फ्रैंचाइज़ी क्या है सारी जानकारी इन हिंदी
नमस्कार दोस्तों मे आज एक नया टॉपिक फ्रैंचाइज़ी क्या है ?लेकर आया हू. यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करने का बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख आपकी हेल्प करेगा ।
आप नामी गिरामी कंपनी की फ्रेंचाइजी खोलकर हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं.आज हम आपको कुछ ऐसी कीCompany के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी franchise लेकर आप हर महीने दो लाख रुपए तक कमा सकते हैं।
Franchise meaning इन हिंदी -मताधिकार होता है.
फ्रैंचाइज़ी क्या है ? What Is Franchise In Hindi
franchise इस तरह बिज़नेस मॉडल होता है जो Individual के द्वारा चलाया जाता है उसे Franchisee बोलते है और वोTrademark,Brand,Business Model का उपयोग Franchisor द्वारा करता है.इस बिज़नेस में फ्रैंचाज़ीइ लेने वाला और बिज़नेस का मालिक दोनों के बिच में लीगल और कमर्शियल Relationship होती है.दूसरे शब्द में कहा जाय तो फ्रैंचाज़ीइ लेने वाला कंपनी लाइसेंस लेकर ट्रेड नाम और फ्रैंचाइज़ी चलाने के rule use करता है.
Franchisee लेने वाला रॉयल्टी फी Franchisor को देता है उसके बदले उसे प्रोडक्ट और सर्विस कैसे बेचैनी होती है उसकी ट्रेनिंग, बाकि बिज़नेस सपोर्ट,ऑपरेशनल सूचनाएं Provide करते है.
What Is Franchise- फ्रैंचाइज़ी क्या है
franchise इस तरह बिज़नेस मॉडल होता है जो Individual के द्वारा चलाया जाता है उसे Franchisee बोलते है और वोTrademark,Brand,Business Model का उपयोग Franchisor द्वारा करता है.इस बिज़नेस में फ्रैंचाज़ीइ लेने वाला और बिज़नेस का मालिक दोनों के बिच में लीगल और कमर्शियल Relationship होती है.दूसरे शब्द में कहा जाय तो फ्रैंचाज़ीइ लेने वाला कंपनी लाइसेंस लेकर ट्रेड नाम और फ्रैंचाइज़ी चलाने के rule use करता है.
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What Is Franchise- फ्रैंचाइज़ी क्या है
franchise kya hai in hindi |
फ्रेंचाइजी खोलने के फायदे (franchise benefits in Hindi)
1)Established Business
दोस्तों अगर आपको पहले से खुले कंपनी की फ्रैंचाइज़ जाय तो अवश्य लाभ ही होगा।established business में उनका ब्रांड का नाम मार्किट में पहले ही set हो चूका होता है। new टेक्निक तथा विचार उन्होंने बिज़नेस में use किये होते हैउनको मार्किट का अनुभव आया होता है इसलिए कभी भी new बिज़नेस की franchise लेने से पहले
Established Business की फ्रैंचाइज़ी फायदेमंद है.
2)Marketing Support
कोई भी बिज़नेस चालू करने से पहले उनको मार्किट की रीसर्च करनी पड़ती है.
प्रत्येक Franchise स्थान एक ही कोशिश की गई और सच्ची Marketing योजनाओं का उपयोग करता है, जो एक स्वतंत्र Business शुरू करते समय महंगा अनुमान कार्य को समाप्त करने में Help करता है। आपके पास एक राष्ट्रीय और / या क्षेत्रीय Ads निधि की शक्ति भी होगी।
3)राजस्व के अतिरिक्त स्रोत
फ्रेंचाइज़र के रूप में, आपको अपने मताधिकार समझौते के आधार पर, अपने Franchisee द्वारा भुगतान की जाने वाली Royalty के रूप में Extra Income प्राप्त होगी। Royalty में आम तौर पर फ्रेंचाइजी की कुल बिक्री का प्रतिशत सहित Monthly शुल्क शामिल होता है।
4)आप अधिक पैसा कमाएँगे?
