स्टीफन हॉकिंग-Stephen hawking Hindi


स्टीफन हॉकिंग की जीवन कहानी biography of stephen hawking in hindi [IQ,Best know For]


दोस्तों आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम आपको biography of stephen hawking in hindi इनके बारे में बात करनेवाले है.

Who Is Stephen Hawking ?


स्टीफन हॉकिंग एक ब्रिटिश वैज्ञानिक, प्रोफेसर और लेखक थे जिन्होंने भौतिकी और ब्रह्माण्ड विज्ञान में ज़बरदस्त काम किया और जिनकी पुस्तकों ने विज्ञान को सभी के लिए Easy  बनाने में मदद की।

21 साल की उम्र में, Cambridge University में Cosmology का अध्ययन करते समय, उन्हें एम्योट्रोफ़िक Lateral  स्क्लेरोसिस (ALS) का पता चला था। उनकी जीवन कहानी का हिस्सा 2014 की फिल्म The Theory Of  Everything दिखाया  गया है ।तो दोस्तों पुरे विस्तार से हम निचे  biography stephen hawking in hindi बारे में पढ़ते है.


Full नाम
Stephen विलियम हॉकिंग
Birth स्थान
कैम्ब्रिजइंग्लैंड
Birth तारीख
8 January, 1942
Death की तारीख
14 मार्च 2018 (76 वर्ष)
Death स्थान
कैम्ब्रिजयूनाइटेड किंगडम
पेशा
ब्रह्मांड विज्ञानक, लेखक
Father का नाम
फ्रेंक Hawking
Mother का नाम
इसोबेल hawking
Wife का नाम
जेन वाइल्ड(साल 1965-1995),




biography of Stephen hawking in hindi


 

biography of stephen hawking in hindi,stephen hawking in hindi,Stephen Hawking quotes in hindi
biography of  stephen hawking in hindi





Stephen Hawking early life 


Hawking का जन्म 8 जनवरी, 1942 को इंग्लैंड के Oxford में हुआ था। उनका जन्मदिन गैलीलियो की मृत्यु की 300 वीं वर्षगांठ भी था - लंबे समय तक प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी के लिए गर्व का स्रोत।

फ्रैंक और इसोबेल हॉकिंग के चार बच्चों में सबसे बड़े, Hawking का जन्म विचारकों के परिवार में हुआ था।

उनकी स्कॉटिश मां ने 1930 के दशक में ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में अपना रास्ता बनाया - एक समय था जब कुछ महिलाएं कॉलेज जाने में सक्षम थीं। उनके पिता, एक अन्य ऑक्सफोर्ड स्नातक, उष्णकटिबंधीय रोगों में एक विशिष्ट चिकित्सा शोधकर्ता थे। हाकिंग का जन्म के समय उनके माता पिता को कठिन समय था क्युकी इंग्लैंड दूसरे युद्ध की तैयारी कर रहा था.




Stephen Hawking Education 


अपने शैक्षणिक जीवन की शुरुआत में, हॉकिंग, जबकि उज्ज्वल के रूप में पहचाने जाते थे,वो असाधारण छात्र नहीं थे। सेंट अल्बन्स स्कूल में अपने पहले वर्ष के दौरान, वह अपनी कक्षा के नीचे से तीसरे स्थान पर था।

लेकिन हॉकिंग ने स्कूल के बाहर अपना ध्यान केंद्रित किया; उन्हें बोर्ड Games बहुत पसंद थे, और उन्होंने और कुछ करीबी दोस्तों ने अपने खुद के नए Game बनाए। अपनी किशोरावस्था के दौरान, Hawking ने, कई दोस्तों के साथ, अल्पविकसित गणितीय समीकरणों को हल करने के लिए पुनर्नवीनीकरण भागों से एक Computer का निर्माण किया।

