simply mutual funds क्या है in hindi










Mutual Funds क्या है  in hindi  |Mutual Fund Meaning Hindi


 

नमस्कार दोस्तों में बिज़नेस कौशल पर आपका स्वागत है। आज में आपको  Mutual Funds Kya hai .के बारे में बताने वाला हु।

अगर आप को भी पैसा Investment  है और आप को पैसा कमाना है ,तो आप Mutual Funds में पैसे इन्वेस्ट करके कुछ अवधि में पैसा कमा सकते है. 


अगर आपको share market  का Intraday  का Knowledge नहीं है तो आप  Mutual Funds  में पैसे  Invest   करके पैसा कमा सकते है


लेकिन  कई लोगो को  ये नहीं पता होता की MutualFunds में Invest करके कैसे Return पा सकते है।




 Mutual Funds Kya hai ,mutual fund in hindi ,mutual funds in hindi
mutual fund in hindi 

Mutual fund Kya Hai in hindi 



Mutual Funds  में तीन तरह से निवेश किया जा सकता है। इसमें पूरी तरह से ऑनलाइन से लेकर फार्म भरकर निवेश किया जा सकता है। Mutual Funds  में लगाया गया पैसा Share Market  में लगाया जाता है।


इसलिए कई लोगों को लगता है कि इसके लिए DEMAT Acccount  जरूरी है, हालांकि ऐसा नहीं है। Mutual Funds  में निवेश बिना DEMAT अकाउंट के भी निवेश किया जा सकता है।


 What Is Mutual Funds in hindi


यदि आपके पास Share Market  का ज्ञान नहीं है और आप Share Market  में निवेश करना चाहते हैं तो  Mutual Funds  स्कीम में निवेश करने वालों से पैसा इकट्ठा किया जाता है और इसे Different Fund  में निवेश किया जाता है और इसे बढ़ाए जाने पर बेचा जाता है।


इस Mutual Funds  Scheme  में Professional  लोग होते है जो की Invester  के पैसे इक्कठा करती है और अलग अलग Company  में Invest करती है। इससे प्रोफशनल Risk  भी Maintain  करते है और Invester  का Paisa भी कमाके  देते है।




Mutual Funds In India



Mutual Fund In India                                                ICICI Prudential Mutual Fund
Fund Axis Mutual Fund                                            HDFC Mutual Fund
SBI Mutual Fund                                                      Sundaram Mutual Fund
IDFC Mutual Funds                                                  Tata Mutual Funds
UTI MF Fund L & T                                                 Mutual Fund Franklin
Templeton Mutual Fund                                            Kotak Mutual Funds
Quantum Mutual Fund                                              Ibiai mutual funds
Canara Robeco Mutual Fund                                    HSBC Mutual Fund
Baroda Pioneer Mutual Fund                                    Taurus Mutual Fund
Motilal Oswal Mutuals Fund                                     BOI AXA Mutual Fund






Types Of Mutual Funds In India

1) Debt Funds

 इस Debt Fund  Scheme स्कीम में  जिस इन्वेस्टर को कोई भी रिस्क नहीं लेना है तो वो इन्वेस्टर इस स्कीम में पैसा इन्वेस्ट  करता है


इस स्कीम के अंतर्गत जो इन्वेस्टर का पैसा  होता है  वह सरकारी स्कीम ,कॉर्पोरेट  इन्वेस्ट किया जाता है। इससे पैसे की गॅरंटी भी रहती है।



2) Equity Funds
 Equity Fund Scheme स्कीम में जिस इन्वेस्टर को रिस्क लेना है वो  इसमें  पैसा इन्वेस्ट करते है। इन्वेस्टर से इक्कट्ठा हुवा पैसा प्रोफेशनल शेयर मार्किट में  लगाते है इससे बाजार में पैसा फसा रहता है।


जो Risk  लेगा वो बाजीगर होगा। क्युकी दोस्तों  दुनिया कोई भी काम हो रिस्क तो लेना  ही पड़ती है। है। हालांकि जानकारों का कहना है कि थोड़ा-थोड़ा पैसा लम्बे समय तक लगाया जाए तो अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है



3 Balance Fund Scheme

Balance Fund Scheme इस स्कीम में इन्वेस्टर का पैसा मध्यम रखा है। ज्यादा रिस्क नहीं और कम भी नहीं।

इन्वेस्टर से इक्कट्ठा हुवा पैसा प्रोफेशनल शेयर मार्किट में लगाते है. Risk  भी Maintain  करते है.



