hardware shop business plan hindi हार्डवेयरदुकान

हार्डवेयर की दुकान शुरू कैसे करे|How To Start Hardware Shop Business Plan In Hindi

 

 

hardware shop business plan in hindi,hardware shop in hindi,hardware shop kya hai
hardware shop business in hindi 


हार्डवेयर का दुकान कैसे खोले How To Start Hardware Store  Or Shop business plan  In Hindi 

क्या आप कम लागत में बिज़नेस करने की सोच रहे है ?कोनसे बिज़नेस का चुनाव करे ?

दोस्तों कोई भी व्यक्ति बिज़नेस चालू करने से पहले इन प्रश्न का उत्तर ढूंढ़ता है। तो में आपको कहना चाहता हु की आप हार्डवेयर का बिज़नेस चालू करे जो की सबसे अलग है। 


आप कहने लगेंगे क्यों ? तो दोस्तों हार्डवेयर भी बाकि शॉप जैसा व्यवसाय है आपको सिर्फ उसके बारे में थोड़ी जानकारी हासिल करनी होगी। 

 

 

आपको मालूम है दोस्तों इसके बहुत बड़े कस्टमर है। देखा जाय तो  Building का Construction जिसमे इसका मटेरियल लगता है। जैसे की Door की हैंडल ,Nails ,Bathroom के स्टिल के आइटम ,स्क्रू। 

 

हार्डवेयर स्टोर ज्यादा तर पावर टूल ,बिल्डिंग,Fastners ,Keys ,Locks ,चैन ,Electrical Supplies ,Plumbing Supplies ,Housewares  ,पेंट इत्यादि टाइप के चीज़े शामिल है। 


आज हम hardware shop business इस आर्टिकल के बारे में थोड़ा विस्तृत जानेगे। आप इसे अंत तक पढ़े। 


अब दोस्तों आपको बिज़नेस की आईडिया तो मिल गयी ,आप अगले स्टेप के लिए त्यार रहे। आपको Starting करेने से पहले इसे सिर्फ Register करना होगा। हमने Simple तरीके से इस आर्टिकल में बिज़नेस Well Planned और Legally कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है। तो आइए देखते है। 

 


हार्डवेयर शॉप बिज़नेस क्या होता है ?

 

हार्डवेयर शॉप थोड़ा अलग बिज़नेस है। ये Consumer Durable केटेगरी में आता है। और बाकि खाने पीने के चीज़े Fast Moving में आते है। 

 

अगर मेरा फ्लेट Building का काम चल रहा है तो मुझे दरवाजो के लिए हैंडल लगते है ,Paint जो की कलर ,बाथरूम से सम्बंधित उपकरण, प्लंबिंग से सम्बंधित उपकरण  लगते है। में इसे लेने  लिए हार्डवेयर शॉप जाता हु। 

आवश्यक लाइसेंस और परमिट कहा से निकले ?

 

दोस्तों आप हार्डवेयर शॉप बिज़नेस चालू करने से पहले आपको उस राज्य के स्थानिक नगर पालिका में जाकर शॉप का प्रमाणपत्र निकलना होता है। दूसरी बात ये है की आपको भारतीय दुकान और स्थापना अधिनियम इस सर्टिफिकेट का Registration करना होता है। 

 

कैसे करे शुरुवात?


कोई भी व्यक्ति व्यवसाय चालू करने से पहले उसको कैसे किया जय ये सोचता है। क्युकी बादमे बिज़नेस Fail न हो। 

 

बुसिनेस शुरू करने के लिए शिक्षा की जरुरत नहीं है ,यहाँ सिर्फ व्यापार के ज्ञान की जरुरत है। आपको हार्डवेयर शॉप में ज्यादा खरीद ने वाले वस्तु की सूचि मालूम होनी चाहिए। मटेरियल कम भाव में ,wholsale पार्टी से कहा से लाये ? माल कमीशन काटकर कितने किम्मत में बेचना है इत्यादि चीज़ो का आपको ज्ञान होना चाहिए। 


हार्डवेयर दुकान खोलने के लिए बिज़नेस प्लान कैसे बनाये  Business plan For hardware shop 

 

आपको बिज़नेस प्लान बनाते वक्त किसी अनुभवी आदमी की जरुरत होगी। उसके साथ चर्चा करके आप अपने बिज़नेस को कितनी लागत लगने वाली है,वर्किंग कैपिटल कितना है ,स्किल्ड लेबर कितने है ,बैलेंस शीट,Long टर्म Short टर्म टारगेट,प्रॉफिट Loss Statement .

