udyog aadhar registration updation process in hindi


Udyog Aadhar  क्या है ?Udyog Aadhar Registation kaise kare   


दोस्तों उद्योग आधार निकाले ने पीछे goverment का विचार था की इसे process के मध्यम से एकदम सरल बनाया जाय। सरल बनाने से बिज़नेस के मालिक को Micro Small Medium Enterprises अर्थात MSME के तहत  अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने के लिए गुजरना पड़ता है.


हमारे देश में सरकारी काम बड़े धीमे गति से चलते दिखते है वैसी ही उद्योग आधार शुरू करने से पहले उसे व्यवसाय के लिए निकालना काफी कठिन था और प्रक्रिया भी लम्बी थी। 

जब भी बिज़नेस वाला उद्योग आधार निकालने ने जाता था  तो ऑफिस का Staff ज्यादा समय तो लगाते  थे और साथ में बहुत सारी Document  देने पड़ते थे।  तो आप भी उद्योग आधार के बारे में अधिक जानना चाहते हो तो ये आर्टिकल उद्योग आधार क्या है ?आपको सारी जानकारी Step by Step देगा।



udyog aadhar kya hai,udyog aadhar registration kaise kare,Udyog aadhar registration in hindi
udyog aadhar kya hai

Udyog aadhar kya hai in hindi

सरकार ने देख लिया की लोग तो उद्योग आधार निकालने के लिए Intrested है पर कागजी प्रक्रिया और बाकि की Process दिक्कत खड़ी कर रही थी। 

इन सब चीज़ो का Research करके उन्होंने इसमें बदलाव लाने के लिए ठान लिया। इसतरह उद्योग आधार सर्टिफिकेट निकालना  शुरू हो गया उसके साथ कुछ बदलाव लाये ,जो ज्यादा डॉक्यूमेंट लगते थे उन्हें कम करके आवश्यक डॉक्यूमेंट लेना शुरू किया।

ऐसे करते करते दोस्तों  मध्यम, छोटे और सूक्ष्म-उद्यमों के लिए सुधार हुवा और इसका परिणाम हम आज देख रहे है.

यदि आप एक मध्यम, छोटे या सूक्ष्म उद्यम के मालिक हैं और आपने अभी तक अपना MSME पंजीकृत नहीं किया है, तो आपको पता होना चाहिए कि UAM (Udyog Aadhar Memorandum) के माध्यम से अपने MSME का पंजीकरण करने पर, आप कई लाभों का आनंद लेने के लिए उत्तरदायी होंगे। UAM प्रणाली की शुरुआत से पहले, EM-I / II (उद्यमी ज्ञापन) की एक पूर्व प्रणाली हुआ करती थी।

इस प्रणाली के तहत, उद्यमी एक विषम प्रणाली का विकल्प चुनते थे। उनमें से कुछ राष्ट्रीय पोर्टल पर भरोसा करते थे, और कुछ राज्यों के पास MSME Regostration कराने अपना व्यक्तिगत पोर्टल था। इसके अतिरिक्त, कुछ ऐसे थे जो Manual Paper  कार्रवाई पर भरोसा करते थे।

हालांकि, पुरानी प्रणाली के प्रतिस्थापन के बाद चीजें बदल गई हैं.

What Is Udyog Aadhar In Hindi - उद्योग आधार क्या है 

दोस्तों उद्योग आधार के बारे में आपको जानने में बड़ी उत्सुकता होगी। माइक्रो,स्माल ,मध्यम एंटरप्राइज के लिए  उद्योग आधार identity कार्ड होता है.  अगर आपको  बैंक अकाउंट ओपन करना है,टैक्स रजिस्ट्रेशन करना है,VATT नंबर निकलना  है तो ये Identity कार्ड आप प्रूफ बोलके दे सकते है. उद्योग आधार एक  Facility है जिससे आपके company को 12 Digit का नंबर मिलता है और  उसके साथ वो Legal बन जाती है.


और किस काम के लिए इसका इस्तिमाल किया जा सकता है ये आप सोच रहे होंगे तो दोस्तो  जब हम Claim Incentives  सरकार को दाखिल करते है उस वकत इसका use होता है। 


आजतक उद्योग आधार के अंतर्गत 63.95 लाख बिज़नेस Register किये गए है। उनमे से 56.90 लाख माइक्रो इंडस्ट्रीज , 6.28 लाख उद्योग स्माल इंडस्ट्रीज  0.27 लाख मेडियम इंडस्ट्रीज Register किये गए है.

