how to start Onion Dehydration Business in india


 how to start onion business in india 



तो दोस्तों बिज़नेस कौशल वेबसाइट पर स्वागत है।  आज हम देख ने वाले है how to start onion business in india .

प्याज निर्जलीकरण प्रक्रिया व्यवसाय कैसे शुरू करे   अधिकांश सब्जियां मौसमी हैं और निर्जलीकरण उन्हें बनाता है.उचित लागत पर हाइजीनिक स्थिति में पूरे वर्ष उपलब्ध,अभी तक सुविधाजनक बड़े पैमाने पर खानपान द्वारा उपयोग किया जा सकता है

प्रतिष्ठानों और रक्षा राशन में हैंडलिंग के मामले के कारण और पर्वतारोहण, गहरे समुद्र जैसे विभिन्न अभियानों / मिशनों में भी मछली पकड़ना, अंटार्कटिका अभियान आदि.प्याज का उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है और सभी में विभिन्न तरीकों से पकाया जाता है.करी, तला हुआ, उबला हुआ, बेक्ड सूप बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, अचार में और के लिए अन्य उद्देश्य। इस उत्पाद का भारत में और साथ ही साथ अच्छा बाजार है.निर्यात का उद्देश्य।

तो चलिए दोस्त देखते है  how to start onion business in india की प्रोसेस


Raw Material 

ताजा प्याज और संरक्षक

how to start onion business in india     onion dehydration process

चरण एक: पील और उन प्याज के छोर को काट दें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। यदि प्याज आपकी आंखों और नाक को परेशान करता है, तो इसे टुकड़ा करने से पहले 20 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। शोरबा के लिए सिरों का उपयोग करें, या अपने खाद ढेर में जोड़ें।

चरण दो: प्याज को एक कटिंग बोर्ड पर रखें, और एक तेज चाकू के साथ, प्याज को आधा काट लें, और कीमा बनाया हुआ बिट्स में काटना शुरू करें - 1/8 इंच प्याज के टुकड़े या, यदि आप प्याज के थोड़ा बड़े टुकड़े चाहते हैं, तो काट लें। टुकड़ों की लंबाई लगभग 1/4 इंच होती है। यदि आप सूखे प्याज के बड़े स्लाइस पसंद करते हैं, तो आप प्याज के 1/4 इंच मोटी स्लाइस के लिए जा सकते हैं।

जो भी आप चुनते हैं वह पूरी तरह से ठीक हो जाएगा, बस अपने टुकड़ों को लगातार आकार के टुकड़ों में भी सूखने के लिए काट लें। आप केवल प्रत्येक बैच में एक ही आकार के टुकड़े को सूखना चाहते हैं - छोटे टुकड़े तेजी से सूखेंगे।
सूखे प्याज बनाना: निर्जलीकरण प्रक्रिया
एक बार जब आपके पास आपके सभी टुकड़े कट जाते हैं तो यह सुखाने की प्रक्रिया शुरू करने का समय है।

पहले, आइए ओवन सुखाने पर ध्यान दें।

चरण एक: 130 डिग्री फ़ारेनहाइट पर ओवन का तापमान सेट करें।

चरण दो: एक ही परत में एक कुकी शीट पर प्याज रखें। टुकड़े एक दूसरे को छू सकते हैं, इसलिए सही होने के बारे में चिंता न करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास ट्रे के बीच में एक ओवन थर्मामीटर है, ताकि आप समान रूप से हीटिंग के लिए आश्वस्त करने के लिए हर 30 मिनट में जल्दी से तापमान की जांच कर सकें।

चरण तीन: ओवन में कुकी शीट रखें, और हवा के संचलन की अनुमति देने के लिए दरवाजे को 2 इंच या तो फटा छोड़ दें।

चरण चार: तापमान की जांच करने और उन्हें सिकुड़ते देखने के लिए उन पर जुनूनी रूप से झांकना। कोई भी योजना न बनाएं - उन्हें टुकड़ों के आकार के आधार पर 6 से 12 घंटे की आवश्यकता होती है।

