Mombatti ya candle making business in hindi


मोमबत्ती का व्यवसाय कैसे शुरू करे |Diya Mombatti ya candle making business in hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आपका।दोस्तों आप कम पैसे में ज्यादा प्रॉफिट  कमाना चाहते है तो mombatti Udyog ya candle making business ये आर्टिकल आपकी सहायता करेगा। दोस्तों इस  आर्टिकल में आपको  mombatti ya candle making business बिज़नेस के बारे में Step By Step गाइड मिलेगा तो आइये देखते है।


दोस्तों mombatti और mombatti ya Candle making business करनेके लिए ज्यादा जमीन की जरुरत नहीं लगती आप खुद ही घर से इसे चालू कर सकतेहै। आप कहेंगे इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में प्रॉफिटेबल कैसा ? Mombatti ये केवल घर के लिए नहीं उसे की जाती आजकल ये बड़े होटल,कंपनी की जगह पर उसे किया जाते है। इसमें ज्यादा तर Scent Mombatti ,अलग प्रकारके Decorative Mombatti भी शामिल है।


जो नए Entrepreneur है उनको में जरूर सलाह देना चाहता हु की आप इसमें कम Budget में चालू करे इसे Market में बढ़िया Demand है। ये बिज़नेस Small स्केल का है पर आप कम लागत में अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।




Mombatti कौन पसंद नहीं करेगा? हाल ही में आई एलाइड मार्केट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Homemade candle एक आवश्यक होम डेकोर item बन गए हैं - 2020 तक 664 बिलियन Doller की कमाई करने की उम्मीद है।

घर की सजावट उद्योग में एक प्राथमिक श्रेणी के रूप में बढ़ती मोमबत्तियों के अलावा,यूजर को अरोमाथेरेपी जैसे रुझानों में बढ़ती    है और घर के Scent के साथ अपने घरो को बढ़ाना है। mombatti (घर का बना या अन्य) ने दुकानदारों को इस गर्म सजावट की वस्तु की खरीद और जीवन शैली में खरीदारी करने का एक अलग तरीका प्रदान किया है जो विभिन्न प्रकार की विविधताएं पेश करती हैं।



mombatti ya candle making business,how to make mombatti udyog at home
mombatti  ya candle making business

और Mombatti में बढ़ती रुचि मात्रात्मक है। Google Trends पर एक त्वरित Spin लेने से हमें पता चलता है कि खोज घर की Mombatti के लिए स्थिर है. क्या आपको पता है Mombatti का नाम in English मेंCandle होता है.




mombatti ya candle making business benifits


#Low Cost
Mombatti बनाने में बहुत कम खर्च आता है। सामान्य तौर पर Candle maker बहुत कम नकदी रूपये के साथ अपना माल बना सकते हैं।



#हॉट Product
दोस्तों ये एक प्रकारका गर्म उत्पाद है इसे ,आप mombatti  को स्थानिक बाजार में और बड़े बड़े मेलो में बेच सकते है.Candle मार्किट में ज्यादा बिकनेवाला product है तो, इसलिए आप इसे Online और offline दोनों तरीके से बेच सकते हैं।

#नए शिल्पकार
 नए शिल्पकर भी अपने घर में बैठ Candle बना कर पैसे कमा सकते है। दोस्तों यहाँ पर कुछ बेसिक चीज़े है जो आप उसे पालन करके इसे आसानी से सिख सकते  है। हमने निचे graph दिया है आप इसे ध्यान से समझे और सीखे।




Types of candle making business


दोस्तों हमने यहाँ बहुत से candle के टाइप दिए है आप उसे इस्तिमाल करके अपने customer के need को समझे और उस तरह के Candles kaise banaye ये समझेंगे।


यह मोमबत्तियों की सबसे आम किस्मों में से एक है। सुगंधित या अरोमाथेरेपी mombatti ग्राहकों के लिए सुखद गंध के साथ अपके  घरो को सजाना के लिए अच्छी देखती हैं। 

