business plan kya hai aur business plan kaise banaye


बिज़नेस प्लान क्या है और कैसे बनाये इन हिंदी 


दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पर आज हम आपको नया business करने के लिए  BUsiness Plan kya hai बिज़नेस प्लान की क्या आवश्यकता है ? और business plan  kaise karen? ये सब इस आर्टिकल में आपको बतानेवाला हु.दोस्तो निचे हम इसे पूर्ण विस्तारसे पढ़ेंगे। 


कोई भी बिज़नेस चालू करने के लिए आपके पास उसकी योजना चाहिए की आप किस तरह बिज़नेस का प्लान बनाकर उसे खड़ा करेंगे। हम कुछ  न कुछ स्किल को सीखने के लिए उसे एक प्लान करके सीखते है उसी तरह अगर आप सक्सेसफुल  बिज़नेस बढ़ाना चाहते है तो आपको एक Proper तरीके से business Plan बनाने पड़ेगा



बिज़नेस प्लान क्या है और कैसे बनाये इन हिंदी 


business plan kya hai,business plan kaise banaye,how to make business plan in hindi
business plan kya hai  Aur Kaise banaye in hindi 


हम जब नयी building बनाते है तब बिल्डर हमें बिल्डिंग  बनाने से पहलेउसका नक्शा बनके देता है और वो बिल्डिंग उस के हिसाब से बनती है और मजबूत रहती है। 


इसी तरह हमें अपना business plan  बनाते समय लेबर ,लोन,Marketing ,प्रोडक्शन,फाइनेंस ,फिक्स्ड Capital,वर्किंग Capital और बहुत कुछ चीज़े ध्यान में रखते हुए प्लान बनाना पड़ता है। 


अगर हमें business के लिए लोन लेना है किसी District उद्योग Center से तो हमें business plan उनको बनके देना पड़ता है नहीं  लोन देते नहीं।


Business plan क्या है - What Is Business Plan Meaning In Hindi

जैसे की हमने ऊपर देखा Business plan की need क्या होती है. तो वैसे ही business plan एक लिखित Document होता है जो Udyog चालू करने के लिए Internal और External चीज़ो का Description इसमें रहता है।इसमें अलग तरह के प्रश्न रहते है की बिज़नेस प्लान क्यों करना है ?बिज़नेस प्लान कैसे बनाना है ? क्यों बिज़नेस प्लान  की आवश्यकता है ? बिज़नेस Plan  का Meaning व्यापार की योजना ऐसा होता है.  


अगर कोई पुराना business है और उनको कोई नया करना है तो बिज़नेस प्लान  बनाकर कुछ भी कर सकते है। 

दोस्तों हम ने तय किया की  हमें  example xyz का बिज़नेस करना है और उसके बाद आपके  में प्रश्न आता होगा ना हमें कितनी investment लग सकते है ? कितने लेबर लगेंगे ?कितनी मशीन लगेगी ? उसके बाद Product त्यार करने के बाद मार्किट में कहा  बेचे ? हमारे customer कोण है ? इस तरह के प्रश्न हम business plan में बनाकर  उसके answers फंड करते है। 


बिज़नेस प्लान  की  आवश्यकता क्या है ?


दोस्तों जिंदगी  में अगर कुछ भी चीज़ हमें पानी  है तो उसे हमें पूरी प्रयास से,और रणनीति के साथ Planing करनी पड़ती है। बिज़नेस प्लान भी एक रणनीति है। आपको १० साल में आपका  व्यवसाय कहा पे  होना चाहिए ये सब रणनीति से तय कर सकते है। 


  •  आपका Vision क्या  है 
  •  आपका Mission क्या है 
  •  आपकी कंपनी का Goal क्या है ?
  •  निचे कुछ business उद्देश्य है आप जरूर इसे पढ़े। 
  • बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी आपको अगर  अपने बिज़नेस की फ्रैंचाइज़ी देनी है.
  • जिल्हा Udyog केंद्र,Bank से लोन लेना। 
  • आपको बिज़नेस नया है और पैसो की जरुरत है तो Venture Capital Firm या Crowdfunding जैसे को अपना Plan बताना पड़ता है अगर उनको आपकी Idea पसंद आयी तो वो पैसे देंगे। 
business Plan आपके बिज़नेस में Marketing ,फाइनेंस,प्रोडक्शन,ह्यूमन रिसोर्स के  बारे में भी आवश्यक होता है। busines



business plan template in Hindi & business plan Kaise banaye in Hindi 


दोस्तों Business Plan Format मैंने निचे दिया हुवा है आप इसे पढ़कर अच्छे से प्लान बना सकते है.तो जरूर आप इसे अंत तक पढ़े.

