kirana grocery store business plan in hindi

किराना स्टोर  कैसे खोले  |How To Start Grocery Store Business In Hindi




kirana store in hindi,kirana shop in hindi,grocery store in hindi
kirana shop in hindi



दोस्तों अगर आप किराना या किराना Store का बिज़नेस करने के सोच रहे है तो kirana Store के item Fast Moving Consumer Goods में आते है.क्युकी ये कस्टमर के  हर रोज लगने वाले अत्यावश्यक चीज़े है जो वो लेते है.इस किराना स्टोर बिज़नेस का  future एकदम अच्छा है. किराना स्टोर कौन शुरू कर सकता है ? किराना स्टोर शुरू करने के लिए कुछ Qualification भी जरुरत नहीं है। बस आपके पास दुकान का फ़ूड लाइसेंस चाहिए।कोई भी आदमी इसे शुरू कर सकता है. हर लोग जानना चाहते है की supermarket कैसे khole ?.

 

किराने की दुकान शुरू करना आसान है जितना आप सोच सकते हैं क्योंकि उद्यम पूंजी गहन नहीं है। एक सफल स्टोर का मुख्य रहस्य उन उत्पादों को Stock करना है जो आपके ग्राहक चाहते हैं और अच्छे स्टॉक रिकॉर्ड रखते हैं। यहाँ आपके किराने की दुकान स्टार्टअप के साथ मदद करने के लिए कई सुझाव दिए गए हैं। Kirana store को English में Grocery बोलते है.इस आर्टिकल में हम देखने वाले है किराना स्टोर या दुकान Business in hindi  और उनके बारे आप  अंत तक जरूर पढ़े.

 

किराना स्टोर मार्किट रिसर्च - Kirana  Store Market Research 

 

चूंकि किराने की दुकान के ग्राहकों की जनसांख्यिकी में सभी सामाजिक आर्थिक क्षेत्र शामिल हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि जब आप खुद को अलग करने के लिए एक छोटे किराने की दुकान का व्यवसाय शुरू करें। इस अंतरिक्ष में niches के उदाहरणों में जातीय, लस मुक्त, जैविक, जमे हुए और प्रीमियर भोजन Kirana Store शामिल हैं। आप हमेशा वॉलमार्ट, क्रॉगर, कॉस्टको और सेफवे जैसी कंपनियों से किराने के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करेंगे। इस बात पर ध्यान दें कि आप अपने चुने हुए ग्राहक आधार को कैसे संतुष्ट कर सकते हैं।

 


किराना स्टोर बिज़नेस Plan -Kirana  Store Business Plan In Hindi


आपकी व्यवसाय योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह तय करना चाहिए कि अपने किराने की दुकान को जमीन से शुरू करना है या व्यवसाय को फ्रेंचाइज़ी के रूप में शुरू करना है। एक मताधिकार आपको विपणन और अन्य स्टार्टअप कार्यों के साथ मदद के फायदे प्रदान करता है। किसी भी स्थापित खाद्य भंडार के साथ मताधिकार के लिए सैकड़ों हजारों डॉलर के प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। हालाँकि, जमीन से शुरू करने से आपको व्यवसाय चलाने का मौका मिलता है कि आप कैसे चाहते हैं और अपने ग्राहकों को एक स्थानीय व्यवसाय का अनुभव देते हैं।

 

धन के स्रोतों को सुरक्षित करने के लिए आपको अपनी व्यावसायिक योजना की आवश्यकता है। संभावित निवेशकों को दिखाने के लिए इसका उपयोग करें कि आपका व्यवसाय कैसे सफल होगा। एक बैंक से पारंपरिक ऋणों से परे, आप अपने स्वयं के संसाधनों, परिवार और दोस्तों, भागीदारों और सरकारी कार्यक्रमों से धन प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि आप स्वयं को कैसे लिख सकते हैं, 

 




