Leadership Qualities Skills In Hindi

लीडर कैसे बने ?Best Leadership Qualities In Hindi


Leadership qualities in hindi,leader in hindi,leader kaise bane
Leadership qualities in hindi


Leadership Qualities, Meaning, Characteristics In Hindi

दोस्तों हमने देखा है की भारत देश को आज़ादी मिलने के लिए बहुत से फ्रीडम Fighter ने योगदान दिया है अगर उन्होंने उस टाइम राइट डायरेक्शन नहीं दी होती तो आज हमारा देश आज़ाद नहीं होता। इससे हमें एक बात समझ में आई अगर हम एकजुटकर काम करेंगे तो कोनसा भी पहाड़ खोद सकते है.इसका मतलब इतना भी बड़ा काम हो हम टीम के साथ कर सकते है.

जब में स्कूल में था तब हमारे टीचर अलग अलग टीम बनाकर उनको काम देते थे हम वहा से ही सिख गए की कैसे Unity में रहकर काम करना चाहिए। अगर हम अकेले रहे तो काम जल्दी नहीं होगा ऐसे बताकर example के साथ बताते थे.



भारत देश आज़ाद करने के लिए कितने Freedom फाइटर ने डायरेक्शन दिखाकर team में यूनिटी बनाकर काम किया। तो आज हम देखेंगे Leader Kise Kehte है और Leadership Qualities In Hindi के बारे में. 



Leadership Skill में उसे अच्छे से Delegate करना आना चाहिए उसके साथ टीम को inspire करना आना चाहिए और communication प्रभावी करने वाला चाहिए ये सब लीडर में होना चाहिए।

अगर कोई ख़राब situation आती है जैसे की कभी क्रिकेट में हम देखते है खिलाडी का खेलने का प्रदर्शन ख़राब होता है उसके  परफॉरमेंस से टीम को भुगतना पड़ता है उस टाइम Leader को Leadership में Characteristics काम आती है. ख़राब प्रदर्शन में भी टीम को Motivate करके उन्हें Inspire करना।



हम ज्यादा तर Leadership quality उसके बाह्य रूप में  देखते है,पर हमें ये मालूम नहीं होता व्यक्ति के अंदर में ऐसी बहुत सारी क्वालिटी है जिसको हमें जानना चाहिए।



Leader एक व्यक्ति होती है जिसके पास ऐसी क्षमता  है की जो Group के सभी व्यक्ति को Goal Achieve करने के लिए प्रभावित करता है.Leader दृढ़ निर्णय लेने से पहले समूह के प्रत्येक व्यक्ति की मानसिकता को समज़ता  है। 

जब हमारे सामने Leadership शब्द आता है तो mind में अलग अलग images आते है,


Executive : Executive जो अपने कंपनी  sales के लिए Strategy बनता है क्युकी वो बाकि कंपनी को Compete कर सके.

Explorer : एक Explorer होता है जो घने जंगल में रास्ता बनाकर उसके team को फॉलो करने के लिए डायरेक्शन देता है. 



तो दोस्तों लीडर क्या है - What Is Leaderhip Qualities  हम अगले लेख में देखेंगे तब तक आज हम अच्छे लीडर बनने के लिए कोनसी Quality,Characteristics होनी चाहिए ये देखने वाले है.

List Of  Leadership Qualities In Hindi 


#Inspires और Motivate वाला 


दूसरों को प्रेरित करता है और प्रेरित करता है महान नेता उस भविष्य की दृष्टि बनाते हैं जो ज्वलंत और सम्मोहक है, और जो कर्मचारियों को इसे प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना चाहता है। हर कोई दुनिया में फर्क करने वाली कंपनी के लिए काम करना चाहता है। एक नेता के रूप में, आप अपनी टीम के सदस्यों को यह बताने में मदद करने में सक्षम हैं कि वे ग्राहकों और समुदायों पर इसके प्रभाव के बारे में क्या करते हैं।


#Honesty ईमानदारी 


उच्च निष्ठा और ईमानदारी प्रदर्शित करता है महान नेता ईमानदार और पारदर्शी होते हैं, और उच्च सत्यनिष्ठा रखते हैं - वे वही करते हैं जो वे कहते हैं कि वे करने जा रहे हैं, और वे अपनी बात चलाते हैं। जैसा कि अम्पाका बैंक के सीईओ रे डेविस ने अपनी किताब 'लीडिंग थ्रू अनसेक्टी' में कहा, "मैं हमेशा अपने लोगों को बताता हूं कि वे अपने हर सवाल का जवाब पाने के हकदार हैं। ... इसका मतलब यह नहीं है कि वे जवाब पसंद नहीं करेंगे। लेकिन यह सच होने जा रहा है, और मुझे पता है कि वे सच्चाई से निपट सकते हैं। यह अतिरिक्त सवाल पैदा कर सकता है, लेकिन हम उनके माध्यम से प्राप्त करेंगे। और हम करते हैं। 