#Executive summary 
Executive समरी एक छोटा सा सार होता है ,वो १ से २ पेज में ही होना चाहिए। इसमें काम जानकारी में आपका सारा बुसिंबस प्लान Explain किया होता है। रोडक्ट सर्विसेज,Management टीम ,मार्केटंग स्ट्रेटेजी,Loan आदि शार्ट  में बताये जाते है। 

#Company Or  Business  Overview 

इसमें आपकी कंपनी की जानकारी के बारे में बताया जाता है। 


  • कपनी का Mission। 
  • कपनी health 
  • Productऔर सर्विस की जानकारी 
  • Target मार्किट क्या है। जैसे की teen age,YoungAge,OldAge 


#Mission Statement

यह एक हिस्सा आपके और आपकी टीम के लिए महत्वपूर्ण है। 
आपके मिशन के वचन में आपका लक्ष्य और Purpose शामिल होने चाहिए जो आपको उसकी ओर लेकर जाएंगे, आपका Udyog, आप इसे छोटी और लंबी अवधि में कैसे विकसित होते हुए देखते हैं, और आपके ग्राहक कौन हैं। आपका मिशन Statement यह भी कहता है कि आप कौन हैं, और आपकी और आपकी Team की ताकत के बारे में बात करते हैं। 

#Products and/or services

इस भाग में आप क्या करते हैं और इसे बेचने की क्या योजना है, इसकी जानकारी शामिल है। यह वह जगह भी है जहां आप अपने business के लाभ बेचते हैं।

यह एक business योजना है और सभी, आपके द्वारा प्रदान किए जा रहे उत्पादों / सेवाओं की लागत को सूचीबद्ध करना महत्वपूर्ण है:


  • Production करने में कितना खर्च होता है? बनाम आप प्रत्येक टुकड़े को कितने में बेचेंगे?
     क्या पैकेजिंग है?

  • Customer उत्पाद कैसे खरीदेगा?
  • उन्हें Bill देने के लिए आप किस प्रणाली का उपयोग करेंगे?
  • क्या customer को इसे प्राप्त करने में अतिरिक्त लागतें हैं? इसे कैसे पहुंचाया जाएगा?
  • उत्पादों /Service के खंड को भी आपके नए व्यवसाय में अंतर करना चाहिए:


  • आपका business अलग क्या है?
  • बाज़ार में आपकी company के उत्पाद या सेवा को क्या बढ़त मिलती है?
  • क्या यह प्रतियोगियों से अलग है?




#Marketing Plan 

इसमें बताया गया  है कि आप marketing में  क्या करना चाहते हैं और आप इसे कैसे बनायेंगे, इसके बाद आपको इस बात का विस्तार करना होगा कि आप शब्द को कैसे फैलाना चाहते हैं। यह वह जगह है जहां आप साबित करते हैं कि आप क्या बात कर रहे हैं और आपकी कंपनी एक सिद्ध दर्शकों को Service प्रदान करने के लिए तैयार है।

आपकी marketing योजना आपके बाज़ार में पहले-और  सेकंड-हैंड रिसर्च का परिणाम होनी चाहिए। बाजार के विषय द्वारा समूहीकरण करते हुए इसेPart में विभाजित करें। चलिए  हम इन सात का सुझाव देते हैं आप इसे जरूर बढे 


Your competition : 
आपके Direct / अप्रत्यक्ष प्रतियोगी कौन हैं? आपका क्या फायदा है? आप शर्म न करें  उन्हें बताएं कि आप बेहतर कैसे हैं और क्या Quality है आपके पास.


Your Customer: 
क्या आप बी 2 बी या बी 2 सी हैं? आपके ग्राहक कौन हैं? आप उन तक पहुंचने की योजना कैसे बनाते हैं? आप अपना उत्पाद / सेवा कहां बेचेंगे? आप उनसे कैसे प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे? उन्हें कैसे पता चलेगा आपको परवाह है?

Your Niche : 
या बाजार या क्षेत्र। फिर से, जो आपके व्यवसाय को आपके प्रतिद्वंद्वियों से अलग करता है - आप खुद को आला में कैसे पहचाना जाएग

Your Distribution :
 बेशक, यह एक विपणन योजना है, इसलिए वे उक्त स्थान के भीतर प्रचार के लिए आपकी तरकीबें जानना चाहेंगे। आप इसे कैसे बेच रहे हैं - सीधे ग्राहकों को, एक विक्रेता को, ऑनलाइन, एक स्टोर, एक कार्यालय, फ्रीलांस, आदि पर।




Your Advertising :

क्या आप पहले से हीAdsense कर रहे हैं? कहाँ पे? जब आपके पास अधिक धन होता है, तो आप विज्ञापन कहां देते हैं? ग्राहकों को बनाए रखने के लिए आप विज्ञापन का उपयोग कैसे करेंगे? नए मिलते हैं? सुनिश्चित करें कि आप अपने मार्केटिंग बजट की रूपरेखा यहाँ या वित्तीय योजना के भीतर ही बना लें। प्रिंट, टीवी / रेडियो, इंटरनेट, प्रत्यक्ष मेल, बाहरी विज्ञापनों आदि पर कितना खर्च किया जाएगा?