चाहे वे एक सामान्य घरेलू बदबू का मुखौटा लगाने के लिए हों या बस एक अद्वितीय scentscape बनाएं, खुशबू वाली mombatti दर्जनो स्वादों में आती हैं -जिसकी गंध है जो लगभग सभी को पसंद आता है ये mombatti अपने नुस्खा में आवश्यक oil का इस्तिमाल करती हैं जो शारीरिक या मानसिक कल्याण को बढ़ाने के लिए Help होती हैं। Mombatti ka upyog होटल,मंदिर और कई तरह के लिए होता है.



#soy  candle 

दोस्तों  बाजार में सबसे Hot मोमबत्ती किस्मों में से एक के रूप में, सोया Mombatti सोया mom के आधार से बनाई जाती हैं।दोस्तों आपको ये प्रश्न आया होगा की mom कैसे बनता है ? तो  यह मोम सोयाबीन से प्राप्त होता है, और इसलिए, इसे धरती से उगाई गई vegetables से बनाया जाता है।


mombatti ya candle making business,how to make mombatti udyog at home
soy candles


केवल सोया mombatti एक अक्षय संसाधन से बनाई गई हैं, वे साफ और long समय तक जलती हैं। और customer के लिए भी अच्छा है की उन्हें लम्बी चलने वाली mombatti मिलती है।



#Vegan Candles

ये दुकानदारो को Busines  बढाने के  लिए अच्छा मौका है.ज्यादातर मोमबत्ती किसी पशु द्यावारा बनायीं जाती है जो User को अच्छी नहीं लगती।  ये एक Vegeterian मोमबत्ती है इसमें 







mombatti ya candle making process,how to make mombatti udyog at home
vegan candles


 Soyabean मोम, पौधे आधारित मोम, आवश्यक oil और प्राकृतिक सुगंध जैसे का उपयोग करके संशोधित सूत्र का उपयोग करती हैं।







mombatti ya candle banane ki Raw Price samagri 


दोस्तों candle बनाने के लिए निचे सामग्री दी हुवी है.इससे आप  mombatti making business घर बैठे  सिख सकते है और mombatti की Price बनाकर बेच सकते है.


mombatti ya candle making process,how to make mombatti udyog at home
mombatti banane ki samagri


Ingradients for making mombatti or candle 
  • Soya मोम
  • Vicks - कपास
  • सुपर गोंद
  • अपनी पसंद का आवश्यक तेल
  • Color
  • दोगुना भट्ठी
  • Thermametor 
  • Meson Jar 
  • कलम 



एक बड़ा बर्तन ले और उसमे पैराफिन डाल दे उसके बाद उसे हीट करे.धीरे धीरे से उसके अंदर का मोम पिघल दे.
उसके बाद आपको जिस तरह की मोमबत्ती बनानी है उस तरह का साचा ले क्युकी उसे वैसा आकर प्राप्त हो सके.उसे अच्छे तरह साफ करके ले.मोम चिपक सकते है तो उसके लिए सरसो का तेल लगाना चाहिए।

अब बने हुए सांचे में चिन्हों की सहायता से धागा लपेटे हेंडल में धागे को एक सिरे से बांधकर मोमबत्ती के बीच और उस पर अच्छी तरह से सरसों का तेल लगा दें. हेंडल में बने खांचे से होते हुए इसे लास्ट में दूसरे सिरे से बाँध देना होता है.

अब आपको एक पुराण कपडा लेना है उसे अच्छे से बिछाना है और उसपर आपको साचा रखना है.


पिघले मोम को चमच से आप साचे पे रखे और जो मोम निचे बह जाता है उसे आप कटोरी में डालकर दुबारा इस्तिमाल  कर सकते है.


अब आप एक पानी की बाल्टी ले और उस साचे को उसमे रखे क्युकी वो जल्दी ठंडा हो सके.