Leadership Skills In Hindi

#Problem Solve करने वाला 

 

समस्याओं को हल करता है और मुद्दों का विश्लेषण करता है। अंततः, नेताओं को भर्ती किया जाता है, प्रशिक्षित किया जाता है, और संगठनात्मक समस्याओं को हल करने के लिए चुना जाता है, और बाज़ार में अवसरों का लाभ उठाने के लिए। इसके लिए न केवल उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक क्षमताओं, बल्कि ऊपर-औसत लोगों के कौशल की भी आवश्यकता होती है।


#Hardworker हार्ड वर्कर 

 

परिणामों के लिए ड्राइव कुछ लोग वापस बैठते हैं और दुनिया को देखने के लिए खुश हैं, जबकि अन्य तब तक नहीं हैं जब तक वे अपने संगठनों में चीजें नहीं कर रहे हैं। महान नेताओं में दृढ़ता, छड़ी-से-संवेदनशीलता, और किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में ड्राइव करने का एक उच्च स्तर होता है, और उन्हें चीजों को प्राप्त करने के लिए गिना जा सकता है।

Communicate करने वाला 

शक्तिशाली रूप से और कुशलता से संवाद करता है महान नेता अपने लोगों के साथ अक्सर संवाद करते हैं, और विभिन्न तरीकों से। चाहे वह एक-से-एक वार्तालाप, टीम मीटिंग, ब्लॉग पोस्ट, ईमेल संदेश, फ़ोन या स्काइप कॉल या किसी अन्य माध्यम से हो, नेता संवाद करने के बारे में बात नहीं करते - वे बस ऐसा करते हैं।

#Confidence आत्मविश्वास

 

नेतृत्व गुण एक प्रभावी नेता होने के नाते, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त आश्वस्त होना चाहिए कि अन्य आपकी आज्ञाओं का पालन करें। यदि आप अपने स्वयं के निर्णयों और गुणों के बारे में अनिश्चित हैं, तो आपके अधीनस्थ कभी भी आपका अनुसरण नहीं करेंगे। एक नेता के रूप में, आपको आत्मविश्वास से ओत-प्रोत होना होगा, अपने अधीनस्थों का सम्मान हासिल करने के लिए कुछ स्वैगर और मुखरता दिखाएं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अति आत्मविश्वास होना चाहिए, लेकिन आपको कम से कम आत्मविश्वास की डिग्री को प्रतिबिंबित करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके अनुयायी आपको एक नेता के रूप में भरोसा करते हैं।

 

#Commitment  और Passion 


नेतृत्व के गुणआपकी टीमों को दिखते हैं और यदि आप चाहते हैं कि आप उन्हें अपना सब कुछ दे दें, तो आपको इसके बारे में भी भावुक होना पड़ेगा। जब आपके टीम के साथी आपको अपने हाथों को गंदा करते हुए देखते हैं, तो वे अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट भी देंगे। यह आपको अपने अधीनस्थों का सम्मान हासिल करने में मदद करेगा और आपकी टीम के सदस्यों में नई ऊर्जा का संचार करेगा, जो उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है। यदि उन्हें लगता है कि आप पूरी तरह से प्रतिबद्ध नहीं हैं या उनमें जुनून की कमी है, तो यह आपके लिए अपने अनुयायियों को लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक कठिन कार्य होगा।


#क्रिएटिविटी  और Innovation 

आज के युग में लीडर Creative और Innovative होना चाहिए।क्युकी Leader में Creativeness और Innovation से आप और टीम एक लेवल achieve कर  हो.


अगर लीडर में Think out Of The Box ऐसी सोचने की क्षमता है तो जल्दी ही creative आइडियाज reality में बदल जायेंगे।


#Humility  विनम्रता


अगर आपको Leadership पद के लिए प्रमोट किया तो हम क्या करेंगे /जी है जरूर आप प्राउड फील करेंगे।अच्छे लीडर में यही क्वालिटी होती है की वो selfless होता है और हमेशा अपने टीम के बारे में अच्छा सोचता है.

दोस्तों यही लीडरशिप की खास स्टाइल है की लीडर खुदको प्रमोट करने के बजाय अपने टीम को अच्छी डायरेक्शन और प्रॉब्लम solving करने में जुड़े रहते है.


