Apj Abdul Kalam Biography in hindi

 

ए.पी.जे.अब्दुल कलाम जीवनी | Apj Abdul Kalam Biography In Hindi

सबसे पहले मैं बताना चाहूंगा कि उसके बारे में बात करना खुशी होगी लेकिन साथ ही मुझे लगता है कि मैं एपीजे अब्दुल कलाम सर जैसे व्यक्तित्व के सामने कुछ भी नहीं हूं जो उनके बारे में बात कर सकता है। मैं आपको उसके बारे में कभी नहीं बताऊंगा कि वह कौन था? उसकी उपलब्धियां क्या हैं? आदि लेकिन मैं तुम्हें उससे मिलने का रास्ता दिखाऊंगा। जहां वह खुद आपको उसके बारे में बताएगा।


 हां, एक ऐसा तरीका है जो उसने पीछे छोड़ दिया है ताकि कोई भी उससे मिल सके और वह रास्ता विंग्स ऑफ एफआईआरई एक आत्मकथा एपीजे अब्दुल कलाम सर का है। बस इसके माध्यम से जाओ, आपको उसके बारे में पता चल जाएगा। यह आपको नहीं बल्कि उसके बारे में कुछ जानकारी देगा जो कुछ भी और सब कुछ हासिल करने के लिए पर्याप्त है। यह वह स्वादिष्ट चीज है, जिसे कोई भी पसंद करेगा और हर भारतीय को इसका स्वाद चखना होगा। तो चलिए दोस्तों में आपको इस पोस्ट के माध्यम से apj abdul kalam biography in hindi में  बताऊंगा।

 

apj abdul kalam biography in hindi,apj abdul kalam biography pdf,apj abdul kalam biography
Apj Kalam Biography In Hindi 

Apj Abdul Kalam Contact details 

 

पूरा नाम

अवुल पकिर जैनुलाब्दीन "ए। पी। जे।" अब्दुल कलाम

ALSO KNOWN AS

    मिसाइल मैन

FAMOUS AS

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति, वैज्ञानिक

राष्ट्रीयता

     भारतीय

धर्म

     इस्लाम

BORN ON

     15 अक्टूबर 1931 ई

BORN IN

      रामेश्वरम, तमिलनाडु

DIED ON

      27 जुलाई 2015 ई

पठार का स्थान

      शिलांग, मेघालय, भारत

पिता

       जैनुलबुदेने

माता

       आशियम्मा

 

भारत के राष्ट्रपति बनने से पहले का योगदान

 

काम करने के लिए एक विशाल ज्ञान और समर्पण के साथ, डॉ। अब्दुल कलाम का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन में बहुत सम्मान था, जहां वे वैज्ञानिक और इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे।

 

1974 के बाद, 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण के दौरान, डॉ। कलाम ने तकनीकी, संगठनात्मक और राजनीतिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से एक एसएलवी (सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) पर काम करना है।


वह इस परियोजना के प्रमुख थे और आखिरकार वर्ष 1983 में 17 अप्रैल को सफलतापूर्वक लॉन्च हुआ।


डॉ.अब्दुल कलाम- भारत के 11 वें राष्ट्रपति

 

लक्ष्मी सहगल को हराने के बाद वर्ष 2002 में अब्दुल कलाम को भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। उन्हें भारत के दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का समर्थन प्राप्त था।

 

भारत के 11 वें राष्ट्रपति बनने से पहले, वह DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) और ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के साथ एक एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे।

कलाम ने बुनियादी मिसाइलों और प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर काम किया है। वह भारत के मिसाइल मैन के रूप में लोकप्रिय थे।

 

18 जून 2002 को अब्दुल कलाम ने भारत के राष्ट्रपति के पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। मतगणना 18 जुलाई को हुई थी जिसमें कलाम को एक तरफा प्रतियोगिता में विजेता घोषित किया गया था।

 