30 मिनट में मोम साचे में जमा हो जायेगा।अगर ठंडा होने के बाद ज्यादा मोम बच भी जाता है तो उसे फिर से पिघले मोम के साथ मिला दे ताकि उसका फिर  इस्तिमाल किया जा सके.

इस तरह आपकी मोमबत्ती बन चुकी है आप मोमबत्ती के दोनों तरफ के धागे को कट करे.
अब आप मोमबत्ती को साचे के बाहर निकल दे तो इस तरह मोमबत्ती बनाने की विधि मैंने आपको बताई है




मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय के लिए लाइसेंस और परमिट की आवश्यकता होती है



#कंपनी पंजीकरण: Company Registration

व्यवसाय शुरू करने के लिए पहला कदम यह है कि इसे कृत्रिम कानूनी इकाई जैसे प्रोपराइटरशिप, सीमित देयता भागीदारी या कंपनी के रूप में पंजीकृत किया जाना चाहिए ।

#जीएसटी पंजीकरण: GST Registration

जीएसटी के तहत, वस्तुओं या सेवाओ की कर के लिए सभी बिज़नेस को ये compulsory है.इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के जीएसटी नंबर प्राप्त  होता है उसका उपयोग अगर आपका बिज़नेस टर्नओवर ज्यादा है तो इसलिए होता है.


#पीएफ पंजीकरण  : PF Registration

अगर आपके कपनी में 20  अधिक कर्मचारी हैं  तो आपको ईपीएफ पंजीकरण करना कंपल्सरी है। PF को हम Provident Fund कहते है अगर आपको इसके बारे में जानना है तो आप गवर्नमेंट के वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते है.


#ईएसआई पंजीकरण:ESI Registration 

सभी व्यवसायों के लिए, भारत में कर्मचारी के राज्य बीमा (ईएसआई) पंजीकरण प्राप्त करना अनिवार्य है, यदिआप 10 या अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं।


#प्रदूषण प्रमाण पत्र: 

Candle बिज़नेस शुरू करने से पहले प्रत्येककंपनी को राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से NOC प्रमाणपत्र प्राप्त करना होता है  ।

#ट्रेडमार्क पंजीकरण: 

अपने उत्पाद की विशिष्टता को बनाए रखने के लिए, आवेदक को अपने उत्पाद के लिए ट्रेडमार्क प्राप्त करना अनिवार्य है। यह उसे उत्पाद की नकल करने याCompetitor द्वारा अपने बाजार को नुकसान पहुंचाने की चिंता से बचता है ।


#Insurance

Risk  और देनदारियों को कम करने के लिए अपने व्यवसाय का बीमा करवाना अनिवार्य है।

#व्यवसाय लाइसेंस: Business License


शहर में बिज़नेस के लिए स्थानीय विभाग से परमिट प्राप्त करना अनिवार्य है।



Raw Material For opening a candle making business?



दोस्तों हमें मालूम है की मोम मोमबत्ती बनाने के लिए मूल सामग्री है.पिछले कई सालो से मोमबत्ती बनाने में विभिन्न प्रकार के मोम का उपयोग किया जाता है,मोम जैसे पदार्थ, स्टीयरिक एसिड को पिघलने के उच्च तापमान पर पिघलाया जाता है और इसे विशिष्ट आकार के रंगों में डाला जाता है। 

कच्चे माल की सूची  Raw Material List

Paraffin : मानक सफेद रंग का मोम जिसे पेट्रोलियम या ऑयल शेल से बनाया जाता है
Stearic Acid: संतृप्त वसा अम्ल
Wicks: लट सूती धागा


मानक वाणिज्यिक मोमबत्ती की मात्रा में पदार्थों में 60 प्रतिशत पैराफिन और 40 प्रतिशत स्टीयरिक एसिड होता है, जो मोम के पिघलने या पिघलने के बिंदु को नियंत्रित करता है।

