Leadership Defination Meaning In Hindi Styles


What Is Leadership| नेतृत्व कला क्या है 

जब हम देखते है की हमारे Young Genreation पोलिटिकल लोगो को अपना लीडर मानती है और उनको ये भी पता नहीं  की Leader  क्या है ? Leadership क्या होती है

 ? दोस्तों आप सोच रहे होंगे की Leader बनने के लिए बहुत पढ़ा लिखा होना चाहिए हम जैसे कैसे बन सकते है। तो आप ये गलत सोच रहे हो.

 

what leadership in hindi,Leadership kya hai,Leadership Meaning In Hindi








 

आज भी युवा को ये मालूम नहीं की Leader कौन होता है ?और Leadership क्या  होती है.

 

जब तक हमारे युवा को Leadership का Meaning नहीं पता तब तक उन्हें Good Leader कैसे बने समझ नहीं आएगा।

आज हम What IS  Leadership इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सारी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

 

 

What Is  Leadership- लीडरशिप  क्या है 

 

Leadership आपको  पुरुषों / महिलाओं को ख़ुशी से, स्वेच्छा और उत्साह से कुछ करने के लिए Convincing करता है जिसके लिए वे शुरू में उदासीन, अनिच्छुक होते  हैं.


जो हर असंभव परिस्थितियों को महान अवसरों के रूप में देखता है, वही सच्चा नेता है। जो शब्द "हार" नहीं जानता वह एक सच्चा नेता है। जो सही या गलत में भेद करने में सक्षम है, वही सच्चा नेता है। चालक दल के सदस्यों को प्रेरित करने और प्रेरित करने में सक्षम एक सच्चा नेता है। जो हर अवसर को जब्त करता है और उन्हें सफलता में परिवर्तित करता है, वही सच्चा नेता है।

 

Leadership में ध्वनि बनाना  और कभी-कभी Difficult Decision लेना , Clear दृष्टि बनाने और कलात्मक रूप से प्राप्त करने, प्राप्त करने योग्य Goal स्थापित करने और उन Goal को प्राप्त करने के लिए आवश्यक Knowledge और उपकरणों के साथ Team को प्रदान करना।

 

Leader  दूसरों में सर्वश्रेष्ठ लाता है। एक नेता दूसरों के साथ शिष्टाचार और सम्मान के लिए प्रेरित करता है, प्रेरित करता है और व्यवहार करता है। एक Leader समझता है कि सभी लोग अलग हैं और उन्हें  वे सबसे अच्छा हो सकता है होने में Helpकरने के लिए अलग दिशा और मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है।

Leader प्रश्न को समझता है और Team के लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध है। वह / वह प्रतिबद्धताओं के माध्यम से पालन करता है और काम का अपना हिस्सा करता है। दूसरों को कार्य सौंपते समय, एक नेता ऐसा विनम्रतापूर्वक करता है और काम करने के लिए दिशा और उपकरण प्रदान करता है। एक नेता समय पर होता है और ही अपना समय बर्बाद करता है और ही दूसरों का समय।

Leader प्रभावी ढंग से संवाद करता है, जिसमें सक्रिय रूप से दूसरों को सुनना और रचनात्मक Reaction प्रदान करना शामिल है। वह रचनात्मक आलोचना स्वीकार करता है और अनुवर्ती प्रश्न पूछता है।

Leader वह जिस चीज़ पर विश्वास करता है, उसके लिए एक Stand लेता है, लेकिन जब आवश्यक हो तो Team की भलाई के लिए समझौता करने को तैयार होता है। एक Leader विचारों के लिए खुला है और सुनने के लिए Time लेता है।

Leader समूह को बेहतर Decision लेने और सुविधा प्रदान करने में मदद करने के लिए एक समस्या को सुलझाने के दृष्टिकोण का उपयोग करता है

 

 

Types Of Leadership Tips In Hindi

 

# Autocratic Leadership


निरंकुश नेतृत्व, लेन-देन के नेतृत्व का एक चरम रूप है, जिसमें नेताओं के पास श्रमिकों पर पूर्ण शक्ति होती है।

जो लोग कर्मचारियों का हिस्सा हैं, उनके पास अपने सुझाव देने का अवसर है, जिसमें यह भी शामिल है कि ये टीम या कंपनी की भलाई के लिए हैं या नहीं।



इस तरह से इलाज करने पर कई लोगों को बुरा लगता है। निरंकुश नेतृत्व अनुपस्थिति और कार्यकर्ता रोटेशन के विभिन्न स्तरों को प्रस्तुत करता है।

कई अयोग्य नौकरियों के लिए, निरंकुश शैली प्रभावी हो सकती है, क्योंकि नियंत्रण के फायदे नुकसान को दूर करते हैं।



Leadership Style In Hindi

#  Bureaucratic का नेतृत्व

सभी नौकरशाही नेता एक पुस्तक में पूर्वनिर्धारित के अनुसार सब कुछ करते हैं। वे सभी नियमों का कठोरता से पालन करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि उनके अनुयायी जो कुछ भी करते हैं वह सटीक है।


यह कार्य करने के लिए बहुत उपयुक्त नेतृत्व की एक शैली है जब सुरक्षा के संदर्भ में कई जोखिम होते हैं या जब उच्च मात्रा में पैसे आते हैं।



# Charismatic Leadership

करिश्माई नेतृत्व परिवर्तनकारी नेतृत्व के समान है, क्योंकि संगठन के सभी नेता टीमों में उत्साह पैदा करते हैं और सभी कर्मचारियों को चलाने के लिए बहुत ऊर्जावान होते हैं।