 

इसके साथ दोस्तों आपको दुकान में लगने वाली सामान की लिस्ट करनी चाहिए,मार्किट के टार्गेटेड कस्टमर कोण है इत्यादि आपको मालूम होने चाहिए। तो इस तरह आपको बिज़नेस प्लान बनाना चाहिए ताकि आप अपने बिज़नेस को Future में अच्छे Growth पर लेकर जा सकेंगे। 

 


हार्डवेयर शॉप के लिए अनुभव :

 

अगर आप नये हो और इस बिज़नेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप उसे प्राप्त कर सकते है। दोस्तों मार्किट में जो बिज़नेस में नए टेक्निक का अवलंबन करता है उसके सामने दुनिया ज़ुकती है। ऐसा क्यों ? जब हम मार्किट में जाते है तब हार्डवेयर शॉप मार्किट में हर जगह आपको दिख जाते है और कुछ शॉप ही ज्यादा कमाई चलती है। 

 

इनके पीछे है उस दुकान का मार्किट में कितना अनुभव है। कितने अनुभवी आदमी इस दुकान में काम करते है। 

 

आप तो नए है ,आपको मार्किट में जाकर १ साल तक सब चीज़े सीखना होगा। जैसे की कस्टमर को कैसे पहचाने ?उसे कैसे बेचे इत्यादि। ये सब चीज़े आपको एक बार मालूम होने के बाद आप हार्डवेयर शॉप बिज़नेस चालू कर सकते है। 

 

मार्किट Understand  करे हार्डवेयर शॉप चालू करने से पहले 


आपका मालूम है हार्डवेयर स्टोर का बिज़नेस अपने देश में बड़ा उद्योग है। पर आपको बिज़नेस चालू करने से पहले अपने प्रतिस्पर्धी को जानना महत्वपूर्ण है। 

 

आपका प्रतिस्पर्धी कितना तगड़ा है उसकी कोनसी Strieghtness ,Weakness है इसे समझे। उसके बाद बरी आती है आप मार्किट में कितना पैसा लगाने वाले है। में आप को सलाह देना चाहता हु। अगर आपके प्रतिस्पर्धी ने ज्यादा इन्वेस्टमेंट की है तो उसको कम्पटीशन मत करे। अपनी जीतनी इन्वेस्टमेंट है उतना ही पैसा लगाकर आप धीरे धीरे व्यवसाय आगे बढ़ाये। 

 

जैसे जैसे आपको अनुभव मिल जायेगा उस तरह आप इंवेटमेंट बढ़ाते जाये। 

 

Daily Activity से कुछ सीखे ?

 

जब हम बिज़नेस  चालू करते करते है तो ज्यादा ध्यान कमाई पर देते है ,क्या ये गलत है। दोस्तों कमाई करना गलत नहीं है पर अपने daily बिज़नेस activity से कुछ न कुछ आप सीखे यही मेरा कहना है। 


आपका Typical  कस्टमर कैसा दिखना चाहिए ?

आपकी मार्किट में शुरुवात की Growth और Potential कैसा है ?

आपकी शुरुवात में ऑपरेशन Cost कितनी है इसके बारे में जाने ?

 दोस्तों इस तरह हार्डवेयर शॉप  मालिक ने   Daily activity से कुछ न कुछ सीखना चाहिए। 


जगह का चुनाव करे 

 आप बिज़नेस शुरू करते वक्त अच्छी जगह का चुनाव करे उसमे आप मार्किट Potential भी देखे। 

अब बारी अति है कम्पटीशन की तो दोस्तों जिस जगह कम कम्पटीशन है उस जगह का भी चुनाव करे और प्रोडक्ट को ज्यादा मार्किट में डिमांड होनी चाहिए। 

 

उसके बाद आपको मार्किट का Latest ट्रेंड क्या चल रहा है उसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। 


कस्टमर से पेमेंट लेने के लिए सभी Mode का Use करे। 


हम देखते है दोस्तों जब मार्किट में ज्यादा लोग Digital payment के बारे में उतना जागरूक नहीं होते। कोई कस्टमर जैसे की फार्मर आपको कॅश में पैसा देते है और कुछ जानकारी वाले लोग डिजिटल माध्यम से पैसा देते है। डिजिटल माध्यम Phone पे ,गूगल पे ,अमेज़न पे आदि। 


हार्डवेयर शॉप के मालिक को पेमेंट लेते समय थोड़ा Flexiable होना चाहिए। आप सुना होगा की ग्राहक ही मालिक के भगवान होते है। इसलिए सभी मार्ग का अवलंबन करे। 

 

फ़ास्ट बिकने वाले प्रोडक्ट में पैसा लगाए 


आपको मालूम चाहिए की इस बिज़नेस में ज्यादा पैसा इन्वेस्टमेंट के लिए लगता है। आपके पास जितना भी पैसा हो उतना भी कम है.