दोसत जैसे हमने ऊपर देखा की अलग तरह के प्रकार के मोम का उपयोग मोमबत्ती बनाने के लिए किया जाता है, जिनमें से कुछ नीचे बताये हैं

Paraffin Wax :   पेट्रोलियम या ऑयल शेल से बना सफेद रंग का मानक मोम

MOM :   मोम मधुमक्खी द्वारा उत्पादित प्राकृतिक मोम है

Carnauba मोम:  मोम जो ताड़ के पेड़ के पत्तों से बनाया जाता है और जिसे ब्राजील मोम और पाम मोम भी कहा जाता है

Bayberry  वैक्स: यह मोम फलों से प्राप्त होता है

सजावटी मोमबत्ती बनाने के लिए अलग प्रकार के रंगों और सुगंध का उपयोग मोम और पैराफिन के साथ किया जाता है और इसे डिजाइनर रंगों के साथ डाला जाता है जो इसे आकर्षक रूप और आकार देते हैं।






Machinery Required for Candle Business

मोमबत्ती बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनें उपलब्ध हैं और तब से किसी एक का चयन करना आपके व्यवसाय पर विचार करना गलत काम करना एक कठिन कार्य है, जो आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकता है।

मुख्य रूप से मोमबत्ती बनाने की मशीन तीन प्रकार की होती है:

  • मैनुअल मोमबत्ती बनाने की मशीन
  • अर्ध स्वचालित मोमबत्ती बनाने की मशीन
  • स्वचालित मोमबत्ती बनाने की मशीन; 



दोस्तों यह मशीन उनके कार्यभार क्षमता, उत्पादन गुणवत्ता, उत्पादन क्षमता और मशीन की लागत के आधार पर वर्गीकृत किया है.


१)Manual Candle Making Machines


मैन्युअल रूप से ऑपरेशन मशीन में आपको कच्चे माल को मशीन में डालना होगा फिर यह पिघलने  बाद के बाद मोमबत्ती बनती है.

इससे एक के बाद एक मोमबत्ती बनती है.प्रोडक्शन रेट दिनभर में 300 से लेकर 2000 तक है.


२)Semi-Automatic Candle Making Machines

ये टेक्निक थोड़ी advance है मैन्युअल मशीन से.ये मशीन  accurate और सही तरीके से काम करती है। दिनभर मशीन चलने के वजह से मशीन गरम होती है.इसलिए वाटर सप्लाई दिया जाता है.


३)Fully-Automatic Candle Making Machines

ये पूरी तरीके से आटोमेटिक चलती है.अच्छे क्वालिटी का मटेरियल इसमें use किया जाता है.इसका प्रोडक्टिविन रेट काफी हाई है.
१ मिनट में 250  पीेछे की क्षमता है इसमें।
इसमें और एक खासियत है की ये अलग तरह के मोमबत्ती उनके डिज़ाइन के साथ बनाती है. 




How to Sell Your Homemade Candle making


Candle ऑनलाइन बेचना 

आपको सफलता का नुस्खा मिल गया है - अब यह जानने का समय है कि अपनी Soya मोमबत्तियाँ (या अन्य घर की बनी मोमबत्तियाँ) कैसे बेची जाएँ।

कई व्यापार-से-उपभोक्ता business  की तरह, अपने उत्पादों को बेचने के लिए सबसे आकर्षक माध्यमों में से एक Online है। आप दुनिया भर के संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए Social मीडिया और अपनी खुद की Ecommerce साइट जैसे कई Digital प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।





#इंस्टाग्राम

कई Lifestyle ब्रांड्स ने instagram पर बड़ी सफलता हासिल की। अपने Brand से संबंधित सुंदर छवियों का एक हिस्सा क्यूरेट करें, Customers को दिखाने के लिए आपको मोमबत्तियों के चरण Photo और बड़े दर्शकों तक पहुंचें,इसके पीछे के दृश्यों को देखने के लिए आप इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं।