लोग अक्सर सोचते हैं कि Franchise शुरू करने का एक और फायदा यह है कि वे अधिक पैसा कमाएंगे। एक बड़े नाम और एक बड़े ब्रांड के समर्थन के साथ, उन्हें लगता है कि उन्हें अधिक ग्राहक मिलेंगे और इस प्रकार अधिक लाभ होगा।
सच में, यह हमेशा मामला नहीं होता है फ्रेंचाइज़र को एक फ्रेंचाइज़र द्वारा भुगतान की जाने वाली फीस का मतलब अक्सर लाभ में बड़ी कटौती होती है और फ्रैंचाइज़ी के नियमों द्वारा लागू की गई सीमाओं के कारण, कर-प्रभावी तरीके से लाभ का निवेश करना अक्सर कम आसान होता है जैसा कि आप एक नया गठन करके कर सकते
हैं लिमिटेड कंपनी। एक फ्रैंचाइजी को शुरुआत में अधिक लाभ से लाभ हो सकता है, लेकिन लंबी अवधि में, वे अक्सर पाएंगे कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना अधिक लाभदायक होगा।
हैं लिमिटेड कंपनी। एक फ्रैंचाइजी को शुरुआत में अधिक लाभ से लाभ हो सकता है, लेकिन लंबी अवधि में, वे अक्सर पाएंगे कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना अधिक लाभदायक होगा।
5)Known Brand
एक फ्रैंचाइज़ी के Banner तले संचालन करने से फ्रैंचाइज़ी को व्यवसाय के पहले से स्थापित ब्रांड का लाभ उठाने की अनुमति मिलती है। इसका मतलब है कि (सिद्धांत में) Business के ब्रांड को स्थापित करने और बनाने की कोशिश में बहुत कम काम (और लागत) शामिल होंगे। यह पहले से ही बाजार द्वारा जाना और Trustworthy होगा और इसलिए Brand -वफादार Customer की एक स्थिर धारा का Production करना चाहिए।
Franchise लेने के Disadvantages
बस किसी भी BusinessModel के साथ, Franchise स्थापित करने के नुकसान हैं। अक्सर लोग गलत धारणा के तहत होते हैं कि Profit-Loss से निकल जाते हैं, लेकिन इसका कारण यह है कि वे आमतौर पर खरोंच से एक नया Business शुरू करने के संभावित जोखिमों से अंधे होते हैं।
एक सीमित Company की स्थापना की औपचारिकता जिसके तहत Franchise संचालित होता है, वैसा ही होगा जैसे आप अपना Business शुरू कर रहे थे।
एक सीमित Company की स्थापना की औपचारिकता जिसके तहत Franchise संचालित होता है, वैसा ही होगा जैसे आप अपना Business शुरू कर रहे थे।
Franchisee Cost
यह अधिकांश Franchisee के लिए एक बड़ा नुकसान है - लागत। एक Franchisee को अक्सर फ्रैंचाइज़ी समझौते में खरीदने के लिए प्रारंभिक लागत का भुगतान करने की उम्मीद होगी। निरंतर Franchisee समझौते के एक भाग के रूप में, वे तब फ्रेंचाइज़र द्वारा प्रदान किए गए समर्थन और Training के लिए Ongoing Fees का भुगतान करेंगे। लंबे समय में, इसका मतलब है कि लाभ की राशि पर प्रतिबंध है जिसे आप एक Franchise के रूप में बना सकते हैं।
No Control Over
किसी Franchisee का पहला और सबसे महत्वपूर्ण नुकसान यह है कि Franchise का Business पर कोई नियंत्रण नहीं है या यह कैसे चलाया जाता है । Business के नियम पहले से ही स्थापित हैं और Franchise समझौते का हिस्सा हैं। Business का संचालन Franchisee के Brand द्वारा कैसे किया जाता है और यह बहुत ही कम है कि एक New Franchisee इन सीमाओं के बाहर काम कर सकेगी.