टारगेट मार्किट 

Kirana की Store एक Business चलाने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक आवश्यकताएं प्रदान करती है, इसलिए मूल रूप से, आपका लक्षित बाजार उस क्षेत्र का पूरा पड़ोस होगा जहां आप अपनी किराने की दुकान स्थापित करना चाहते हैं जिसमें पहुंच के 1 या 2 किलोमीटर के भीतर होगा। सटीक लक्ष्य बाजार मूल्यांकन के लिए, आपको अपने छोटे किराने की दुकान के व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम स्थान पर शून्य होना चाहिए, स्थान की क्षमता का मूल्यांकन करना चाहिए और इसके लिए सही ग्राहक मिश्रण खोजना होगा।



किराना स्टोर लोकेशन -Kirana Store Location 


आपके किराना की Shop का स्थान महत्वपूर्ण है क्योंकि ग्राहक आधार अलग-अलग जगह पर है और शहरी क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले उत्पाद Gramin क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले Product से बहुत भिन्न होंगे। इसके अलावा, आपके ग्राहक आधार में लोगों का आयु समूह आपके Store में रखे जाने वाले उत्पादों के प्रकार को निर्धारित करेगा।

शहर के केंद्र में या व्यस्त बाजार परिसर में एक प्रमुख Place खोजें। बहुत सारे लोग वहां खरीदारी करने के साथ, आप एक अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। एक अच्छा स्थान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास हर दिन अच्छी मात्रा में फुटफॉल हो।

 

इसके अलावा, यदि आप नए युग के किराने की दुकानों या सुविधा Store में से एक स्थापित कर रहे हैं, तो आपको Air-कंडीशनिंग, नवीनतम तकनीक, Marketing और बहुत अधिक धन खर्च करने की आवश्यकता होगी। आप इन दोनों में से सर्वश्रेष्ठ का मिश्रण कर सकते हैं और अपने ग्राहकों के लिए सही मिश्रण बना सकते हैं।

 

किराना दुकान सामान लिस्ट- kirana store items list in hindi


अपनी किराने की दुकान की स्थापना में रैक जैसे Farnichar खरीदना भी शामिल होगा, जिन्हें विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक है, दराज के साथ एक तालिका, आदि। आप 50,000 रुपये के निवेश के साथ एक स्थानीय क्षेत्र में एक बहुत ही बुनियादी किराने की दुकान स्थापित कर सकते हैं। 


यदि आप एक आधुनिक मॉल या किराने की दुकान अपस्केल मॉल या एसी और कई बिक्री व्यक्तियों जैसी सुविधाओं के साथ एक केंद्रीय स्थान पर स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको 2 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने की आवश्यकता होगी। आपके मन में ये प्रश्न आया होगा की दुकान के लिए लोन कहा से ले ? तो दोस्तों आपको किराना शॉप का एक project Report बनाना है और उस प्रोजेक्ट रिपोर्ट और कुछ खुदके डॉक्यूमेंट जैसे की आधार कार्ड ,बैंक पास बुक लेकर बैंक में जाना है। मैनेजर आपके डॉक्यूमेंट देखकर आपके kirana business के लिए Loan provide करेंगे।

अब, सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी उत्पादों को साफ-सुथरे और व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित करें, ताकि जब आपको ग्राहकों को किसी भी चीज की आवश्यकता हो, तो आप उन्हें तुरंत दे सकें। आपको इन्वेंट्री और बेचे जा रहे उत्पादों का भी उचित हिसाब-किताब रखना होगा, उचित हिसाब-किताब रखना होगा और अपनी किराने की दुकान में नकदी-प्रवाह, खातों और शेयरों पर पैनी नजर रखनी होगी।

 

 

Pricing Of Goods 

दोस्तों आपने किराना शॉप शुरू करने के बाद हर चीज़ के Product किम्मत आपको Decide करनी होगी। जब आपको Agency वाला Wholesale में माल देता है उसके बाद आपको अपनी किम्मत निश्चित करनी होती है। जब ग्राहक आएगा तब उसे आप वस्तु की किम्मत सही से लगाना। अगर आप लालच में आकर उसे थोड़ी किम्मत बढाकर देंगे और वो customer अगर कभी  wholesale के पास गया तो आपके बिज़नेस पर बुरा प्रभाव होगा तो बेहतर यही है की हम सही दाम से कस्टमर को प्रोडक्ट बेचे। इससे आपका बिज़नेस प्रभावशाली बनेगा और फ्यूचर में बढ़ेगा। 

 

अगर आपको सही पैसा आने लगा तो आपका बाकि का खर्चा इससे देने के लिए मदद होगी और बाकि बची हुवा पैसा आपका प्रॉफिट होगा।

इसके साथ आप कस्टमर को ज्यादा कोनसी चीज़े लगती है जैसे की डेली की आप इसकी लिस्ट करके होलसेल दुकान से माल लाकर ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है.

