cow dung business ideas in india hindi




गोबर से कागज बनाने का व्यवसाय |cow dung business ideas in india hindi


coq dung business ideas in hindi
COW DUNG BUSINESS IDEAS

Cow Dung Business Ideas In India Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी  Business Kaushal वेबसाइट पर। आज मैं आपके लिए एक नया व्यवसाय लाया हूं,  गाय के गोबर से  पेपर कैसे बना सकत हूं।


तो दोस्तों हम देखते हैं कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है, जहाँ लोग गाय, भैंस, जैसे कि इन चीजों को नहीं जानते हैं, बड़ी मात्रा में दूध का उपयोग नहीं करते हैं। गोबर को कागज के कचरे से बनाया जा सकता है, यह संभव है। 


आप Cow Dung Business Ideas से बहुत पैसा कमा सकते हैं। भारत सरकार इस पर प्रयोग करने वाली पहली सरकार भी है। यदि आप उससे गोबर फेंकने के बजाय यह व्यवसाय करते हैं, तो आपको बहुत पैसा मिलेगा।


भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के तहत काम करने वाली खादी ग्रामोद्योग (KVIC) की केएचपीआई इकाई ने भी गोबर से कागज का उत्पादन शुरू किया है।



Cow Dung Business Ideas In India Hindi
 

भारत सरकार के खादी ग्रामोद्योग (KVIC) द्वारा कहा गया है कि कागज को गोबर से बनाया जा सकता है और इसे बनाया जा सकता है। गोबर से कागज बनाते समय, केवलसेप्रतिशत कामों में होता है, और बाकी बेकार हो जाता है, इसलिए इसे बाकी के ९2  प्रतिशत से  गोबर से वेजिटेबल डाई बनाया जा सकता है। यह पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है, जो प्रदूषण नहीं है।



5 किलो गाय का गोबर बेचा जाएगा

यह योजना भारत सरकार द्वारा खादी ग्रामोद्योग (KVIC) से किसानों की आय को दोगुना करने के लिए शुरू की गई है। प्रत्येक किसान के पास पशु हैं और प्रत्येक जानवर के लिए 5 से 7 किलोग्राम गोबर का उपयोग कागज बनाने के लिए किया जा सकता है, और किसानों को प्रति दिन 70 से 80 रुपये भी प्राप्त होंगे। जहां ऐसा नहीं किया जा सकता है, किसानों को एक संयुक्त उद्यम के रूप में किया जा सकता है।


अब यह कारखाना कहाँ स्थित है?

यह फैक्ट्री सरकार देश के सभी हिस्सों में होगी और जो लोग इस फैक्ट्री को लगाना चाहते हैं, वे भी सरकार को कर्ज देने वाले हैं।
भारत सरकार के खादी ग्रामोद्योग (KVIC) में तकनीक का विकास करने वाले लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


फैक्ट्री 15 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।


गोबर से कागज बनाने के लिए 15 लाख की आवश्यकता होगी। 1 महीने में एक लाख बैग बनाए जा सकते हैं और इसके अलावा  गोबर से वेजिटेबल डाई यह अलग होगा।

दोस्तों आपके सामने बिज़नेस शुरू करने से पहले कुछ क्वेश्चन आते होंगे जो मै  आपको उसके बारे में जानकारी देने वाला हु। 





FAQ  :


1 ) गाय के गोबर से क्या क्या बनाया जा सकता है ?

सबसे पहले आपको में ये समझाउंगा की गोबर एक रॉ मटेरियल है उससे आप साबुन , पूजा के लिए धुप ,जलाने के लिए लकडिया जिससे पर्यावरण दूषित नहीं होता।

2 ) गोबर से बनाने वाले उत्पाद में  कितनी  लागत की आवश्यकता होती है ?

 अगर आप करना चाहते  है तो शुरुवात में बिज़नेस के हिसाब  से पैसा लगावो। जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढ़ जाता है तो आप थोड़ी जमा राशि बढाकर कारोबार बढ़ा सकते है। 



तो आशा है दोस्तों आपको  Cow Dung Business Ideas  यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर कोई समस्या हो तो मुझे कमेंट जरूर करें।





Comments

Post a Comment