किसी भी स्थिति में करिश्माई नेताओं को अपने चारों ओर काम करने वाली टीमों की तुलना में खुद पर अधिक विश्वास करना पड़ता है, यह मान लेता है कि समस्याएं उत्पन्न होती हैं, और एक संगठन में एक परियोजना उस दिन को ध्वस्त कर सकती है जब नेता जहाज छोड़ देता है।


यही कारण है कि टीम बनाने वाले लोगों के मन में है कि करिश्माई नेता के बिना सफलता नहीं मिलती है।





#democratic leadership

लोकतांत्रिक नेता वह है जो अंतिम निर्णय लेता है, नेता भाग लेते हैं, अन्य लोगों को आमंत्रित करते हैं जो निर्णय लेने की प्रक्रिया के दौरान योगदान करने के लिए टीम बनाते हैं।


यह केवल नौकरी की संतुष्टि को बढ़ाता है बल्कि नए कौशल के विकास का भी पक्षधर है। टीम के सदस्य अपने भाग्य के नियंत्रण में महसूस करते हैं, इसलिए उन्हें आर्थिक पुरस्कार के बजाय कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया जाता है।



जैसा कि लोकतांत्रिक भागीदारी में लंबा समय लगता है, इसे संबोधित करने में लंबा समय लग सकता है लेकिन अक्सर एक उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त होता है।



नेतृत्व शैली तब अपनाई जा सकती है जब टीम बनाना आवश्यक हो और जब गुणवत्ता गति या उत्पादकता से अधिक महत्वपूर्ण हो।

 

#Leader 'लाईसेज़-फाएरे'


अभिव्यक्ति "लाईसेज़-फ़ेयर" फ्रेंच है और इसका मतलब है "इसे रहने दो", इसका उपयोग उन नेताओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो सदस्यों को छोड़ देते हैं जो टीम को अपने दम पर काम करने के लिए बनाते हैं।



यह काफी प्रभावी हो सकता है यदि नेता निगरानी करते हैं कि क्या हासिल किया जा रहा है और इसे नियमित आधार पर टीम को बताएं।

नियमित आधार पर, जब श्रमिकों को एक लंबा अनुभव होता है और उनकी खुद की पहल होती है, तो laissez-faire नेतृत्व प्रभावी होता है।



नेतृत्व का प्रकार अकेले हो सकता है, जब उच्च कमान पर्याप्त नियंत्रण का अभ्यास नहीं करता है।



#Natural Leadership

शब्द उस नेता का वर्णन करता है जो औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है। जब किसी कंपनी के किसी अन्य स्तर पर कोई व्यक्ति बस एक टीम की जरूरतों को पूरा करता है, तो उसे एक प्राकृतिक नेता के रूप में वर्णित किया जाता है।



अन्य लोग उन्हें एक सर्वमान्य नेता कहते हैं। इस प्रकार का नेतृत्व लोकतांत्रिक नेतृत्व है, क्योंकि टीम निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेती है।



प्राकृतिक नेतृत्व मॉडल का समर्थन करने वाले लोगों का कहना है कि यह दुनिया में काम करने का एक अच्छा तरीका है जिसमें मूल्य तेजी से महत्वपूर्ण हैं।



अन्य लोग सोचते हैं कि उच्च प्रतिस्पर्धा की स्थितियों में, प्राकृतिक नेता वजन कम कर सकते हैं क्योंकि अन्य नेता नेतृत्व की विभिन्न शैलियों का उपयोग करते हैं।



# Leadership oriented to people



यह कार्य-उन्मुख नेतृत्व के विपरीत है। लोगों को उन्मुख करने के साथ, सभी नेता टीमों को व्यवस्थित करने, समर्थन करने और विकसित करने के लिए पूरी तरह से उन्मुख हैं।



यह एक भागीदारी शैली है, और टीम को सशक्त बनाने और रचनात्मक सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए जाता है।



जब इसे अमल में लाने की बात आती है, तो अधिकांश नेता कार्य-उन्मुख नेतृत्व और जन-उन्मुख नेतृत्व दोनों का उपयोग करते हैं।



 #Transactional leadership



यह नेतृत्व शैली इस विचार से पैदा हुई है कि टीम के सदस्य हर चीज में अपने नेता का पालन करने के लिए सहमत हैं।


भुगतान का रूप विभिन्न कार्यों के लिए प्रयास और स्वीकृति के बदले में है जो उनके नेता उन्हें देते हैं। नेता को दंड देने का अधिकार है कि जो कोई भी काम करना चाहे, वह नेता की इच्छा के अनुसार हो।


लेन-देन का नेतृत्व एक प्रकार का प्रबंधन है, कि नेतृत्व की एक सच्ची शैली, क्योंकि यह उन कार्यों के निष्पादन की दिशा में एक सिद्धांत है, जिन्हें अल्पावधि में निष्पादित किया जाना चाहिए।



#Goal-oriented leadership


जिन नेताओं को कार्य पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, वे अपने काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो पूरा किया गया है और इसे कुछ निरंकुश माना जा सकता है।

नेता काम को परिभाषित करने और आवश्यक भूमिकाओं, आदेश, योजना, आयोजन और नियंत्रण में बहुत अच्छे हैं।

लेकिन वे अपनी टीम के कल्याण के बारे में अधिक नहीं सोचते हैं, इसलिए कर्मचारियों को प्रेरित करने और बनाए रखने में समस्याएं हैं।

 



Comments

Post a Comment