अब बात आती है की  किराना शॉप का माल बेचकर कितना पैसा या मार्जिन कमा सकते है.तो इसके लिए में आपको बताता हु,हर तरह के माल को अलग अलग का मार्जिन रहता है। आपके बता दू तो 25 % से 50 % या 20% से 30 % के मार्जिन प्रोडक्ट बेचने के बाद मिलता है। 

 

 


अपना व्यवसाय GST पंजीकृत करें

दोस्तों किराना दुकान कैसे चलाये इससे पहले आपको व्यवसाय व्यवसाय GST पंजीकरण कराना होता है। सही डॉक्यूमेंट देने के बाद आपको उनसे एक GSTIN नंबर मिलता है. 


 15 अंकों  का कोड नंबर या एक विशिष्ट GST पहचान संख्या है। पंजीकरण केवल तभी  अनिवार्य है जब आपका वार्षिक कारोबार टर्नओवर एक विशिष्ट संख्या को पार करता है।

 

यदि आपके किराने की दुकान का वार्षिक कारोबार 20 लाख से कम है, तो यह जीएसटी के तहत खुद को पंजीकृत नहीं कर सकता है या नहीं। लेकिन अगर वार्षिक टर्नओवर 20 लाख रुपये से अधिक है, तो जीएसटी पंजीकृत होना अनिवार्य हो जाता है।

 


किराना स्टोर मार्केटिंग -Grocery Store Marketing

 

किसी भी व्यवसाय पर ध्यान देने के लिए Advertising महत्वपूर्ण Factor होता है, अपने बिज़नेस में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आपकी किराने की दुकान के लिए, आपको अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और दोस्तों को अपने नए प्रयास के बारे में सूचित करना होगा क्योंकि शब्द-मुख विज्ञापन का सबसे अच्छा तरीका है अपनी किराने की दुकान के लिए।

 

अपने ग्राहकों के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाएं, क्योंकि एक संतुष्ट ग्राहक आपका सबसे अच्छा विज्ञापन है। अपने कस्टम आकार और बाज़ार के आधार पर, विज्ञापन माध्यमों जैसे कि फ़्लायर्स, अख़बार, टीवी, व्यावसायिक पेज आदि का चुनाव करें।

 

आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ड्राइव-बाय ट्रैफिक नियॉन साइनबोर्ड भी स्थापित कर सकते हैं। दिलचस्प विंडो डिस्प्ले ग्राहकों को आपकी किराने की दुकान के कारोबार में भी आकर्षित करने में मदद कर सकती है।


 

अपने किराने की दुकान शुरू करने के लिए कानूनी आवश्यकताएं

 

किराने की दुकान खोलने के लिए सटीक आवश्यकताओं के अनुसार कानून द्वारा राज्य में भिन्नता है। अधिक जानकारी के लिए वाणिज्य और लाइसेंस के अपने स्थानीय विभागों से संपर्क करें। सामान्य तौर पर, आपको निम्नलिखित कानूनी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

 

 

§  GST number 

§  Food License

§  Certificate of Incorporation

§  Business License

§  Nondisclosure Agreement

§  Insurance Policy


किराना स्टोर  -व्यापार के उपकरण

 

आपके किराने की दुकान के लिए आपको किस प्रकार के उपकरण चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या बेचते हैं। आमतौर पर, आपको निम्नलिखित मदों की आवश्यकता होती है:

 

कैमरे और अलार्म के साथ Security प्रणाली

Credit कार्ड प्रोसेसिंग मशीन के साथ कैश Register 

Freezer और रेफ्रिजरेटर्स खराब होने वाले सामानों के लिए

Item प्रदर्शित करने के लिए अलमारियों और प्रदर्शन के मामले


किराना /General Store Item  सामान  List In Hindi 

 