Difficult To Stop Business
किसी Business को बेचना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.किसी Franchise व्यवसाय को बेचने से संभावित रूप से अधिक Loss हो सकता है क्योंकि किसी भी खरीदार को उन Terms से बाध्य किया जाता है जो Franchisessor के साथ बातचीत की गई थी.
जब एक Franchise दी गई थी।
प्रारंभिक Franchise समझौते पर संभवतः एक निश्चित अवधि के लिए बातचीत की गई है, इसलिए भले ही Business सफल रहा हो, Franchise की शर्तों को नए सिरे से फिर से बातचीत करना होगा और किसी भी संभावित Franchise को शर्तों की Uncertinity से रोक दिया जा सकता है। फ्रेंचाइज़र नवीकरण पर पेश करना चाहता है.
जब एक Franchise दी गई थी।
प्रारंभिक Franchise समझौते पर संभवतः एक निश्चित अवधि के लिए बातचीत की गई है, इसलिए भले ही Business सफल रहा हो, Franchise की शर्तों को नए सिरे से फिर से बातचीत करना होगा और किसी भी संभावित Franchise को शर्तों की Uncertinity से रोक दिया जा सकता है। फ्रेंचाइज़र नवीकरण पर पेश करना चाहता है.
Features Of Franchising
सबसे पहले, एक Franchising समझौते के तहत, Franchisor Patent और Trademark जैसे अपने Intellectual गुणों का उपयोग करने के लिए Franchise की Permission देता है।
दूसरे, बदले में Franchsing फ्रेंचाइज़र को एक शुल्क (यानी Royalty) का भुगतान करता है और उसे अपने लाभ का एक हिस्सा भी साझा करना पड़ सकता है। इसके विपरीत, Franchisor अपने माल, Service और मताधिकार के लिए Help प्रदान करता है।
अंत में, एक Franchise में दोनों पक्ष एक Franchising समझौते पर Signature करते हैं.यह समझौता मूल रूप से एक अनुबंध है जो Franchise के संबंध में लागू Rules और शर्तों को बताता है.
Types Of Franchises
Franchising एक अपेक्षाकृत लचीली विधि है, और बस किसी भी प्रकार के Business के बारे में Franchise की जा सकती है। कई प्रकार की Franchise हैं, जिन्हें अलग-अलग कारकों के अनुसार Categorized किया जा सकता है, जैसे Invest स्तर, Frenchisor की रणनीति, संचालन, marketing और संबंध Model आदि। Franchise के पांच प्रमुख Types हैं और List of franchise business in india में किये जाते ने वाले बिज़नेस भी है। .
1)Job Franchising
आमतौर पर, यह एक घर-आधारित या कम निवेश वाली Franchise है जो एक ऐसे व्यक्ति द्वारा ली जाती है जो अकेले एक छोटे से फ्रेंचाइज्ड Business को शुरू करना और चलाना चाहता है। फ्रेंचाइजी को आमतौर पर न्यूनतम उपकरण, सीमित Stock और कभी-कभी एक वाहन खरीदना पड़ता है।
Service की एक विस्तृत और विविधतापूर्ण श्रेणी इस समूह में आती है, जैसे ट Travel Agency , Cofee Van, Home Loan देखभाल सेवा, Pipline, नाली की सफाई, वाणिज्यिक और घरेलू सफाई, Sell फोन के सामान और मरम्मत, Real एस्टेट सेवा, Shiping सेवा, पूल रखरखाव, Corporate Event Planing, बच्चों की सेवाएं आदि।
2) Product Franchising
उत्पाद-चालित फ्रैंचाइज़ी सुपर-डीलर रिश्तों पर आधारित होती हैं, जहाँ फ्रैंचाइज़ी फ्रेंचाइज़र के उत्पादों को वितरित करती है.