#Pinterest

Pinterestउपयोगकर्ताओं के लिए Home Decor एक प्रमुख श्रेणी है, और उन Brand में से एक है, जिनका उपयोग ग्राहक Brand और उत्पाद खोजने के लिए करते हैं। इसलिए, home made कैंडल Merchants के लिए यह बेहतर है कि वे अपनी Marketing स्ट्रैटेजी में Pintrest को एक Piller मानें।



#Snapchat

एक अन्य अत्यधिक दृश्य मंच के रूप में, स्नैपचैट निर्माता व्यापारियों के लिए एक और व्यवहार्य विकल्प है। 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे तेजी से बढ़ते Social मीडिया Plaltform में से एक के रूप में, DIY हसलर्स मध्यम से बढ़ते Customers के लिए बाजार का उपयोग कर सकते हैं।


#Giveaways और प्रतियोगिताएं

एक सामाजिक / सामग्री marketing रणनीति के भाग के रूप में, आप giveaways और प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला में पुरस्कार के रूप में अपने कुछ माल का उपयोग कर सकते हैं। केवल ये प्रतियोगिता आपको अनुयायियों को हासिल करने और Brand जागरूकता का निर्माण करने में Help कर सकती हैं, बल्कि आपके पास यह दिखाने का अवसर भी है कि आपके उत्पाद कितने अच्छे हैं।

#ईमेल Marketing

अपने ग्राहकों के Inbox में अपना संदेश (साथ ही प्रोमो code , छूट और अन्य ब्रांड समाचार) वितरित करें।



Selling Your  Candles making  Offline


#Direct Replay प्राप्त करना

 यदि आप अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए उत्सुक हैं (या ग्राहकों को लगता है कि यह सुनने के लिए मर रहे हैं), तो व्यक्ति को वो Mombatti बेचना एक शानदार तरीका में से एक  है। अपने लक्षित Customers  से आमने-सामने जाकर उनसे  मिलें, उनके need  को समझे और इसका उपयोग करके आप अपने Products में चेंज लाये।

#Whole Sell अवसरों की खोज करें

दोस्तों आप मार्किट में जाये और जो wholeseller  है उनके पास जाकर अपना प्रोडक्ट के बारे प्रेजेंटेशन दे दीजिये और उसके बारे साडी जानकारी देके उनसे आर्डर ले और प्रोडक्ट के प्रमोशन के कुछ पम्पलेट,बैनर दे ताकि कस्टमर को समझ में आये आपके प्रोडक्ट और व्यवसाय के बारे में.  

#अपने Online फ़ॉलोइंग और Email सब्सक्राइबर्स का निर्माण करें

आप सोशल Active रहना आपके business के लिए संकेत है ,क्युकी आज दुनिया में Technology का ज्यादा इस्तिमाल हो रहा है, आप अपने सोशल Audience को विकसित करने का लक्ष्य बना रहे हों  या अपनी एंज़िट लिस्ट का निर्माण कर रहे हों, Online कनेक्ट करने के लिए पॉप-अप शॉप्स और Markets का उपयोग करें।


जब Customers आपके बूथ या दुकान पर दिखाई देते हैं, तो उन्हें अपनी Email सूची की सदस्यता लेने या नए उत्पादों, छूट और giveaways के लिए अपने Branded सामाजिक Channel का अनुसरण करने के लिए कहें।


#Networking और प्रेरणा

 साथी निर्माताओं और Udyog के साथ जुड़ना भी त्योहारों, Marketऔर मेलों के लिए ड्रा का एक प्रमुख हिस्सा है। अन्य व्यापारियों से मिलना आपको नए विचारों से प्रेरित कर सकता है और साझा Problem के नए समाधान के साथ आने में आपकी Help कर सकता है।




दोस्तों आशा करता हु आपको mombatti ya candle making business आर्टिकल समझ आया होगा अगर कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर पूछ ले। 

 




Comments

Post a Comment