1 बॉल पेन रेनॉल्ड्स
 2 पायलट पेन 05
 3 पायलट पेन V-5
 4 पायलट पेन V-7
 5 पेन यूनीबल आई माइक्रो
 6 पेन मोंटेक्स जेल -05
 7 पेन सेलो पॉइंटेक 0.5 जेल
 8 क्लिप्स जेम (स्टील)
 9 क्लिप्स जेम (प्लास्टिक) Pkt
 10 सेलो टेप (छोटा)
 11 ब्राउन टेप
 12 मोमबत्ती (12 छड़ी Pkt)
 13 गम ट्यूब- कोर्स- 30 एमएल
 14 ग्लास टेबल 3'x2 x
 15 ग्लास टेबल 2 5 x 5

16 स्याही सफेद द्रव
 17 इंक स्टांप पैड
 18 मशीन स्टेपलर 24/6 (बड़ा)
 19 मशीन स्टेपलर 10 (छोटा)
 20 ग्रीन नोट शीट (अच्छी गुणवत्ता)
 21 लघु हाथ नोट बुक
 22 पंच एकल
 23 पंच डबल
 24 पेन हाइलाइटर
 25 पेपर कटर
 26 डाक पैड
 27 हस्ताक्षर पैड
 28 पिन कुशन
 29 पिन पैकेट (आवेल पिन)
 30 पोकर
 31 हथौड़ा
 32 सुई
 33 पेंसिल एचबी (ब्रांडेड)
 34 पेंसिल रिपोर्टर (ब्रांडेड)
 35 पेपर वाइट (ब्रांडेड)
 36 कागज बांधनेवाला पदार्थ (विभिन्न आकार)
 37 पेन और पेंसिल ट्रे
 38 प्लास्टिक फ़ोल्डर
 39 रिफिल रेनॉल्ड्स
 40 रिफिल सेल्लो पॉइंट्टेक 05
 41 रूलर प्लास्टिक
 42 रबर बैंड छोटे
 43 रबर बैंड मध्यम
 44 रबर बैंड बड़े
 45 सीलिंग वैक्स
 46 स्लिप बुक
 47 कैंची छोटी
 48 कैंची बड़ी
 49 सुतली जूट
 50 चोखा (अच्छी गुणवत्ता)
 51 सुरक्षा मैच बॉक्स
 52 स्टेपल पिंस 24
 53 स्टेपल पिन नंबर 10
 54 टैग अच्छी गुणवत्ता
 55 थ्रेड बॉल
 56 बेकार कागज की टोकरी
 57 गम स्टिक पैड 2 × 3
 58 गम स्टिक पैड 3 × 3
 59 गम स्टिक पैड 3 × 4
 60 गम स्टिक पैड 3 × 5
 61 रंग ध्वज 1 × 3
62 प्लास्टिक फ़ोल्डर (एकल) ए -4 आकार
 63 प्लास्टिक फ़ोल्डर एफएस आकार
 64 सफेद तरल पेन (यूनी)
 65 फ़ाइल आंदोलन रजिस्टर
 66 खंड डायरी (इंजी।)
 67 धारा डायरी (हिंदी)
 68 डिस्पैच डायरी
 69 पीए / पीएस डायरी
 70 लॉग बुक
 71 उपस्थिति रजिस्टर मध्यम आकार
 72 उपस्थिति रजिस्टर बड़े आकार
 73 चपरासी की किताब
 74 शासित रजिस्टर (1 चौथाई)
 75 शासित रजिस्टर (2 क्वेरी)
 76 शासित रजिस्टर (3 चौथाई)
 77 शासित रजिस्टर (4 क्वेरी)
 78 शासित रजिस्टर (6 क्वायर)
 79 शासित रजिस्टर (8 क्वायर)
 80 पूर्ण सूचकांक (2 क्वायर)
 81 ए 4 आकार (ब्रांडेड) 80 जीएसएम
 82 एफएस आकार (ब्रांडेड) 80 जीएसएम
 83 बी -4 आकार (ब्रांडेड)
 84 ए -3 आकार (ब्रांडेड)
 85 A-4 आकार (75GSM) (JK)
 86 अगरबत्ती Pkt।
 87 ब्रूम फूल (डोजेन)
 88 नारियाल ब्रूम (डोजेन)
 89 सड़क झाड़ू (बांस)
 90 वाइपर (प्रत्येक)
 91 तल डस्टर (डोजेन)
 92 डस्टर व्हाइट (बड़ा) (डोजेन)
 93 डस्टर व्हाइट (छोटा) (डोजेन)
 94 येलो डस्टर (बड़ा) (डोजेन)
 95 पीला डस्टर (छोटा) (डोजेन)
 96 बेगन स्प्रे 1/2 लीटर।  टिन
 97 बेगन स्प्रे 1 लीटर।  टिन
 98 बेगन स्प्रे 5 लीटर।  टिन
 99 ऑलआउट मशीन
 100 ऑलआउट रिफिल
 101 हिट स्प्रे (काला)
 102 क्लीनजो 5 लीटर।  टिन
 103 फिनाले ब्रांड 5 लीटर।
 104 रूम फ्रेशनर (चप्पल)
 105 रूम फ्रेशनर
 