एक बिजली निर्जलीकरण का उपयोग? और भी आसान - एक विद्युत निर्जलीकरण में, इसे स्थापित करने में निर्माता के सभी निर्देशों का पालन करें, ज़ाहिर है, और फिर अपने प्याज को सुखाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण एक: स्लाइस का बड़ा - क्योंकि ट्रे पर खुलने का आकार प्याज के छोटे टुकड़ों को फिसलने की अनुमति दे सकता है, आपके टुकड़े लगभग 3/8 इंच लंबाई में होने चाहिए, या 1/4 इंच के दौर में कटा हुआ होना चाहिए।

चरण दो: ट्रे पर एक परत में प्याज के टुकड़े बिछाएं।

चरण तीन: निर्जलीकरण पर ट्रे को ढेर करें।

चरण चार: तापमान को 135 डिग्री फ़ारेनहाइट पर सेट करें।

पाँचवाँ चरण: अपने व्यवसाय के बारे में जाने - इलेक्ट्रिक डिहाइड्रेटर बहुत ज्यादा है, इसे सेट करें और इसे भूल जाएँ। '

निर्जलीकरण में सुखाने का समय 4 से 12 घंटे के बीच होना चाहिए। जब वे ठीक से निर्जलित होते हैं तो आपके प्याज एक चमड़े की उपस्थिति पर ले जाएंगे।





how to start onion business in india



सूखे प्याज: जब निर्जलीकरण पूरा हो गया है

जब आपके प्याज को निर्जलित किया जाता है, तो उन्हें कुछ और करने से पहले पूरी तरह से ठंडा होने दें। एक बार जब वे शांत हो जाएं, तो उन्हें एक कटोरे में शिथिल कर दें, और उन्हें एक साफ रसोई के कपड़े से ढक दें। कुछ हफ़्ते के लिए, कटोरे को एक तरफ, सीधे सूरज की रोशनी से बाहर रखें। हर दिन, प्याज को धीरे से हिलाएं और संक्षेपण की बूंदों के लिए ध्यान से देखें जो कि कटोरे के अंदर इकट्ठा हो सकते हैं। यदि आपको कोई पानी की बूंदें मिलती हैं,


 तो इसका मतलब है कि उन्हें अधिक सूखने की आवश्यकता है, इसलिए ओवन या डिहाइड्रेटर में वापस जाना चाहिए। यदि आपको कोई नमी नहीं मिलती है, तो आप प्याज को 12 दिनों या उसके बाद पैकेज कर सकते हैं।

अपने प्याज को छोटे बैचों में पैकेज करें - वैक्यूम सीलिंग सबसे अच्छा है। प्याज से लेकर सूखे गाजर, बेल मिर्च, और निर्जलित टमाटर तक, ठंडी, सूखी और अंधेरी जगह पर सबसे लंबे शैल्फ जीवन के लिए, अपनी सूखी सब्जियों को स्टोर करें।


Upkaran kaya lagenge



डायर, वॉशर, हैमर मिल, स्लीकर, डीह्यूमिडिफायर, सीलर आदि हैं प्रमुख उपकरणों के रूप में आवश्यक।


परियोजना के आर्थिक क्षेत्र - अनुमानित पूंजी - रुपये में (2000 रु।)
(एक मॉडल परियोजना के लिए अनुमान)
(ए) भूमि और भूमि विकास (1000M2) 286.00
(b) भवन और सिविल निर्माण (284 M2)
) 985.00
(ग) प्रधान संयंत्र और उपकरण 1772.00
(d) सहायक उपकरण 81.00
(e) अन्य अचल संपत्तियां 140.00
  प्रारंभिक / पूर्व-व्यय 399.00
  कुल निश्चित पूंजी 3663.00
  कार्यशील पूंजी (मार्जिन) 838.00
  कुल परियोजना लागत 4501.00
वित्त के साधन
- प्रेरकों का योगदान 1753.75
- टर्म लोन 2747.25
उत्पादन की क्षमता: 105 टन / वर्ष (350 किग्रा / दिन)
  काम: 300 दिन




तो उम्मीद करता हु दोस्तों आपको how to start onion business in india  ये आर्टिकल पसंद आय होगा.अगर आपको कोई प्रश्न हैं तो जरूर कमेंट करके पूछे

Comments

  1. total expensess on this business
    total area required
    total laber required

    ReplyDelete
  2. total expensess on this business
    total area required
    total laber required

    Reply

    ReplyDelete

Post a Comment