सभी इंडस्ट्रीजजस ज को Industries Department से Registered होना जरुरी  होता है.District Industries को District लेवल तक,स्टेट Industries को State Level तक और centeral इंडस्ट्रीज को Center लेवल को.


दोस्तों आपको शायद मालूम होगा की उद्योग आधार कही साल पहले SSI नाम से जाना जाता था. SSI का Full Form Small Scale Industries था. उसके बाद government ने उसमे बदलाव करके उद्योग आधार Registration की Process ऑनलाइन कर दी और SSI का नाम बदलकर Udyog aadhar रख दिया।




क्या स्टार्टअप बिज़नेस के लिए Udyog आधार अनिवार्य है ? दोस्तों जो बिज़नेस अभी running में है उनके लिए  ही इसका होना अनिवार्य है। और जो  नए स्टार्टअप बिज़नेस शरू करने वाले है उन्हें ये भी इसकी जरुरत है। 

अगर आपका कोई बिज़नेस चालू है तो मेरी आपसे  है की आप उद्योग आधार ऑनलाइन निकाले 

Can traders register for Udyog aadhar?.



दोस्तों  सभी व्यवसाय उद्योग पंजीकरण पंजीकरण प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

केवल वे इकाई जिन्हें संयंत्र और मशीनरी में निवेश के आधार पर नीचे दी गई तालिका के अनुसार सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्यम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, वे उद्योग आधार के लिए पात्र हैं।



Is there any fee for Udyog aadhar? क्या उद्योग आधार के लिए कोई शुल्क है?



दोस्तों सरकार ने  स्पष्ट कर दिया  गया है कि  Udyog Aadhar registration Fees  नहीं है और पंजीकरण की सुविधा के लिए कुछ एजेंसियों द्वारा शुल्क के संबंध में प्राप्त शिकायतों के मद्देनजर यह भारत में एमएसएमई के लिए पंजीकरण का एकमात्र रूप है.

Udyog Aadhar Benefits In Hindi 


दोस्तों माइक्रो स्माल मेडियम इंटरप्राइजेज को ट्रैक रखने के लिए उद्योग आधार का Use किया जाता है। आपको भी पता होगा की government का काम यही होता है की बिज़नेस के हेल्प करे. अगर आप भी 

उद्योग आधार के लाभ अपने व्यवसाय के लेना चाहते है तो उसे  पंजीकृत करे  और उद्योग आधार प्राप्त करते है आपको उसके फायदे मिलेंगे। तो चलिए उद्योग आधार के फायदे के बारे  लेंगे। 




अगर आपको Vendor से Payment आने में देर हो रही है तो उद्योग आधार आपकी हेल्प करेगा। 

आपको बिज़नेस में पैसो की जरुरत है और प्रधान मंत्री बैंक लोन आप लेना चाहते है तो आपको हेल्प होगा। 

आयत निर्यात के लिए अगर आपको इंटरनेशनल ट्रेड में भाग लेना है तो आपको उद्योग आधार Participation सर्टिफिकेट देगा। 

बिज़नेस में  कस्टमर ,Seller ,Buyer के बिच वादविवाद होते है  तो MSME बिज़नेस जो की उद्योग आधार के Under आते है उनके Disput Fast Solve किये जाते है। 

बिज़नेस के लिए जमीन खरीद ते वकत या Contract Sign करते वक्त आपको Stamp में और फीस छूट मिलती है। 

छोटे उद्योग के अंतर्गत ज्यादा बिज़नेस में बर्डन Direct टैक्स देने वालो में होता है। तो MSME के लिए ये Benefit  मिल जाता है। 

जो फ़ूड प्रोडक्ट के बिज़नेस होते है उन्हें Registration करवाने के लिए Barcode Scan करना पड़ता है। Barcode Scan प्रक्रिया Expensive होती है। लेकिन आपको मालूम है क्या MSME Act 2006  के अंतर्गत इसको सब्सिडी मिलती है। 

प्राइवेट बैंक से कम Intrest Rate से  बिज़नेस  लोन मिल जाता है। 

आपको  ISO सर्टिफिकेट,इलेक्ट्रिसिटी Bill और Government के टेंडर में छूट मिलती है। 
Bank के  OverDraft  से 1 % छूट मिलती है। 

आपको GST Registration,Trade Registration निकालने के लिए  Supportive Document से मदद मिलती है। 

Government के जो प्रोडक्ट Tender होते है उसमे आपको प्रोडक्ट Reservation मिलता है.
Technology का छोटे बिज़नेस पर Impact होने के वजह से Technology Scheme के तहत सब्सिडी मिलती है। 