 106 लक्स साबुन
 107 सर्फ 1 कि.ग्रा
 108 विम 1 किग्रा
 109 फेना पाउडर 1 किग्रा
 110 कॉलिन
 111 हार्पिक 500 मि.ली.
 112 ओडोनिल 
 113 टिशू पेपर (गुणवत्ता)
 114 नैपकिन पेपर (नमी)
 115 नैपकिन पेपर
 116 नेफ़थलीन बॉल्स
 117 टॉयलेट ब्रश
 118 साबुन प्रकरण
 119 प्लास्टिक की बाल्टी 10 लीटर
 120 प्लास्टिक की बाल्टी 20 लीटर।
 121 प्लास्टिक मग
 122 पीतल
 123 टॉयलेट एसिड 5 लीटर
 124 स्वच्छ फ्लैश (टॉयलेट क्लीनर)
 125 अगरबती चप्पल
 126 फेम तरल साबुन
 127 होमोकोल तरल साबुन
 128 लॉन्ग बैम्बू ब्रश
 129 पेंसिल सेल
 130 ड्यूरो सेल
 131 मशाल सेल 
general store items
 132 मशाल 3 सेल
 133 मशाल 2 सेल
 134 चमड़ा संक्षिप्त मामला
 135 चमड़ा डाक बैग
 136 कपड़ा डक बैग
 137 देवियों का पर्स
 138 कैलक्यूलेटर Casio 12 अंक
 139 कैलक्यूलेटर पॉकेट आकार
 140 तौलिया पूर्ण आकार सफेद
 141 तौलिया रंगीन पूर्ण आकार
 142 तौलिया कार का आकार
 143 डोर चटाई
 144 फाइल बोर्ड
 145 फ़ाइल कवर
 146 गेम चार्ट 
 147 लिफ़ाफ़े भूरा 10 "x 4 10"
 148 ब्राउन 11 "x 5" को बढ़ाता है
 149 लिफ़ाफ़े 16 "x 6"
 150 लिफाफे सफेद 9 "x 4"
 151 लिफाफे सफेद 10 "x 4 10"
 152 लिफाफे सफेद 11 "x 5"
 153 लिफ़ाफ़े सफेद 16 "x 6"


आशा करता हु दोस्तों आपको मेरा Kirana Ya Grocery Store In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर कोई सुझाव है तो जरूर कमेंट करे.

 

Comments

  1. "Dear Admin,
    I am Jamal Lloyd Johnson. Very informative post! I am thankful to you for providing this unique information.
    Jamal Lloyd Johnson
    Apollo Management:Mail: 1236 N. Sweetzer Ave, unit 17
    West Hollywood, CA 90069
    Jamal Lloyd Johnson
    Jamal Lloyd Johnson
    Jamal Lloyd Johnson
    Jamal Lloyd Johnson"

    ReplyDelete
  2. Register your grocery business online and let people order their grocery products using Angels - The Rider app.
    Add Your Grocery Store @ https://www.angelsonline.uk/grocery
    Get an app from
    Play Store-> https://play.google.com/store/apps/details?id=com.angelsdriver
    Apple Store-> https://apps.apple.com/us/app/angels-the-driver/id1525661865

    ReplyDelete
  3. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    Visit website

    ReplyDelete

Post a Comment