how to start import export business in hindi 2020

आयात निर्यात का व्यापार कैसे चालू करें / how to start import export business in hindi 2020 


आयात निर्यात का व्यापार कैसे चालू करें / how to start Import Export (Aayat Niryat) business  in hindi 


नमस्कार दोस्तों आपका हमारे साइट पर स्वागत है.दोस्तों हम कई बार देखते है फिल्मो में Ship में  बड़े बड़े Tank होते है वो बहार देश में पोचाये जाते है.और वहा  पे इम्पोर्टएक्सपोर्ट ऑफिसर्स रहते ,वो Product को verify करते है और आगे Proceed करते है.





how to start import export business in hindi,import export in hindi
                     how to start  import export business in hindi

दूसरे लोगो से आप कुछ अलग करना चाहते है,और एक जगह पर Beth कर व्यसाय करने की सोच रहे हैतो ये import export business idea in hindi  आपको कारगर साबित होगा।में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी तरह  की  Information देने का प्रयास करेंगे तो दोस्तों आप सब जानकारी ध्यान से पढ़े.

आयत निर्यात व्यापार  import export business kya hai ?


दोस्तों पुराने साल में हम अपने देश में ही business करते थे। इसका आयत निर्यात बिज़नेस मतलब तब बाहर देशो का पता नहीं था।ऐसे ही बहार के लोगो ने यात्रा करके Duniya के देशो का शोध लगाया।उसके बाद उन्होंने देश से सम्बन्ध जुड़ाये,उनके देश केProduct वो यहाँ बेचने लगे और यहाँ के प्रोडक्ट्स  उनके देश में। मित्रो कहने का मतलब ये ही की Import Export संकल्पना यहाँ से  शुरु हो गयी.




दोस्तों आईये जानते है Import export का meaning इन हिंदी with Example के साथ 


Export : एक्सपोर्ट का मतलब  बाहर Country से अपने देश में फल ,दवा ,हिरे ,मसाला इत्यादि माल मांगना

Import : इम्पोर्ट का मतलब  है की  अपने देश का मॉल जो की ,फल,कपडे,सब्जी,दवा,Home Made Pot   बाहर  के देश  को अपने किम्मत ,Quantity ,quality के  हिसाब से बेचना।


तो ये हम ऐसा क्यों करते है , आप को भी लगता होगा।पर हमारे देश में कुछ चीज़ो का कच्चा माल की किम्मत ज्यादा होने के वो चीज़ महंगी बनती है और ये चीज़ सबको खरीदना मुश्किल नहीं होता।


इसलिए उद्यमी और कम्पनिया बाहर देश से सस्ते चीज़ मंगवाते हे क्युकी वहा उसका कच्चा मॉल सस्ता मिलता है और चीज़ भी उस वजह से सस्ती मिलती है।और वो यहाँ पर माल एक्सपोर्ट करके ग्राहक को सस्ते  में बेचते है।इस पूरी प्रक्रिया को अंतर्राष्ट्रीय व्यापर  कहते है। तो दोस्तों हम और विस्तृत में जान लेंगे।




example  हमारे देश में ज्यादा खेती है तो हम ज्यादा अनाज पैदा करते है जैसे की दाल ,चावल ,गेहू तो ये चीज़ बाहर देश में लोग काम खेती करते है इसलिए।



दोस्तों हमने ऊपर देखा इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस क्या  है.अब हम ये business चालू करने के लिए  कोनसी क़ानूनी प्रक्रिया करनी पड़ती है ये जानने वाले है।क़ानूनी  प्रक्रिया  के बाद आप बिलकुल पुरे जगत में कही पर भी माल Sell सकते। 
है इसको Transport के साथ  से पंजीकरण किया जाने की आवश्यकता होती है।और  इसलिए आप को सरकारी  Process से गुजर ना  होता हैनिचे कुछ प्रक्रिया दिए हुयी है  आये देखते है।

import export business ke aasan processs





  • अपना व्यवसाय नाम चुनें और एक वेबसाइट और ब्लॉग सेट करें



वेबसाइट या ब्लॉग आपको बनांना  ही है, उसके  के बिना आप आयात / निर्यात व्यवसाय नहीं कर  सकते 
आपकी वेबसाइट आपके व्यसाय के बारे में दुसरो को प्रेरित करेगी और ये आपको अपना लक्ष पाने के लिए बेहतर साबित होगी।  

इस से Online भी ग्राहक  आपके Prodeuct को देख पाएंगे और आपको Order दे देंगे और आपको Online कस्टमर भी मिल रहा है। आज के Computer के ज़माने में आपको  Updated रखना चाहिए और इसके साथ आपका  International trade  सम्बन्ध  भी मजबूत होगा  और ग्राहक का आधार मिलेगा।