 

अगर आपको पैसा जल्दी निकलना है तो आप क्या करेंगे ? ये प्रश्न जरूर आपके मन में आया होगा। आपको ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट की लिस्ट बनांनी होगी। इससे आप Safe ज़ोन में रहेंगे और पैसा जल्दी आपको मिलेगा और आप फिर इन्वेस्टमेंट कर सकते है। 

 

कोनसे Items है जो ज्यादा फ़ास्ट मार्किट में चलते है ,


Cement ,Door Hings, स्टील Bars ,Nails ,White Cement ,Welding Rods,Plumbing Material .

 

Prize ऑफर करे 


आप बेसिक ज्यादा खरीद ने वाले चीज़ पर कुछ ऑफर दे सकते है। उसमे सीमेंट ,स्टील Bar ,Iron Sheet .

आपको अपना पैसा थोड़ा रिकवर कारन होगा क्युकी अपने डिस्काउंट दिए है न तो आप Minor Item जैसे की Door Locks ,sandpaper ,Hings ,Trwols इससे रिकवर कर सकते है। 

 

 

दोस्तों मेने आपको ऊपर ऑफर देने का आईडिया दे दिया ,आप सोच रहे होंगे की में इससे ज्यादा चार्ज लेता हु तो वो जल्दी पैसे Cover हो जायेंगे। 

 

आपको ऐसा नहीं करना है। क्युकी कस्टमर आपके पास आने से पहले दूसरे दुकान पर जाकर आपके पास आता है। तो उसको rate मालूम हो जाते है। अगर आप उसे ज्यादा प्राइस में प्रोडक्ट बेचेंगे तो आपका कस्टमर फिट नहीं आएगा और आपके बारे में मार्किट में गलत जानकारी देगा। 

 


Home Delivery के लिए कस्टमर को Encourage करे 

 

अगर आपके अच्छे कस्टमर base बन जाता है तो आप उन्हें मोबाइल से आर्डर देने के लिए कह सकते है। 

 

आपके कस्टमर आपको फ़ोन से आर्डर देंगे और आप उन्हें घर पर या Construction साइट पर माल की डिलीवरी पोहचा दे। आप इनसे पेमेंट बाद में   ले सकते है। 

 

इससे क्या होगा ?दोस्तों आपको मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा advertising करने की जरुरत नहीं लगेगी। यही हैप्पी कस्टमर दूसरे और कस्टमर को आपके बिज़नेस में बढ़ा लेने के लिए मदद करेंगे। 

 


इन्वेंटरी को अच्छा संभाले 

 दोस्तों हर वीक में आपको आपके इन्वेंटरी में जाकर प्रोडक्ट का स्टॉक देखना है। इससे आपको पता चलेगा की कोनसे आइटम मार्किट में ज्यादा चल रहे है और कोनसे कम। 

 

 

कम आइटम की लिस्ट बनाकर आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर को बता सकते है। डिस्ट्रीब्यूटर उसे जल्द ही अपने शॉप में पोहचा देगा। इससे फ़ास्ट चलने वाली चीज़ का शॉप में स्टॉक शार्ट नहीं होगा। 

 

सभी आइटम आपके शॉप में रखे 


जब  भी कस्टमर आपके शॉप पर आता है उसे कुछ चीज़े चाहिए होती है और वो चीज़ अगर आपके शॉप पर न मिली तो वो आपके कॉम्पिटिटर के पास चला जायेगा। 

 

इसलिए आप अपने Hardware Store Suppliers को सभी चीज़े देने के लिए कहे। इससे शॉप में सभी चीज़े रहेंगी और जब भी नया कस्टमर आएगा उसे हर चीज़ मिल जायगी। 

 

 hardware store item list in hindi


Hand Tools

Power Tool


Cleaning Supplies

Door Locks &Hardware



आशा करता हु दोस्तों आपको hardware shop businessआर्टिकल अच्छा लगा होगा। आपको अगर आर्टिकल पसंद आया होगा तो अपने फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करे ताकि उनको इसके बारे में अधिक जानकारी मिल सके। 

 

 

 

 



Comments

  1. बहुत अच्छा लेख, जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. Bahut sunder plan hai hardware ka muze achha plan laga. Thank you very much.

    ReplyDelete
  3. Wonderful information! I am looking for these types of blogs for last many days. Keep it up. Thanks for sharing it with us e-commerce web development services and mobile app development company

    ReplyDelete
  4. बहुत अच्छा आर्टिकल

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छा आर्टिकल

    ReplyDelete
  6. मुझे इसका वर्णन करने का तरीका पसंद है। अति उत्तम!

    ReplyDelete
  7. I really enjoyed your blog Thanks for sharing such an informative post.
    http://www.vyaparinfo.com/

    ReplyDelete
  8. Bahut badhiya jankari di hai aapne

    ReplyDelete
  9. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    ReplyDelete

Post a Comment