हॉकिंग ने 17 साल की उम्र में University कॉलेज ऑफ Oxford में प्रवेश किया। हालांकि उन्होंने गणित का अध्ययन करने की इच्छा व्यक्त की, ऑक्सफोर्ड ने उस विशेषता में Degree नहीं दी, इसलिए हॉकिंग ने भौतिकी की ओर और विशेष रूप से, कॉस्मोलॉजी की ओर गुरुत्वाकर्षण बढ़ाया।



Stephen Hawking Family 


1963 में एक नए साल की पार्टी में, Hawking ने जेन वाइल्ड नाम के एक युवा भाषा स्नातक से मुलाकात की। उनकी शादी 1965 में हुई थी। इस जोड़े ने 1967 में एक बेटे Robert को जन्म दिया और 1970 में एक बेटी Lussy को जन्म दिया। 1979 में एक तीसरा बच्चा टिमोथी आया।

1990 में, hawking ने अपनी पत्नी जेन को अपनी एक Nurse एलिन मेसन के लिए छोड़ दिया। दोनों ने 1995 में शादी की थी। इस शादी ने hawking के अपने बच्चों के साथ संबंधों पर एक दबाव डाला, जिन्होंने दावा किया कि ऐलेन ने उनके पिता को उनसे दूर कर दिया।

अपने खाते से, hawking ने अपनी पढ़ाई में ज्यादा समय नहीं लगाया। बाद में वह गणना करेगा कि वह प्रतिदिन लगभग एक घंटे स्कूल में ध्यान केंद्रित कर रहा था। और फिर भी उसे वास्तव में इससे ज्यादा कुछ नहीं करना था। 1962 में, उन्होंने प्राकृतिक विज्ञान में सम्मान के साथ स्नातक किया और PHD के लिए Cambridge विश्वविद्यालय के ट्रिनिटी Hall में भाग लेने चले गए। ब्रह्मांड विज्ञान में।

1968 में, Hawking Cambridge  में खगोल विज्ञान संस्थान के सदस्य बने। अगले कुछ साल हॉकिंग और उनके शोध के लिए एक उपयोगी समय थे। 1973 में, उन्होंने अपनी पहली, अत्यधिक-तकनीकी पुस्तक, द लार्ज स्केल स्ट्रक्चर ऑफ़ Space time , के साथ जी.एफ.आर. एलिस।

1979 में, Hawking ने खुद को कैंब्रिज विश्वविद्यालय में वापस पाया, जहां उन्हें शिक्षण के सबसे प्रसिद्ध पदों में से एक का नाम दिया गया था, 1663 में वापस डेटिंग: गणित के लुकासियन प्रोफेसर।


Stephen Hawking Books


इन वर्षों में, Hawking ने कुल 15 किताबें लिखी या लिखीं। सबसे उल्लेखनीय में से कुछ में शामिल हैं:

'समय का संक्षिप्त इतिहास'
1988 में हॉकिंग ने ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम के प्रकाशन के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रमुखता पर कब्जा कर लिया। लघु, सूचनात्मक पुस्तक जनता के लिए ब्रह्मांड विज्ञान का एक खाता बन गई और उन्होंने अंतरिक्ष और समय, ईश्वर के अस्तित्व और भविष्य का अवलोकन किया।

लंदन संडे टाइम्स की बेस्ट-सेलर सूची में चार साल से अधिक समय बिताने पर यह काम तुरंत सफल रहा। अपने प्रकाशन के बाद से, यह दुनिया भर में लाखों प्रतियां बेच चुका है और 40 से अधिक भाषाओं में अनुवादित किया गया है।

'संक्षेप में ब्रह्मांड'
समय का एक संक्षिप्त इतिहास भी समझना आसान नहीं था क्योंकि कुछ लोगों को उम्मीद थी। इसलिए 2001 में, हॉकिंग ने द यूनिवर्स विद नटशेल में अपनी पुस्तक का अनुसरण किया, जिसने कॉस्मोलॉजी के बड़े सिद्धांतों को अधिक सचित्र मार्गदर्शिका प्रदान की।