इंटरनेट पर आप डोमेन साइट से अपने व्यवसाय  सा डोमेन  खरीद ले और किसी एक्सपर्ट से अपनी साइट बनवा ले और इससे आप अपनी क्षमता और एक्सपेर्टीसे दुनिया को दिखा दो।




  • आयात या निर्यात व्यापार के लिए एक उत्पाद चुनें




जब आयात और निर्यात की बात आती हैतो आप सभी ग्राहकों के लिए सभी चीजें नहीं चुन सकते  किसी  एक चीज़ पर आप पूर्ण विचार विमर्श करके Decision  लें और उसके बाद उसे ग्राहक तक भेज दो।


आप बोलेंगे की आप ऐसा क्यों कह रहे हो तो दोस्तों जब हम खुद के लिए  चीज़ लेते है तब  Pasand की ही लेते है ,ऐसे थोड़ी  दूसरा दे रहा है तो लेंगे। उसी हिसाब से अगर हम ग्राहक की ज्यादा Deamand किस चीज़ को है और ये चीज़ हमारे देश में काम मिलता है .

तो उसी चीज़ पर आप Focus करो और उत्पाद चुनो। अगर हम एक चीज़ पर ज्यादा Focus करेंगे तो  Result  हमें ज्यादा मिलैगा। दोस्तों उसके बाद हम देखने वले है अगला पॉइंट।



  • सही बाजार का पता लगाएं



अब हमने Product चुन लिया उसके बाद आता है Market का Research  दोस्तों मार्किट Research में हम Specific area चुन ले और उसके बाद आपके प्रोडक्ट को यहाँ पर Demand है क्या ?


कोनसे आगे ग्रुप में ज्यादा  मांग है ? अगर पहले से प्रोडक्ट्स वह हे तो उसकी किम्मत क्या है ?दूसरा  बात यह है की जो  Local Government के ट्रेड के Department होते है उनसे भी आप data कलेक्ट कर सकते है।





  • Source Of Suplier


दोस्तो  एक बार आपने Product को चुना लिया तो उसके बारे में  सब कुछ चीज़े सीखनी होंगी।

यदि आप इसके निर्माता थेतो आप इसे कैसे सुधारेंगेएक निर्माता के पास जाओ और अपने समय से थोड़ा आगे एक साधारण उत्पाद को चालू करने के लिए उत्पाद सुधार का सुझाव दें।


आपके सुझावों का मतलब Iball Walkman और Apple Ipad में अंतर हो सकता है।

सम्मानित आपूर्तिकर्ताओं की सबसे आसान पहुंच अलीबाबा, Global  सोर्स और Thomas रजिस्टर हो सकती है.अन्य हैंलेकिन इन तीनों को उच्च गुणवत्तावाले आपूर्तिकर्ताओंनिर्माताओंनिर्यातकोंआयातकोंखरीदारोंथोक विक्रेताओं और व्यापार लीड को खोजने के लिए सबसे बेहतर  माना जाता है।



  • उत्पाद की कीमत


इसका  लाक्ष आपके उत्पाद को इस तरह से मूल्य देना है कि आपका Commision से अधिक नहीं होना चाहिए और  आपका ग्राहक payment करने के लिए तैयार होना चाहिए।इन बेचे हुए चीज़ो से १० से २० पेरनेंट का Commision मिलता है।





  • ग्राहक को खोजना



दोस्तों अब हमें अपने ग्राहक को खोजना है और उनके तक Product को पहुंचना  होता है। अब ये कैसे करेंगे आये जानते है।सबसे पहले हम Local  से मिल कर उनको अपने प्रोडक्ट  बारे में जानकारी दे उनसेलीड ले ताकि कोई Custoआये तो वो आप को मिल जाये।बहुत सारी व्यापर की Company,कॉमर्स कमिटी ,Business के Consultant होते है वो आपको Contact लिस्ट Provide करके देंगे आप को  उनसे Contact करना है



  • Transporation 


आपका अगला कदम Logistic पर ध्यान केंद्रित करना है Product को उस स्थान पर पहुंचाना जहां आप इसे बेच रहे होंगेअब तकआप एक Grahak को अपने उत्पाद से प्यार करते हैंजो उनके साथ बिक्री की शर्तों को मजबूत करता है और भुगतान पाने के लिए एक साधन स्थापित करता है।अब आपको अपने उत्पाद को Transport करना होगा