अब्दुल कलाम राष्ट्रपति भवन में बैठने वाले पहले वैज्ञानिक थे और तीसरे राष्ट्रपति डॉ। ज़ाकिर हुसैन और डॉ सर्वपाली राधाकृष्णन को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

 

भारत के राष्ट्रपति के रूप में, अब्दुल कलाम ने 2020 के अंत तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने पर ध्यान केंद्रित किया।

 

 

डॉ। अब्दुल कलाम एक दूरदर्शी व्यक्ति थे और भारत के राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल में देश के विकास के लिए बहुत सारी उपलब्धियाँ और योगदान हैं। राष्ट्रपति डॉ। अब्दुल कलाम ने घोषणा की कि जब शांति को खतरा होगा तो भारत परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने में पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने मस्तिष्क नाली मुद्दे पर भी ध्यान केंद्रित किया और भारतीय कंपनियों को बहुराष्ट्रीय बनने के लिए प्रेरित किया।

राष्ट्रपति के पास युवा के लिए उत्सुक थे और उन्होंने शिक्षण संस्थानों की अपनी यात्रा के दौरान सफलता के लिए मंत्र उद्धृत किया। उन्होंने छात्रों को सफल होने के लिए जिज्ञासा, ज्ञान, सोच, कड़ी मेहनत और दृढ़ता विकसित करने के लिए कहा।

 

न केवल परमाणु और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में, डॉ। अब्दुल कलाम ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अन्य क्षेत्रों में रुचि ली और जैव-प्रत्यारोपण के एक शोध और विकास का प्रस्ताव रखा।

 

उन्होंने अपने पांच वर्षों के कार्यकाल में भारत के अधिकांश विश्वविद्यालयों और संस्थानों का दौरा किया है और पूरे भारत में शैक्षणिक संस्थानों के विकास और सुचारू संचालन पर ध्यान केंद्रित किया है।

 

राष्ट्रपति डॉ। अब्दुल कलाम को अब तक अधिकांश राजनीतिज्ञों द्वारा घोटालों और भ्रष्टाचार का हिस्सा होने के बावजूद भारतीय राजनीति का सबसे साफ हाथ माना जाता था।

 

हालाँकि डॉ। कलाम अल्पसंख्यक थे, लेकिन उन्हें सभी समुदायों द्वारा प्यार और सम्मान दिया जाता था और उन्हें लोकप्रिय रूप से India भारत के राष्ट्रपति ’के रूप में जाना जाता था।

 

उनके कार्यकाल के दौरान, 21 में से 20 दया याचिकाओं पर निर्णय लेने में उनकी निष्क्रियता के लिए उनकी आलोचना भी की गई थी, जिसमें वर्ष 2001 में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को दोषी ठहराया गया था।

डॉ। ए.पी.जे अब्दुल कलाम या अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम 2002 से 2007 तक भारत के सबसे अच्छे और सर्वोच्च योग्य राष्ट्रपति थे।

 

 

उपरोक्त इतिहास के अलावा, मैंने महसूस किया कि कुछ कारण ऐसे हैं जिन्होंने उन्हें SEAT के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बनाया। और किसी अन्य राष्ट्रपति को भी अपने जीवन में इतना बड़ा उपलब्धि हासिल नहीं होगा।

 

 

डाक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम-


पीपल्स प्रेसिडेंट (2002-2007)

मिसाइल मैन ऑफ इंडिया (बैलेस्टिक मिसाइल और लॉन्च वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर अपने काम के लिए)

पोखरण -2 परमाणु परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका। 40 विश्वविद्यालयों से सम्मानित डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की

पद्म भूषण, पद्म विभूषण, BHATAT RATNA प्राप्त किया.

2005 में स्विट्जरलैंड ने कलाम की यात्रा की याद में 26 वें जूलरी को "विज्ञान दिवस" ​​घोषित किया.