B ए ब्रीफ़र हिस्ट्री ऑफ़ टाइम ’

2005 में, हॉकिंग ने और भी अधिक सुलभ ए ब्रीफ़र हिस्ट्री ऑफ टाइम को अधिकृत किया, जिसने मूल कार्य की मूल अवधारणाओं को और सरल बनाया और स्ट्रिंग सिद्धांत जैसे क्षेत्र में नवीनतम विकास को छुआ।

द ग्रैंड डिज़ाइन '

सितंबर 2010 में, हॉकिंग ने इस विचार के खिलाफ बात की कि भगवान ने अपनी पुस्तक द ग्रैंड डिज़ाइन में ब्रह्मांड का निर्माण किया हो सकता है। हॉकिंग ने पहले तर्क दिया था कि एक निर्माता में विश्वास आधुनिक वैज्ञानिक सिद्धांतों के साथ संगत हो सकता है।



Stephen Hawking Disease 



दोस्तों उनको 21 साल की उम्र में, हॉकिंग को एम्योट्रोफ़िक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस, या लू गेहरिग रोग) का पता चला था। एक बहुत ही सरल अर्थ में, उसकी मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाली नसें बंद हो रही थीं। उस समय डॉक्टरों ने उन्हें ढाई साल का समय दिया था।

हॉकिंग ने पहली बार Oxford में रहने के दौरान अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ समस्याओं को Notice करना शुरू किया - इस अवसर पर वह यात्रा करते थे और गिर जाते थे, या अपने भाषण को धीमा कर देते थे - लेकिन उन्होंने Cambridge में अपने पहले वर्ष के दौरान 1963 तक समस्या पर ध्यान नहीं दिया। अधिकांश भाग के लिए, Hawking ने इन लक्षणों को अपने पास रखा था।

लेकिन जब उनके पिता ने हालत पर ध्यान दिया, तो वह एक डॉक्टर को देखने के लिए हॉकिंग को ले गए। अगले दो हफ्तों के लिए, 21 वर्षीय कॉलेज के छात्र ने एक चिकित्सा क्लिनिक में अपना घर बनाया, जहाँ उन्होंने कई परीक्षणों की एक श्रृंखला की।

उन्होंने एक बार कहा था, "उन्होंने मेरी बांह से एक मांसपेशी का नमूना लिया, इलेक्ट्रोड को मुझसे चिपका दिया और कुछ रेडियो-अपारदर्शी तरल पदार्थ को मेरी रीढ़ में Inject कर दिया, और एक्स-रे के साथ ऊपर-नीचे होते हुए देखा।" "आखिरकार, उन्होंने मुझे यह नहीं बताया कि मेरे पास क्या था, सिवाय इसके कि यह मल्टीपल स्केलेरोसिस नहीं था, और यह कि मैं एक गंभीर मामला था।"

अंततः, हालांकि, डॉक्टरों ने एएलएस के शुरुआती चरणों में हॉकिंग का निदान किया। यह उनके और उनके परिवार के लिए विनाशकारी खबर थी, लेकिन कुछ घटनाओं ने उन्हें पूरी तरह से निराश होने से रोक दिया।

इनमें से पहला आया जब हॉकिंग Hospitalमें थे। वहां, उन्होंने ल्यूकेमिया से पीड़ित लड़के के साथ एक कमरा साझा किया। अपने रूममेट के माध्यम से क्या हो रहा था, सापेक्ष हॉकिंग ने बाद में प्रतिबिंबित किया, उनकी स्थिति अधिक सहनीय लग रही थी।

Hospitalसे रिहा होने के लंबे समय बाद, हॉकिंग का एक सपना था कि वह निष्पादित होने वाला था। उन्होंने कहा कि इस सपने ने उन्हें एहसास दिलाया कि उनके जीवन के साथ अभी भी कुछ चीजें हैं।