अगर आप Innovative Product Finding कर रहे है तो आपको ऑनलाइन Patent के लिए Apply करना होगा।इससे आपको 50 % तक छूट मिलती है। 


Foriegn Business एक्सपो में भाग लेने के लिए आपके पास सरकार से वित्तीय सहायता होगी।




Documents Required for Udyog Aadhaar Registration in hindi


दोस्तों हमने  ऊपर देख लिया की उद्योग आधार क्या है ?अब हम देखने वाले है उद्योग आधार  के लिए कोनसे डॉक्यूमेंट लगते है। 




आधार कार्ड चाहिए 

 मालिक के पास आधार कार्ड  होना चाहिए। आधार कार्ड में नाम अचूक होना चाहिए।अचूक नाम होगा तो सर्टिफिकेट निकलने में दिक्कत नहीं आएगी। 


Category प्रमाणपत्र 

category  जैसे की  सामान्य-Genreal , अनुसूचित जनजाति (ST ) / अनुसूचित जाति (SC ) / अन्य पिछड़ी जाति (OBC)


बिज़नेस का नाम 

जिस बिज़नेस  को  आप चला रहे है उस बिज़नेस का नाम ही ऑनलाइन करते वक्त डाले। 

Example : अगर मेरा एक रविराज कपड़ा सेण्टर नाम का कपड़ा बनाने का व्यवसाय है तो मुझे उसे ऑनलाइन उद्योग आधार निकलते वक्त वही नाम डालना होगा जो पहले मेने दुकान से दिया है.

बिज़नेस Registration प्रकार 

अगर कोई व्यक्ति के  एक से ज्यादा बिज़नेस पहले से शुरू है तो उसे हर उद्योग  को अलग उद्योग आधार निकलने के लिए  आधार नंबर देना होगा।दिया हुवा नंबर Personal रूप से Registration किया जायेगा।


Registration करने के लिए और भी प्रकार है जैसे की ,Partnership Business ,Propritorship ,Private Ltd ,CoOperative Public Ltd Company ,LLP 


पर्सनल जानकारी :

पर्सनल जानकारी में आपको खुदका मोबाइल नंबर और ईमेल ID देना जरुरी होता है.अगर आपके पास alternative मोबाइल नंबर है तो आप उसे भी दे सकते है.


व्यवसाय का पता :

जहा आपका बिज़नेस चालू है उसका एड्रेस आपको देना  होता है। Address डालते समय उसे अचूक डाले 

डाक का पता :

इसमें आपको आस पास के डाक का पता डालना अनिवार्य है। इसमें डाक पिनकोड,डाक की ब्रांच का नाम और डाक कहा है। 


Registraion date :

दोस्तों अगर आप ने  पीछे कभी इस व्यवसाय का Registration किया है तो आपको उसकी तारीख डालनी पड़ती है। 



बैंक विवरण खाता :

Registration के समय आपको बैंक की पूरी जानकारी देनी होती है। उसमे बैंक Account नंबर,IFSc Code और बैंक के ब्रांच की Detail .


गतिविधि व्यवसाय :
इसमें आपका पिछला बिज़नेस किस क्षेत्र से जुड़ा था। जैसे  सर्विस सेक्टर या मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर। 

NIC कोड होना चाहिए 

आप सोच रहे होंगे की NIC क्या है। NIC ये National Industrail Classification है। जिसका कोड बिज़नेस के लिए जरुरी होता है। 



कर्मचारी सख्या 

आपके बिज़नेस में अभी कितने कर्मचारी काम  करते है। उसमे से कितने Skilled और Unskilled है। 




DIC जानकारी :

आपके पास के District Information Center की जानकारी आपको होनी चाहिए। फ्यूचर में आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी अथवा कोई प्रॉब्लम आता है तो आपको सेण्टर से जाके Solution मिल जायेगा। 



How to download udyog Aadhar 

आप वेबसाईट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Udyog Aadhar Registration Certificate Download  कर सकते है.


कैसे Udyog aadhar Detail Update करे 


Udyog Aadhar विवरण संपादित करें? यदि आपने पहले ही अपने उद्यम के लिए उद्योग आधार नंबर प्राप्त कर लिया है, तो आपको निश्चित रूप से राहत मिलनी चाहिए।

हालाँकि, आपको पता होना चाहिए कि आपके Udyog  Aadhar विवरण में कुछ गलतियाँ हो सकती हैं।

यदि कोई त्रुटि registration Peocess के दौरान समाप्त हो गई है, तो आपको निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि एक सरल और सीधा तरीका है जिससे आप समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 MSME मंत्रालय ने हाल ही में एक नया प्रावधान शुरू किया है जो आवेदकों को Udyog Aadhar संपादित करने की अनुमति देता है।

आप केवल कुछ क्लिक के साथ Udyog Aadhar  पर अपनी जानकारी को आसानी से अपडेट या संपादित कर सकते हैं। यहाँ आपके Udyog Aadhar Details को अपडेट करने के लिए एक लिंक दिया गया है।

अपना Aadhar Number , अपना नाम, और आपके द्वारा प्राप्त OTP दर्ज करें, और आप अपनी जानकारी को संपादित या अपडेट कर पाएंगे.




उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे -Udyog Aadhar Registration Kaise Kare 

 दोस्तों हमें मालूम है की सरकारी ऑफिस में जाकर कोई भी डॉक्यूमेंट निकालने ने के लिए बहुत प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। उसके साथ साथ ऑफिस के चककर काटने पड़ते है। इसी सोच को सरकारने ध्यान रखते हुए उद्योग आधार Registration के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का अवलंबन किया। तो चलिए देखते है Registration की प्रक्रिया। 


Step 1 : हमारे कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करना है और गूगल पर जाकर टाइप करना है Udyogaadhar.gov.in .आपको ये समझ में नहीं आता तो आप इस लिंक पर क्लिक करके  उद्योग आधार डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते है.



Step 2 :

अब हम उस लिंक को क्लिक करके वेबसाइट में आ गए और सामने डायरेक्ट नया फॉर्म ओपन हुवा है। 
हम इसे भरने  वाले है। अभी आपके सामने दो Option वेबसाइट में दिखाई दे रहे है।

पहला वाला आधार का ऑप्शन है इसमें अचूक अपना 12 डिजिट वाला क्रमांक डाले। 
दूसरा ऑप्शन में आपको आधार नाम डालना है। ध्यान में रहे है की आधार कार्ड पर का नाम अचूक डाले। 


अब अपने ऊपर दर्ज की गयी जानकारी सही है या नहीं इसे चेक करे। चेक करने  के बाद Validate & Generate OTP button पर क्लिक करें।


Step 3 :

अब हमें 5 से 10 सेकंड wait करना है। अभी आपके मोबाइल पर OTP आया होगा जिसमे कुछ सांकेतिक शब्द होते है जैसे की Example :4565 
अब आपके Web ब्राउज़र में नया फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको OTP संख्या दर्ज करनी है। 
 उसके बाद सबमिट करे और एक नया ब्राउज़र ओपन हो जायेगा। उसके बारे में निचे स्टेप में जान लेंगे।
.
Step 4 :

नया फॉर्म में केटेगरी का ऑप्शन दिखाई देगा। उसमे 3 Option दिए हुए है। General, SC, ST, OBC  ये  3 सामजिक वर्ग में से आपको ऑप्शन चुनना होगा। 

उसके बाद Gender का Option दिखाई देता है। जैसे की Male / Female 

अगर आप Physical Handicapped है तो उसमे से केटेगरी चुने और विकलांग की परसेंटेज डाले। और last में Yes और No का ऑप्शन सेलेक्ट करे। 

अब Last केटेगरी में बिज़नेस का नाम दर्ज करे। वही नाम डाले जो आप अपने कंपनी के लिए Register कर रहे है.

Step 5  :

इस ऑप्शन में आपको आर्गेनाइजेशन टाइप सेलेक्ट करना  की आपकी कंपनी किस क्षेत्र से रिलेटेड है। आपको  दिए गए List से इसका चुनाव करना  पड़ता है। 


Step 6 :
इस स्टेप में आपके सामने Pan कार्ड की संख्या पूछे जाएगी आपको अपने Pan कार्ड का नंबर अचूक तरीके से दर्ज करना है। 

निचे आपको कंपनी का एड्रेस पूछा जाता है जो की निचे होता  है.इसमें आपको विस्तुरत रूप से जानकारी देनी होती है।  
.


Step 7  :

अब आपको कंपनी के Registred ऑफिस का पता डालना होता है.जैसे की अपनी कंपनी का लोकेशन कहा है,पोस्ट का कोड ,पोस्ट ब्रांच ,डिस्ट्रिक्ट आदि । सब जानकारी भरने के बाद आपको मोबाइल नंबर पूछा जायेगा उसमे मोबाइल नंबर डाल दे.