4 Gilat फंड

गिल्ट फंड को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। इसमें कंपनी निवेशकों से लिया गया सारा पैसा सरकारी योजनाओं में लगा देती है। चूंकि इसमें सरकार का बैकअप होता है

इसलिए पैसा डूबने का खतरा नहीं है। इसलिए यह सबसे सुरक्षित Mutual Funds है।


5 Money Market Mutual Funds 

मनी मार्केट म्यूचुअल फंड को लिक्विड फंड भी कहा जाता है। इसमें कंपनी निवेशकों से ली गई धनराशि को सुरक्षित और अल्पकालिक योजना में डालती है,

जैसे कि जमा प्रमाण पत्र, ट्रेजरी और वाणिज्यिक पत्र आदि। इस तरह के निवेश सीमित समय के होते हैं।


6 Open Ended Fund

Open Ended Fund  में इन्वेस्टर कभी भी अपना पैसा डाल सकता है और निकल भी सकता है। उसे कोई भी रेस्ट्रिक्शन नहीं। इन्वेस्टर कोनसी भी तारीख हो , साल हो वो पैसा निकल सकता है।


दूसरे फण्ड से ज्यादा लोग यही स्कीम में इन्वेस्ट कर रहे है। क्युकी इन्वेस्टर को कभी भी पैसो की जरुरत हो वो निकाल सकता है.

7 Close Ended Fund


में इन्वेस्टर कभी भी अपना पैसा निवेश करने के लिए एक अवधि होता है और उसी दौरान वो पैसे निवेश करके फण्ड खरीद सकता है। इसको टाइम लिमिटेशन है।


8) टैक्स सेविंग म्यूच्यूअल फंड्स 

Tax Saving Mutual Fund

इसके नाम से आपको पता चलता है की ये टैक्स को सेव करता है। ये इस तरह के फण्ड होते है. अगर अपने पैसा इन्वेस्टमेंट किया है तो आपको गवर्नमेंट की और से टैक्स पर छूट दी जाती है।


9) Hedge Fund 
इसमें लगाया गया पैसा आपको अच्छा Return  भी देता है और रिस्क भी होता है ,कोई ये शेयर  मार्किट में लगाया जाता है।इसमें डाले गए पैसे आपको ३ साल के बाद ही निकलने आते है।


हेज फण्ड में जो हाई नेट वर्थ वाले ग्रुप से इस फण्ड में निवेश करते है। इस Fund Manager  का काम Only and only  पैसा कमान होता है। They can invest बांड कमोडिटी ,equity.इस फण्ड में पैसा १ साल तक निकलने नहीं आता


Also Read 







किस माध्यम से  पैसा इन्वेस्ट करे।


इसे एक Agent  के माध्यम से निवेश करना होगा। यदि Agent  को खोजने में कोई  Problem  है, तो आप उस Company  से बात कर सकते हैं


जिसकी website  पर आप टोल फ्री Number  के माध्यम से Invest  करना चाहते हैं। Company  आपके क्षेत्र में Agent  से संपर्क करेगी। फिर इस Agent  की मदद से आप Paisa Invest कर सकते हैं।


दूसरा तरीका ऐसा है की  आप अपने ब्रोकर के माध्यम से भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। 

इसके अलावा, देश में kai Website  हैं जो Mutual Fund बेचती हैं। लोग इन वेबसाइटों पर पंजीकरण के बाद म्यूचुअल फंड खरीद सकते हैं। 


जरूरत पड़ने पर इस वेबसाइट ने अपने Agent को भी मदद के लिए Invester  के पास भेजा सकता है.


Direct Investment Plan

आप डायरेक्ट प्लान में भी इन्वेस्ट कर सकते है। काफी सारी कम्पनिया इन्वेस्टर को ऑनलाइन निवेश करने के लिए कुछ स्टेप्स देती है। 


उस स्टेप का उसे करके इन्वेस्टर अपना फण्ड डायरेक्ट ऑनलाइन कुछ स्टेप करने के बाद इन्वेस्ट कर सकता है।


Take Advice From Expert

अगर आप डायरेक्ट प्लान में निवेश करना चाहते है तो किसी एक्सपर्ट की  सलाह ले। एक्सपर्ट की सलह आपके रिस्क को कम करती है। और आपको बेसिक चीज़ो की इनफार्मेशन मिलती है।






म्यूचुअल फंड  टॉप 6 सवाल जो आपको म्यूचुअल फंड खरीदने से पहले पूछना चाहिए




1)फंड का प्रबंधन कौन करता है? Who mange fund

पोर्टफोलियो मैनेजर Mutual Fund की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। तो यह इस व्यक्ति की शिक्षा और अनुभव को जानने के लिए समझ में आता है। साथ ही उनसे प्रश्न पूछने में संकोच न करें। क्या वे अन्य Fund चलाते हैं? वे कितने सफल हुए हैं? उनकी निवेश शैली क्या है? क्या Fund का प्रबंधन वर्षों में बहुत बदल गया है? उच्च कारोबार एक चेतावनी संकेत हो सकता है।

2) मैं कैसे कर लगाया जाएगा how i will be taxed

यदि आप किसी पंजीकृत Yojana में फंड नहीं रखते हैं, तो क्या आप जानते हैं कि आमतौर पर किस प्रकार के वितरण किए जाते हैं और वे कैसे कर लगाए जाते हैं? क्या आप जानते हैं कि Capital Gain (या नुकसान) पर कैसे टैक्स लगाया जाता है? आपको Tax में कितना भुगतान करना है, इसके बारे में सामने जानने से सड़क के नीचे कोई भी आश्चर्य नहीं होगा.
 