फ्रेंचाइज़र अपने ट्रेडमार्क का लाइसेंस देता है, लेकिन आमतौर पर फ्रेंचाइजी अपने व्यवसाय को चलाने के लिए एक संपूर्ण प्रणाली प्रदान नहीं करता है।
फ्रेंचाइज़र अपने ट्रेडमार्क का लाइसेंस देता है, लेकिन आमतौर पर फ्रेंचाइजी अपने व्यवसाय को चलाने के लिए एक संपूर्ण प्रणाली प्रदान नहीं करता है।
उत्पाद फ्रेंचाइजी मुख्य रूप से बड़े उत्पादों, जैसे कारों और कार की मरम्मत के हिस्सों, वेंडिंग मशीन, कंप्यूटर, साइकिल, उपकरण, आदि के साथ सौदा करती हैं। उत्पाद वितरण फ्रेंचाइजी कुल खुदरा बिक्री के उच्चतम प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती
3) Business Format Franchising
व्यवसाय प्रारूप Franchise फ्रेंचाइज़र के Trademark का उपयोग करने के लिए भी हो जाता है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह Business को संचालित करने और उत्पाद और / या सेवा को संचालित करने के लिए पूरी प्रणाली प्राप्त करता है।
Franchisor व्यवसाय के लगभग हर पहलू पर एक विस्तृत योजना और प्रक्रिया प्रदान करता है, प्रारंभिक और चल रहे Traing और सहायता प्रदान करता है।
Franchisor व्यवसाय के लगभग हर पहलू पर एक विस्तृत योजना और प्रक्रिया प्रदान करता है, प्रारंभिक और चल रहे Traing और सहायता प्रदान करता है।
व्यवसाय प्रारूप Franchsing सबसे लोकप्रिय प्रकार की फ्रैंचाइज़ी प्रणाली है और जिसे आम तौर पर Franchising के लिए संदर्भित किया जाता है।
70 से अधिक उद्योगों के Business फ्रैंचाइज़ीकृत किए जा सकते हैं, और सबसे लोकप्रिय Fast Food , खुदरा, Reastaurent, Business Service, Fitness और अन्य हैं।
70 से अधिक उद्योगों के Business फ्रैंचाइज़ीकृत किए जा सकते हैं, और सबसे लोकप्रिय Fast Food , खुदरा, Reastaurent, Business Service, Fitness और अन्य हैं।
4) Investment Franchising
ये बड़े पैमाने पर परियोजनाएं हैं जिनके लिए बड़े पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, जैसे Hotel और बड़े रेस्तरां।
Franchisee आमतौर पर पैसे का निवेश करती हैं और Business को संचालित करने के लिए अपनी खुद की प्रबंधन टीम या Franchisor को शामिल करती हैं और बाहर निकलने पर अपने निवेश और पूंजीगत लाभ पर वापसी करती हैं।
Franchisee आमतौर पर पैसे का निवेश करती हैं और Business को संचालित करने के लिए अपनी खुद की प्रबंधन टीम या Franchisor को शामिल करती हैं और बाहर निकलने पर अपने निवेश और पूंजीगत लाभ पर वापसी करती हैं।
5) Conversion Franchising
कई Franchise प्रणालियाँ एक ही उद्योग में स्वतंत्र Business को फ्रैंचाइज़ी इकाइयों में परिवर्तित करके बढ़ती हैं।फ्रेंचाइजी Trademark, Marketing और Ads कार्यक्रम, Trainging प्रणाली और Important ग्राहक सेवा मानकों को अपनाते हैं। वे आमतौर पर खरीद बचत भी बढ़ाते हैं।इस मॉडल में Franchisor इकाइयों और Royalty शुल्क आय के मामले में बहुत तेजी से Development की क्षमता है।
रूपांतरण Franchising का बड़े पैमाने पर उपयोग करने वाले उद्योगों के Examples हैं Real Estate Broker, फ़्लॉरिस्ट, पेशेवर सेवा कंपनियाँ, Home-Service, जैसे Plumbing, Electrician, एयर Conditiong, इत्यादि।
फ्रैंचाइज़ी कैसे खोले how to start a franchises in india
1)स्व-मूल्यांकन
फ्रेंचाइज्ड व्यवसाय खोलने के बारे में आपसे क्या अपील है? क्या आप तैयार हैं, तैयार हैं और लंबे Time तक काम करने में सक्षम हैं, जिसमें Week और छुट्टियां शामिल हैं (विशेषकर शुरुआत में)? क्या आप पहले से निर्धारित Business विधियों का पालन बहुत कम भिन्नता के साथ कर सकते हैं,
यदि कोई भिन्नता है तो? क्या आप अपने Profit के एक हिस्से का भुगतान दूसरी इकाई (Franchisor) को कर सकते हैं? क्या आप अपने Business की प्रतिष्ठा के साथ सहज रूप से फ्रैंचाइज़ी के Network पर निर्भर हैं और न केवल आपकी व्यावसायिक इकाई पर निर्भर हैं?