  • freight Forward Rent पर ले 


फ्रेट फारवर्डर को किराए पर लेंजो Cargo को स्थानांतरित करने के लिए All Round Transport एजेंट के रूप में कार्य करता हैआमतौर पर एक कारखाने के दरवाजे से दूसरे गोदाम तक। उनकी सेवा आपको बहुत ही उचित शुल्क के लिए बहुत समयप्रयास और चिंता से बचाती है। आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार परवे सभी Shiping व्यवस्थाओं का ध्यान रखते हैंजिसमें शामिल हैंलेकिन प्रलेखन को संभालने तक सीमित नहीं है, Insurance की व्यवस्था करनायदि अनुरोध किया गया हैऔर आवश्यक license , Permit , Cota,शुल्क और प्रतिबंध (देश के नियमोंको निर्धारित करनाजो हो सकता है नौसिखिया अंतरराष्ट्रीय व्यापारी के लिए आयात / निर्यात के सबसे Complicated में से एक हो।

  • Provide Global Customer Service 


आपके और आपके Foriegn ग्राहक के बीच का संबंध तब नहीं होना चाहिए जब कोई Sell की जाती है। अगर कुछ भीयह आपके ध्यान की अधिक आवश्यकता है।


अपने उत्पाद या सेवा की पेशकश के हिस्से के रूप में अपने आयात / निर्यात व्यवसाय के बाद अपनी बिक्री के बारे में सोचें। पहला कदमपूरे दिल से कहना है  चाहे व्यक्ति में, Skipe के माध्यम से, Email या टेलीफोन द्वारा  आपके व्यवसाय के लिए.


.



  • business registration


व्यवसाय को पंजीकरण करने के लिए आपको   उद्योग आधार , propritorship,private limited company,msme  पंजीकरण आपके व्यवसाय  के हिसाब से  पूरा करना होगा .






  • NOC नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट 
आप जहा पर बिज़नेस करने वाले हो वहा के स्थानिक अधिकारी से ये सर्टिफिकेट प्राप्त करे। 
इसका अर्थ यह होता है की उनको बिज़नेस के लिए यहाँ के क़ानूनी की नो ऑब्जेक्शन रहती है।     





  • IEE आईई कोड 

आईई कोड का फुल फॉर्म इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड होता हैयह कोड आपको भारत के फोरेंग ट्रेड डिपार्टमेंट से मिलता है। ये कोड पाने के लिए आप चार्टेड अकाउंट से मदद ले सकते है। 



problems in import export business in hindi 




  • Perisheble item

नाशवंत चीज़  अगर Transporation में जरा भी देरी होती है तो कई चीज़े ख़राब होती है .जैसे की दूध ,मछली ,और भी कई  सारे आइटम। 



  • Government Decision  

Government की डिसिशन की वजह से बिज़नेस पर बुरा impactपड़ता है। 



अप्रत्याशित शिपिंग लॉजिस्टिक्स

कहने की जरूरत नहीं है, आपकी सफलता इस बात पर टिका है कि आप सुरक्षित और कुशलता से माल भेज सकते हैं या नहीं। यदि आप माल Export कर रहे हैं, examples के लिए, आप यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि वे आपके स्थानीय Port को छोड़ दें और समय पर सही गंतव्य पर पहुंचें।

आपको किसी और चीज के लिए भी जिम्मेदार होना चाहिए जो गलत हो सकती है, जैसे कि कार्गो को नुकसान। एक सम्मानित माल भाड़ा फारवर्डर के साथ संगठित और भागीदारी रखने से आपको एक अड़चन के बिना माल जहाज करने में मदद मिलेगी।

बाजारों के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है

इस व्यवसाय में प्रवेश करने से पहले किसी बाजार को पूरी तरह से शोध करना एक अच्छा विचार है, हालांकि यह भी पर्याप्त नहीं हो सकता है।

उन विशेषज्ञों को काम पर रखने पर विचार करें जो आपके विशिष्ट बाजारों के स्वाद और संस्कृतियों को समझते हैं। आपको उन उत्पादों को बेचने की आवश्यकता होगी जो उन देशों में प्रतिध्वनित होते हैं जिनसे आप अपरिचित हैं।

सीमा पर समस्याओं में भाग रहा है

Border शुल्क नियम पूरे विश्व में एक समान नहीं हैं। इसके बजाय, आप सामानों का परिवहन करते समय विभिन्न Rules का सामना करते हैं। Border नियमों के एक दलदल में डूबने से बचने के लिए, सीमा शुल्क कानून और business अनुपालन में विशेषज्ञों को काम पर रखें.

दोस्तों आशा करता हु आपको   import export business  in hindi वाला आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपके कोई सुझाव है तो जरूर कमेंट करके पूछे।






Comments

  1. To do a import/export business LOU is necessary, its shows the internation transaction between banks. Commute Vakilsearch site to know about Letter of Undertaking

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing about IEC. Contact Vakilsearch to IE code registration

    ReplyDelete

Post a Comment