3)फंड का लक्ष्य क्या है? What are the  funds goal
 
क्या यह आपके Portfolio के उद्देश्यों के अनुकूल है? आपको कब तक निवेश करना है? आपके व्यक्तिगत लक्ष्य क्या हैं? क्या यह नियमित आय प्रदान करता है? क्या यह आपके अन्य निवेशों के साथ काम करता है? ये सभी महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्हें आपके द्वारा चुने गए Mutual Fund को यह सुनिश्चित करने के लिए संरेखित करना चाहिए कि आपको विश्वास है कि आपने सही निवेश निर्णय लिया है।
 
4). यह कितना जोखिम भरा है? How much its risky
 
आप एक Mutual Fund पर पैसा बना सकते हैं या खो सकते हैं, माइक कनिंघम कहते हैं, एजुकेशर्स फाइनेंशियल ग्रुप के प्रमाणित वित्तीय नियोजक पेशेवर। आमतौर पर, संभावित Return  जितना अधिक होता है, Risk उतना अधिक होता है।" वित्तीय सलाहकार की महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक यह सुनिश्चित करना है कि ग्राहकों को उनकी जोखिम सहिष्णुता के आधार पर सही ढंग से निवेश किया जाए। पोलारा के अनुसार, 2015 में 76% निवेशकों ने कहा कि पिछले एक साल में उनके सलाहकार के साथ जोखिम सहिष्णुता पर बातचीत हुई। अपने वित्तीय सलाहकार के साथ फंड के जोखिम के स्तर पर चर्चा करें और यह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं.


5) अतीत में इसका प्रदर्शन कैसा रहा? How it will be performed in past
 
यह जानना कि किसी Fund ने अतीत में कैसा प्रदर्शन किया है.
आपको यह नहीं बता सकता है कि भविष्य में फंड कैसा प्रदर्शन करेगा, लेकिन यह आपको यह बता सकता है कि फंड उसी निवेश उद्देश्य के साथ अन्यFund की तुलना कैसे करता है। आदर्श रूप से, आपको एक से अधिक वर्षों के लिए फंड के प्रदर्शन की समीक्षा करनी चाहिए और विभिन्न Market  स्थितियों में यह कैसे प्रदर्शन किया। हम जानते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं - आपको अभी भी परीक्षणों और निबंधों के ढेर की समीक्षा करने की आवश्यकता है।
 Fund Exibition  के पूरे वर्ष की समीक्षा करने के लिए किस शिक्षक के पास समय है? जहां निवेश को समझने के लिए समर्पित पेशेवरों की सलाह को लागू करना (जैसे कि Education Financial Group  के वित्तीय विशेषज्ञ), आपको स्वयं उस शोध के संचालन के समय और परेशानी से बचा सकते हैं। 
 
 
6). इसकी लागत क्या है? How much investment ? 
सभी फंडों को अपने फंड Facts Documents  और सरलीकृत प्रॉस्पेक्टस में अपनी फीस और खर्च का खुलासा करना होगा। करेन हबर्ड, क्षेत्रीय सहायक उपाध्यक्ष, ग्राहक सलाहकार सेवा, शिक्षक वित्तीय समूह, अनुशंसा करते हैं कि आप "प्रबंधन व्यय अनुपात (एमईआर) शुल्क देखें। यह भी पता करें कि आप इकाइयों को खरीदते या बेचते समय कितना Payment  करेंगे और आपको प्राप्त होने वाली सेवा और सलाह के स्तर को ध्यान में रखना चाहिए। Fund  की लागतों और समान फंडों के खिलाफ प्रदर्शन की तुलना करने पर उस तरह की रोशनी बिखर जाएगी। Value  आप अपने पैसे के लिए प्राप्त कर रहे हैं।

r our e-newsletter:
Top of Form




कई लोगो को Mutual Funds इसके बारे में Doubt थे आज  मैंने इससे कवर करने की कोशिश की। तो  दोस्तों आपको Mutual Fund Kya hai in hindi    ये मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा।अगर कोई प्र्शन है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।


Comments

Post a Comment