2)आपको (वैकल्पिक) सहायता के लिए एक Franchisee सलाहकार चुनें
Online उपलब्ध सभी सूचनाओं के बावजूद, Process के माध्यम से Guidence करने में Help करने के लिए Franchise सलाहकार की Help लेना एक अच्छा विचार है।एक अचल संपत्ति Agent की तरह बहुत कुछ एक घर की खरीद में एक अच्छा सहयोगी है,
एक Franchise Advisor के पास Business-विशिष्ट ज्ञान है और संभवतः अधिक जटिल Subject (Franchise समझौतों और प्रकटीकरण Docments के पहलुओं सहित) को आप अधिक समझ में आता है। एक Franchisor सलाहकार संभावित रूप से आपको उन Loss का सामना करने से रोक सकता है जो उनकी विशेषज्ञता के बिना हो सकते हैं।
3) शोध
आपका क्षेत्र किस प्रकार के business को बनाए रख सकता है? क्या वे व्यवसाय हैं जिन्हें आप Open में रुचि रखते हैं? Central और State सरकारें सांख्यिकी और अन्य Data तक मुफ्त पहुंच प्रदान करती हैं। एक उपयुक्त Franchise प्रणाली के साथ अपनी Personal स्थिति और अपने क्षेत्र के Business वातावरण से मेल खाने वाली जानकारी का USe करें। आपकी सामान्य बुद्धि और आंत की भावनाएं आपको यह पता लगाने में भी help कर सकती हैं कि आपके Local में किस तरह के business टिकाऊ हो सकते हैं।
4) अन्य फ्रेंचाइजी से बात करें
Franchisor द्वारा प्रदान की गई FDD के भीतर उनके System में सभी वर्तमान Franchise की एक सूची है। कुछ ऐसे Search जो आपके करीब हों और उन्हें एक यात्रा का भुगतान करें।
क्या वे Frachisor के समर्थन से संतुष्ट हैं? क्या Business की वास्तविकता पूर्व उम्मीदों (आर्थिक और अन्यथा) के अनुरूप है? Franchise के स्वामित्व के बीच में किसी से बेहतर शिक्षक नहीं है।
6) एक उपयुक्त स्थान ढूंढें
यदि आप कम Traffic क्षेत्र या ऐसे क्षेत्र में स्थित हैं जहाँ आसपास कोई पूरक business नहीं हैं, तो आप Customer कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं? Franchisor आपके क्षेत्र के लिए कुछ मापदंडों को FDD और Franchise समझौते में परिसीमन करेगा। इसके अलावा, अधिकांश Franchisor साइट चयन में सहायता करते हैं। कई मामलों में, फ्रेंचाइज़र को आगे बढ़ने से पहले आपको अपना स्थान स्वीकृत करना होगा।
7) एक Franchisee चुनें और सुरक्षित Funding करें
अपने शोध को पूरा करने के बाद, यह निर्णय लेने का समय है कि आप किस Franchisee प्रणाली में निवेश करेंगे?