#Transparency पारदर्शकता 


सबसे  आसान तरीका ये है की अपने टीम से Transparent रहना ना की उनसे कोई इनफार्मेशन छुपाके रखना।आप उनसे openly शेयर करे। इससे उनके मन में Leader के प्रति clarity बनी रहेगी और वो काम करने में Empower Feel करेंगे।

 

#Vision and Purpose

अच्छे लीडर के Vision और Purpose रहते है.Leader सिर्फ Future को Visualize ही नही करते वो तो अपने View Team के साथ शेयर करते है। Leader Team को ये बताते है की कैसे वो Plan बनाकर उस डायरेक्शन में जाते है और प्लान बनाकर Goal Achieve कैसे करते है ये बताते है.


#Emotional Intelligence 

Leader अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकता  हैं, जो नकारात्मक भावनाओं को उनके निर्णय लेने के कौशल को प्रभावित करने से रोकता है। नतीजतन, वे जल्दबाजी में निर्णय लेने की संभावना कम हैं। इसके अलावा, भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नेता भावनाओं को समझने और दूसरों की भावनाओं की परवाह करने में Great होते हैं। यह सब नहीं है, इस नेतृत्व की गुणवत्ता वाले Leader न केवल संघर्ष को बेहतर तरीके से संभालते हैं, बल्कि संघर्ष के समाधान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


#Builds Relationship 

व्यापार रिश्तों और विश्वास की एक ठोस नींव पर बनाया गया है। इन दो चीजों के बिना, आपके पास कोई व्यवसाय नहीं हो सकता है, या कम से कम एक सफल व्यवसाय नहीं है। अपनी टीम के सदस्यों, अपने ग्राहकों और विक्रेताओं, अपने बॉस और अपने बॉस के बॉस, अपने उद्योग के अन्य लोगों और अपने समुदाय के साथ संबंध बनाने के लिए हर दिन समय निकालें। आपके रिश्ते जितने मजबूत होंगे, आप उतने ही अच्छे नेता होंगे।

 

#Technical या पेशेवर Professional  Display करता है


ज्यादा तर Leader व्यवसाय में एक विशिष्ट स्किल के साथ शुरू होते हैं, जैसे कि बेचना, या लेखांकन या सॉफ्टवेयर डिजाइन करना। सर्वश्रेष्ठ नेता समय के साथ अपने तकनीकी और व्यावसायिक कौशल का निर्माण करते हैं, अपने क्षेत्र में मूल्यवान विशेषज्ञ बनते हैं और अपनी टीम का नेतृत्व करने मेंSkilld होते हैं।


#एक रणनीतिक Perspective प्रदर्शित 

महान नेताओं के पास भविष्य की एक दीर्घकालिक दृष्टि है, और वे यहां और अब में फंसने से बचते हैं। जबकि वे आवश्यक होने पर सामरिक हो सकते हैं, वे अपने व्यवसायों को सर्वोत्तम संभव भविष्य के लिए मार्गदर्शन करने के लिए आवश्यक रणनीतिक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं।



#Drive For Result


दोस्तों हम देखते है आदमी को कम्फर्ट zone में रहना अच्छा लगता है और कम्फर्ट zone में काम करके उन्हें happy Feel होता है. Great Leader में दृढ़ इच्छा शक्ति,चिकाटि होती है और दूसरे के मुकाबले वे अधिक काम करके Result जब तक आता नहीं तब तक काम  करना छोड़ते नहीं है। 


उनके मन में Goal पूरा करने की क्षमता होती है। इस तरह वो अपने टीम के उनके दृढ़ इच्छा शक्ति से देखकर सदस्य भी काम करने में अपना 100 परसेंट तक योगदान देंगे। 



आशावादी सोच Optimistic Thinking 

Optimistic Leader चाहे कोनसी भी Situation उनके ऊपर बीते वो पीछे नहीं हटते और Postive सोच से उसे हैंडल  करते है. Leader को सोचने का Point Of View निराशावादी लोगो से काफी अलग होता है.वो हर हालत को सकारात्मक तरीके से सोचते है.


Optimistic Leader को आशा और विश्वास होता है की वो Future में कुछ Better करने वाले है. कठिन परिस्थिति को वो एक Opportunities  समज़कर काम करते है.


आशा करता हु दोस्तों आपको ये Best Leadership Qualities In Leader Hindi  और उसके साथ  Leadership Skills & Characteristics  Hindi अच्छा लगा होगा। जरूर आप फ्रेंड के साथ शेयर करे.

 


Comments