी है Project Report अगर आपके पास पैसा,जमीन,लेबर है। दोस्तों Project Report में आपके Business की सब जानकारी Include होती है.


Project Report कई तरह के होते है जैसे की ,

अगर कोई Customer बैंक में जाता है तो Bank मैनेजर उसको बिज़नेस का  Project Report देने के लिए कहता है.क्युकी उनको loan देना होता इसलिए वो Project Report  की Demand करते है.


कई बार हम बाहर या टीवी पर सुनते है की इस कंपनी ने परियोजना बनायीं।आपके मन में प्रश्न आया होगा की परियोजना क्या है तो दोस्तों प्रोजेक्ट रिपोर्ट का Meaning hindi में परियोजना रिपोर्ट होता है। हमने इस आर्टिकल में Detailed Project रिपोर्ट के बारे में लिखा है जिससे आपको रिपोर्ट बनाते समय परिशानी न हो.


Government Agency भी Feasibilityके लिए Project Report देने के लिए कहती है. 

Project Report हर Business man उसके व्यापार के लिए बनाता है और Business Growth का Yearly अनुमान लगाता है। आज हम इसके बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे की Project Report क्या है ? तो आईये दोस्तों अंत तक इस आर्टिकल को पढ़े.

 


प्रोजेक्ट रिपोर्ट क्या है- What Is Project Report In Hindi 


दोस्तों प्रोजेक्ट रिपोर्ट आपका Overall Business के बारे में जानने के लिए  होता है.ये स्टार्ट UP और Existing बिज़नेस के लिए Guidelines Offer करता है. Project Report कोनसी भी  Information Collect करता है जैसे की Technical,Economic ,Financial Management .ये Building ,Land Area,Manufacturing Material,बिज़नेस में लगने वाले Equipment ,Project में कितना पैसा लगाया है ये सब जानकारी प्रोजेक्ट रिपोर्ट में होती है.

 

प्रोजेक्ट रिपोर्ट और CMA Report को Profitability कहा जाता है.ये 5 से 7 साल के बीच में का बिज़नेस की Strength और C ash Investment Statement को Collect करता है. दोस्तों Project Report में बिज़नेस का Profit & Loss रिपोर्ट होता है जो की 5 से 6 साल तक का और इसमें कॅश Flow की जानकारी होती है ,जिससे ये मालूम होता है की बिज़नेस Long Term में Profitable रहेगा या नहीं और Loan Pay करने के लिए Capable है या नहीं।


Features Of Project Report In Hindi प्रोजेक्ट रिपोर्ट की विशेषताय 

 

हमें निचे Project Report की विशेषताय के बारे में जानेगे।

 

#Scope


Project Report  आपको बिज़नेस के Future का  Clear View देता है। जैसे की इस business से क्या हासिल हो सकता है और जल्दी से हम इसे कैसे achieve कर सकते है. ये प्रोजेक्ट का Goal Describe करता है और कोनसी activity इस Goal को Achieve करने में की गयी है.

#Time 

दोस्तो प्रोजेक्ट रिपोर्ट Project Report आपको उसमे USe किये जाने वाले Task को कितना Time देना चाहिए और कितना नहीं  ये सब Time पर निर्भर रहता है. तो दोस्तों बिज़नेस में हर काम Time पर ही होना जरुरी है. 

Example अगर आप Production में देर करते हो तो मार्केट में आपका प्रोडक्ट देरी से जायेगा और Customer को जल्दी न मिलने के वजह से वो उसका alternative प्रोडक्ट खरीद सकते है. 

#Resource 

Resource की जरुरत आपको Desire प्रोडक्ट बनाने के लिए होती है.प्रोजेक्ट रिपोर्ट आपको सिर्फ दिशा दे सकते है। आपको कोनसे मार्ग पर जाना है और नहीं जाना है.

Resource के बिना आप कुछ कर ही नहीं सकते। 


Example 

आप कंपनी में प्रोडक्ट बना रहे हो और उस प्रोडक्ट को बनाने का रिसोर्स आपके पास नहीं है और आप  उसका Alternative Raw material  Use कर रहे हो तो आपके कस्टमर को इसकी टेस्ट,क्वालिटी Different लग सकती है। इसलिए आप प्रॉपर Resource Use करे.

#Quality 

प्रोजेक्ट रिपोर्ट Desire मानांकन को  Explain करता है जिससे सभी टास्क Achieve किये जाते है.

#Risk 

दोस्तों Risk ऐसा फैक्टर है जो की Unavoideable है। इसे टाला नहीं जा सकता।कुछ भी बिज़नेस देखो आप उसमे Risk कुछ न कुछ होता ही है.Project Report  में आपको बिज़नेस में Future के Risk Factor दिए होते है.

#Profit Loss Statement 

 

इस में बिज़नेस के मुनाफा खर्च आदि जानकारी दी होती है.इसमें प्रोडक्शन करते समय प्रोडक्ट त्यार करने में कितना खर्चा आएगा,मार्केटिंग में कितना खर्चा आएगा,All Staff की Salary  ये सभी चीज़े शामिल होती है.