Your Sell  Strategy :
उद्योग के आधार पर, यह सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक हो सकता है - आप अपने उत्पाद / सेवा को कैसे बेचने जा रहे हैं? ऑनलाइन? एक बिक्री Team ? टेलीसेल्स? आप बिक्री को कैसे प्रोत्साहित करेंगे? क्या आप नि: शुल्क नमूने या परीक्षण की पेशकश करेंगे? एक मुफ्त कार्यशाला की मेजबानी करें?

Your Face : 
आपने वर्णन किया है कि आप कैसे, क्या, किससे, कहां, क्या बाजार में खरीदेंगे अब यह उस छवि को स्पष्ट करने का समय है जिसे आप Projectकरने जा रहे हैं। इसमें आपके Slogan, चित्र, लोगो, वेबसाइट, सोशल मीडिया चैनल आदि शामिल हो सकते हैं।



Operational Plan
आपके व्यवसाय का स्थान / रसद
परिवहन (यदि आप उत्पाद बेच रहे हैं)
कानूनी - क्या आपको Permit की आवश्यकता है? लाइसेंस? क्या आपको एक संघ या अन्य पेशेवर संगठन में शामिल होने की आवश्यकता है?
Inventory - यदि आप एक Product बेच रहे हैं, तो आपको इसे कहाँ संग्रहीत करने की आवश्यकता होगी?
प्रदाता / आपूर्तिकर्ता / फ्रीलांसर - आप जो भी आउटसोर्सिंग कर रहे हैं, उसके लिए विस्तृत संपर्क जानकारी / मूल्य निर्धारण।

यह बहुत सी ठोस, ठोस जानकारी है, लेकिन एक छोटी गीतात्मक प्रस्तावना को जोड़ने से डरो मत, जो आपकी कंपनी के काम करने के तरीके के बारे में अधिक दृश्य तस्वीर पेश करती है, संक्षेप में आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों के माध्यम से उन्हें चलना। आप इसे दिखाने वाली फ़ोटो या Video भी शामिल कर सकते हैं।

business योजना लिखना केवल सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं के बारे में नहीं है। यह एक पाठक का ध्यान खींचने और उसे या उसे समझाने के बारे में भी है कि आप एक ठोस टीम हैं। उन्हें दिखाएं कि आप एक अच्छी Team क्यों बनाते हैं, और फिर अपनी Comapny की टीम के कुछ स्पष्ट Shorts को खुशी से जोड़कर काम कर रहे हैं।




#Market Analysis – 

इसमें आपको अपना  Target Market कोनसा है और कोनसा होना चाहिए इसके बारे में जानकारी देकर  एनालिसिस किया जाता हैं जैसे:-
  • Targey मार्केट, मार्केट साइज़ औरउनकी डिमांड 
  • आप किसे बेचेंगे – Target Customer
  • आपके competitors कौन हैं और उनके पास कितना Market Share हैं, उनकी शक्तियां और कमजोरियां की है उसका अभ्यास करना 
  • Future में Demand और Market में होने वाले महत्वपूर्णबदलाव 
#Financial Analysis – 


  • इसमें आपको बिज़नेस के लिए Fund का प्रॉपर Management करना होता है। 
  • Raw Material खरीद ने के लिए कितना पैसा लगेगा 
  • आप loan कितना  लेना  चाहते है और कितने दिन के लिए ?
  • आपके income Source क्या होंगे ? प्रोडक्ट सेल,other income 
  • अपने bijnesh plan का growth रेट कितना है ?
  • sales का forcast ३ से ४ साल का 

Cash Flow Statement 

यह statement यह है कि आप अपने व्यावसायिक खर्चों के मुकाबले क्या बेचने जा रहे हैं। यह statement आपके लाभ margin को प्रोजेक्ट करता है।

Funding Requirement

जब आप बिज़नेस प्लान  तब अगर आपको Venture कैपिटल से लोन लेना है क्या ? बैंक से लोन लेना है क्या ? ये सभी सवालो की Detail जानकारी Executive Summary में लिखनी होगी।

Profit And Loss Statement 

नकदी-प्रवाह के साथ संयोजन के रूप में, यह कम से कम एक वर्ष आगे दिखता है और राजस्व भविष्यवाणियों में शामिल है, जिसमें उन संख्याओं के चित्रमय प्रतिनिधित्व भी शामिल हैं।



आशा करता हु दोस्तों आपको  business plan kya hai  ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा।


Comments