किताबें लिखीं जैसे- इंडिया 2020, विंग्स ऑफ फायर, इग्नाइड माइंड्स आदि उनकी सभी किताबें युवाओं को प्रेरित करती हैं। 

 

अभी इस तरह का एक महान व्यक्तित्व हमारे साथ नहीं है, यह नुकसान बहुत अधिक है, कोई भी व्यक्ति प्रत्येक क्षेत्र में काम नहीं कर सकता है (डीआरडीओ, इसरो, राष्ट्रपति के रूप में)।

कई मानद पुरस्कार मिले।

 

 

 

APJ Abdul Kalam list of awards


2011 में IEEE मानद सदस्यता, IEEE

2010 में वाटरलू विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग के डॉक्टर

2009 में हूवर मेडल ASME फाउंडेशन, यूएसए

2009 में इंटरनेशनल वॉन कार्मन विंग्स अवार्ड, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूएसए

2008 में डॉक्टर ऑफ इंजीनियरिंग (ऑनोरिस कॉसा), नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर

किंग चार्ल्स II मेडल रॉयल सोसाइटी, 2007 में यूके

2007 में मानद डॉक्टरेट ऑफ साइंस, यूनिवर्सिटी ऑफ वॉल्वरहैम्प्टन, यूके

2000 में रामानुजन पुरस्कार, अलवरस रिसर्च सेंटर, चेन्नई

1998 में वीर सावरकर पुरस्कार, भारत सरकार

1997 में राष्ट्रीय एकता के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार, भारत सरकार

भारत रत्न, 1997 में भारत सरकार

पद्म विभूषण, 1990 में भारत सरकार

पद्म भूषण, 1981 में भारत सरकार।

 

 

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम ने कुल 12 प्रेरक और उपयोगी किताबें लिखीं।

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन पर विभिन्न वृत्तचित्र बनाए गए हैं। बॉलीवुड की मशहूर फिल्म आई एम कलाम उनके काम और जीवन से प्रेरित थी।

 

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम कोई और नहीं बल्कि वह 27 जुलाई 2015 को शाम 6:30 बजे के आसपास हमारे दिल के अंदर हैं। IIM शिलांग में व्याख्यान देते समय, एपीजे अब्दुल कलाम को बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ा। उन्हें गंभीर हालत में बेथानी अस्पताल ले जाया गया, और अंत में दिल की विफलता के कारण उनका निधन हो गया।

 

 

Some inspirational quotes by him-कुछ प्रेरणादायक उद्धरण उनके द्वारा


“कठिनाइयों, कष्टों और समस्याओं से क्यों डरना चाहिए? जब मुसीबतें आती हैं, तो अपने कष्टों की प्रासंगिकता को समझने की कोशिश करें। प्रतिकूलता हमेशा आत्मनिरीक्षण के अवसर प्रस्तुत करती है। ” -ए पी जे अब्दुल कलाम

 

"- यदि आप असफल होते हैं, तो कभी भी हार न मानें क्योंकि एफ.ए.आई.एल. का अर्थ है "सीखने में पहला प्रयास"

 

- अंत अंत नहीं है, यदि वास्तव में ई.एन.डी. "प्रयास कभी नहीं मरता"

 

- यदि आपको उत्तर के रूप में नो मिलता है, तो याद रखें एन.ओ. का अर्थ है "अगला अवसर"।

 

तो चलो सकारात्मक हो "डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम को महसूस जीवन ”। -ए पी जे अब्दुल कलाम

 

"अपनी पहली जीत के बाद आराम मत करो क्योंकि अगर आप दूसरे में विफल हो जाते हैं, तो अधिक होंठ यह कहने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि आपकी पहली जीत सिर्फ भाग्य थी।" -ए पी जे अब्दुल कलाम

 

"सपने वे नहीं होते हैं जो हमें सोते समय आते हैं, बल्कि सपने वे होते हैं जब आप उन्हें पूरा करने से पहले सोते नहीं हैं।" -ए पी जे अब्दुल कलाम

 

आशा करता हु दोस्तों आपको Apj Abdul Kalam Biography in hindi आर्टिकल पसंद आया होगा।





Comments