#प्रोडक्ट Information 

 

दोस्तों Project Report में प्रोडक्ट बनाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाती है.जैसे की इसे कोनसा Raw Material लगने वाला है और बाकि चीज़ो की मात्रा कितनी होनी चाहिए ये सारी चीज़े शामिल होती है.

#Marketing के बारे में 

इस Project Report  में प्रोडक्ट का हर साल का सेल कितना होता है,प्रोडक्ट बेचने के बारे में जानकारी और Sales बढ़ने के Technic इत्यादि इनफार्मेशन यहाँ Include होती है.

 

Project Report Importance प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता 

 

हर बिज़नेस के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। इससे आपको अपने बिज़नेस की भविष्य के बारे में planning करने आती है। हम निचे Step by Step तरीके से बताएँगे की क्यों जरुरी है आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना।

 

#बिज़नेस Registration 

Project Report बिज़नेस का पंजीकरण करते समय जरुरी होता है.जैसे की आप कोनसा बिज़नेस कर रहे है ?.बिज़नेस दो तरह के होते है Production और सर्विस का। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के बिना पंजीकरण नहीं आता.इसलिए दोस्तों बिज़नेस का पंजीकरण महत्वपूर्ण फैक्टर है.व्यवसाय अगर पंजीकृत है तो आपको सुविधा का लाभ मिलेगा .


#MIDC में जमीन 

अगर आपको बिज़नेस MIDC में चालू करना है तो आपको बिज़नेस के लिए भूमि की आवश्यकता होती है। आपको Government के साइट पर जाकर भूमि के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। फॉर्म भरते समय आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट सबमिट करना होता है.उसके बाद आपका बिज़नेस का टाइप जानकर आपको बुसिनेस के लिए जगह मिलती है.

#Bank से Loan लेने के लिए 

आप के पास बिज़नेस शुरु करने  लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो आपको बैंक से Loan मिलता है। बैंक में Loan प्राप्त करने के लिए आपको Project रिपोर्ट की जरूरी होती है। उसके बजाय मैनेजर आपको Loan मंजूर नहीं करता।

#Government सब्सिडी  के लिए 

 कई सारे बिज़नेस के लिए सरकार सब्सिडी Provide करती है। अगर आपके पास प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाया नहीं तो आप सब्सिडी का लाभ उठा नहीं सकते। कई बिज़नेस एग्रीकल्चर से रिलेटेड है सरकार उन्हें 40 परसेंट तक सब्सिडी देती है। 

 #Investor से हेल्प लेने के लिए 

 कई बार उद्योगी को अच्छे Investor की जरुरत होती है। Investor अच्छे बिज़नेस आईडिया हो तो पैसा लगता है.अगर उद्योगी के पास अच्छा Idea है तो Investor को प्रोजेक्ट रिपोर्ट के माध्यम से बताना होता है।  बिज़नेस आईडिया में  वो अवशय इन्वेस्टमेंट करेगा।

तो हमने देखा Project Report के आवश्यकता के बारे में।

 

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के फायदे -Benifits To Write Project Report 

 हमने ऊपर इसके आवश्यकता के बारे में चर्चा की अब देखेंगे प्रोजेक्ट रिपोर्ट के फायदे के बारे में।

#Tracking

 प्रोजेक्ट रिपोर्टिंग का ट्रैकिंग एक गेम है। दोस्तों रिपोर्टिंग से आप ,आपकी टीम,Stalkholder को Current मार्किट में  Project का  Progress कैसा चल रहा है और आपका Actual Plan क्या था ये समझता है.इसमें आपको कुछ item ट्रैक करने आते है जैसे की Tasks ,समस्या,प्रोजेक्ट हेल्थ ,रिस्क ये Factor शामिल होते है। 

#Identify रिस्क 

रिस्क Find करना आपके बिज़नेस के  स्टेप है. एकदम राइट रिपोर्ट से आप जल्दी रिस्क फैक्टर को समज़कर दूर कर सकते  हो. इस तरह Risk के ऊपर Reporting  करने से आपके टीम को भी Problem से Workकरने के लिए easy हो जाता है.

 

 

Cost Management 

 कॉस्ट मैनेजमेंट से आप Expenditure को अच्छे तरीके से Maintain कर सकते हो और आपके Budget को Full Visibility के साथ Manage कर सकते हो.

#Control 

दोस्तों Reporting आपको प्रोजेक्ट में Engage करने के लिए कण्ट्रोल करता है.ये आपका प्रौग्रेस ,Stagination और आपकी टीम कैसे काम कर रही है और कितना quality वर्क कर रही है। ये सारे फैक्टर कट्रोल में होते है.

#Learning 

लर्निंग आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट में बहुत कुछ सिखाती है। जैसे की अगर आपने इस साल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में Task कम्पलीट की है और उस टास्क में प्रॉब्लम था तो आप उसे Future प्रोजेक्ट रिपोर्ट में चेंज कर सकते है.

 

आशा करता आपको what is Project Report In Hindi,Project Report Kya hai  आर्टिकल अच्छा लगा होगा। इस इनफार्मेशन को आप फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर अरे ताकि उनको भी जानकारी मिल सके.


 

 


 

 

Comments