एक अर्थ में, Hawking की बीमारी ने उन्हें प्रख्यात वैज्ञानिक बनने में मदद की। निदान से पहले, हॉकिंग ने हमेशा अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं किया था। "मेरी स्थिति का निदान होने से पहले, मैं जीवन से बहुत ऊब गया था," उन्होंने कहा। "करने लायक कुछ भी नहीं लग रहा था।"

अचानक इस अहसास के साथ कि वह Phd हासिल करने के लिए ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकता, हॉकिंग ने खुद को अपने काम और शोध में शामिल किया।


जैसे-जैसे उनके शरीर पर शारीरिक नियंत्रण कम होता गया (उन्हें 1969 तक व्हीलचेयर का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा), उनकी बीमारी का प्रभाव धीमा पड़ने लगा। हालांकि, समय के साथ, हॉकिंग के कभी-विस्तार वाले Career के साथ-साथ एक बिगड़ती हुई शारीरिक स्थिति भी थी।



स्टीफन हॉकिंग ने कैसे की बात? how stephen hawking talk 


1970 के दशक के मध्य तक, hawking परिवार ने हॉकिंग के स्नातक छात्रों में से एक को उनकी देखभाल और काम का प्रबंधन करने में Help करने के लिए लिया था। वह अभी भी खुद को खिला सकता है और बिस्तर से बाहर निकल सकता है, लेकिन वस्तुतः बाकी सब कुछ सहायता की आवश्यकता है।

इसके अलावा, उनका भाषण काफी धीमा हो गया था, ताकि जो लोग उन्हें अच्छी तरह से जानते थे, वे ही उन्हें समझ सकें। 1985 में उन्होंने ट्रेचोटॉमी के बाद अपनी आवाज खो दी। परिणामी स्थिति को प्रशंसित भौतिक विज्ञानी के लिए 24 घंटे की Nursing देखभाल की आवश्यकता थी।




ब्रह्मांड और ब्लैक होल पर शोध  Stephen Hawking Reaserch on Universe and blackhole



1974 में, हॉकिंग के शोध ने उन्हें वैज्ञानिक दुनिया के भीतर एक सेलिब्रिटी में बदल दिया जब उन्होंने दिखाया कि Black Hole वे सूचनात्मक रिक्त स्थान नहीं हैं जो वैज्ञानिकों ने सोचा था कि वे थे।

सरल शब्दों में, Hawking ने उस मामले का प्रदर्शन किया, विकिरण के रूप में, एक ढहते हुए तारे के गुरुत्वाकर्षण बल से बच सकते हैं। एक अन्य युवा ब्रह्मांड विज्ञानी, रोजर पेनरोज़ ने पहले सितारों के भाग्य और Black Hole  के निर्माण के बारे में ज़बरदस्त निष्कर्षों की खोज की थी, जिसने Hawking के स्वयं के आकर्षण में टैप किया था कि ब्रह्मांड कैसे शुरू हुआ।


जोड़ी ने पेनरोज़ के पहले के काम पर विस्तार करने के लिए एक साथ काम करना शुरू कर दिया, हॉकिंग को पुरस्कारों, कुख्याति और प्रतिष्ठित खिताबों द्वारा चिह्नित एक कैरियर कोर्स पर स्थापित किया, जिसने दुनिया को ब्लैक होल और ब्रह्मांड के बारे में सोचने के तरीके को बदल दिया।



स्टीफन हॉकिंग की मृत्यु कब हुई?


दोस्तों 14 मार्च, 2018 को, Hawking एएलएस इस रोग के कारन  मर गए, जिस बीमारी ने उन्हें ४५ साल पहले जी मरना था परन्तु उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति से वो ज्यादा दिन रह पाए । उनका  कैम्ब्रिज में जो की इंग्लैंड में है  उनके घर पर निधन हो गया था ।





आशा करता हु आपको biography of stephen hawking in hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा। आप इस आर्टिकल को  फ्रेडंस को जरूर शेयर ताकि उन्हें भी इनफार्मेशन मिले और कोई सुझाव है तो जरूर कमेंट करके पूछे।

Comments