 अब आपको अगला ऑप्शन में पूछा जायेगा की उद्योग कब स्टार्ट किया है। आपको बाजु में कैलेंडर का ऑप्शन दिखाई देगा आप उसे क्लिक करे और जब अपने व्यवसाय चालू किया था उस दिन की तारीख दर्ज करे। 
 
Step 8   :

दोस्तों अब आपके सामने एक ऑप्शन आएगा ऑप्शन दिखाए देगा की उसमे  EM1/EM2/SSI/UAM ये List होगी आप अपने बिज़नेस के हिसाब से चुनाव   कर सकते है। आप कहेंगे की हम  तो पहली बार ऐसा फॉर्म भर रहे है तो आप N/A भरे।

 अब बरी आती है अगले ऑप्शन की जिसमे बैंक Detail के बारे में जानकारी देनी होती है। इसमें आप बैंक अकाउंट नंबर ,IFSC Code,Branch select करके भर देना है। 



बिज़नेस किसके बारे में है ये आपको अगले ऑप्शन में पूछा जायेगा। इसमें आप को खुद फैसला करना  है और बताना है की आपका बिज़नेस Manufaturing से सम्बंधित है या सर्विस से। आप दो ऑप्शन से कोई विकल्प चुन सकते है। 


अब आपको अगले स्टेप में NIC Code  पूछा जायेगा आप इस स्टेप को छोड़ दे और उसके अगले स्टेप  करे ताकि Automatic आपको NIC Code मिल जायेगा। 

Step 9 :
दोस्तों अब हम फॉर्म भरने के Last स्टेज में आये है। इसमें अगला ऑप्शन व्यक्ति नियोजित का होता है। इसमें आपके कंपनी में काम करने वाले मजदूरों  संख्या  दर्ज करे। 

Next Step में आप कितनी लागत का बिज़नेस कर रहे है उसकी संख्या  दर्ज करे. जैसे  आपका बिज़नेस लागत संख्या 4 लाख है तो 4 संख्या दर्ज करे। 


अगला स्टेप District सेण्टर का ऑप्शन दिखाई देगा।  फॉर्म एक बार जरूर चेक करे और कोई Mistake है तो उसे ठीक करदे और Last में Submit करे। 

अपने फॉर्म सबमिट करने के  बाद Approved ऐसा मैसेज आएगा। फिर आप अपना Registration नंबर डालकर उसको डाउनलोड कर सकते है। 

  




उद्योग आधार के लिए योग्यता (Udyog Aadhaar Eligibility Criteria)

  • सबसे बड़ी एवं महत्वपूर्ण बात को देखे तो इस योजना के तहत वही अपना पंजीकरण करा सकते है जिनकी कंपनी अभी हाल में मौजूद है, मतलब कोई भी भविष्य में खोली जा रही कम्पनी का पंजीकरण मान्य नहीं होगा. इतना ही नहीं अभी हाल में इसRegistration के लाभ के लिए भारतीय नागरिक होना भी आवश्यक है.
  • फिलहाल तो इसकी कोई राशि की कोई भी सीमा तय नहीं की गयी है, लेकिन MSME Department  के हिसाब से इसमें सिर्फ लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम व्यापार की कंपनियां ही पंजीकरण करा सकती हैं. और इस हिसाब से इनकी अधिकतम सीमा उत्पाद निर्माण वाली कंपनियों के लिए 10 करोड़ है, एवं सेवाएं देने वाली कंपनियों के लिए 5 करोड़ ही है.


Also Read These Article

Amul Parlour franchise in hindi

Cotton buds business in hindi




Comments

  1. Thanks To Author For Provide very useful Article

    MSME/Udyog Aadhaar Certificate is the mandatory Document for all types of business in India.
    For Apply MSME/Udyog aadhaar
    Click below
    Udyog Aadhaar Registration
    MSME Registration Online

    Note: MSME and SSI And Udyog Aadhaar is Same.

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing the latest updates. keep continuing. Thank you. Check kolkata ff today

    ReplyDelete
  3. I was searching for a good topic to research and read, I got this article on your blog, Thank you so much. Check kolkata ff

    ReplyDelete
  4. Hey, thanks for sharing such an informative article. I found your article very useful. We are also providing services related to the udyam registration.

    print udyam registration application
    udyam registration
    udyog/udyam registration
    Benefits of udyam registration

    ReplyDelete
  5. https://solicitglobalindia.blogspot.com/2020/07/udyam-registration-process.html?showComment=1632995134902#c4541239952044001711

    ReplyDelete
  6. I have read your blog, your blog provides very informative and useful. Your blog provides important information about udyam registration and its activities. I also have similar content which is useful.

    udyam registration

    ReplyDelete
  7. Your blog is very good. Thanks for the Forgiving such as attractive for us. This blog is very helpful. We have also good articles which I have mentioned below.

    digital signature

    digital signature certificate

    ReplyDelete

Post a Comment