एक बार जब आप तय कर लेते हैं, तो आपके पास एक Business योजना को पूरा करने और संभावित उधारदाताओं को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी होगी। आपके लिए विचार करने के लिए कई वित्तपोषण विकल्प हैं Bank Loan , आपको business शुरू होने तक खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त नकदी भंडार की आवश्यकता होगी। एक Profit प्राप्त करने के लिए, जो कुछ मामलों में खोलने के बाद महीनों का हो सकता है।
8)समझौते पर Signature करें
जबकि कई Franchisoir ने कठोर मताधिकार समझौते किए हैं, कुछ Franchisor समझौते में शर्तों पर बातचीत करने के बारे में अधिक लचीले हो सकते हैं।
यदि Frachisor कुछ शर्तों पर बातचीत करने के लिए तैयार है, तो अपने विशेष परिस्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ समाधान Search के लिए फ़्रैंचाइज़-विशिष्ट Experience वाले वकील की सलाह लेना एक अच्छा विचार है।
यदि Franchisor के पास कठोर Franchisee अनुबंध है, तो यह चिंता का कारण नहीं है। याद रखें, Franchise एक सिद्ध प्रणाली और Brand की स्थिरता पर आधारित हैं। इसके विपरीत, यदि आपके द्वारा चुने गए Brand के लिए फ्रैंचाइज़ी समझौता अत्यधिक परक्राम्य है, तो यह गहरी जांच का कारण हो सकता है।
9)सभी आवश्यक permit और बीमा प्राप्त करें
Permit और Insurance के लिए प्रत्येक उद्योग की अपनी आवश्यकताएं होती हैं। State, शहर, काउंटी इत्यादि के Rules अलग-अलग होंगे। Franchisor को संभवतः अपने Business प्रणाली को संचालित करने के लिए आवश्यक परमिट और Insurance की पृष्ठभूमि का ज्ञान होगा। हालांकि, अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ जांच करना एक अच्छा विचार है।
10) कर्मचारियों को Trained करना और प्रशिक्षण में भाग लेना
ऑपरेशन को चलाने के लिए आवश्यक Staff सदस्यों की संख्या चुने गए मताधिकार के प्रकार पर निर्भर करेगी।Business खोलने के इच्छुक लोगों को Franchising के सबसे आकर्षक पहलुओं में से एक Training घटक है। Franchisor आमतौर पर कक्षा और व्यावहारिक अनुभवों के संयोजन में, कम से कम Franisee और एक अन्य प्रबंधक को Training प्रदान करते हैं। Franchisee Operation मैनुअल की एक कॉपी भी इस समय आम तौर पर प्रस्तुत की जाती है।
फ्रेंचाइजी खोलने के लिए दस्तावेज (Franchise Opening Document)
1)Franchise Disclosure Document
आपको और आपके Franchise के वकील को एक Franchise प्रकटीकरण दस्तावेज़ विकसित और तैयार करना होगा। FDD में 23 Diffferent प्रकटीकरण आइटम होने चाहिए और उन्हें व्यापार आयोग द्वारा अनिवार्य रूप से संबोधित करना चाहिए.
2)State Disclosure Document Frachise Filling और Notice States
एक Franchisee Registration राज्य के विपरीत, जिसे राज्य प्रशासन के साथ आपके FDD के वास्तविक दाखिल और पंजीकरण की आवश्यकता होती है, कुछ राज्यों को यह आवश्यक होता है कि आप राज्य को सूचित करते हुए एक प्रपत्र दाखिल करें कि आप राज्य के भीतर फ्रेंचाइज़ी बेच रहे हैं। ये Filling और Notice प्रत्येक के पास राज्य में जमा करने के लिए अपने स्वयं के दाखिल आवेदन हैं।
3)Financial Statement
अपने FDD के आइटम 21 के भीतर एक Franchisor के रूप में आपको अपनी फ़्रेंचाइज़ कंपनी के लिए वित्तीय विवरणों को शामिल करना होगा। यदि आपने हाल ही में अपनी Franchise प्रणाली शुरू की है, तो आपकी फ्रैंचाइज़ी Company का एक सीमित वित्तीय इतिहास होगा और वित्तीय विवरणों का विस्तार नहीं होगा.
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