Best motivational stephen hawking quotes in hindi



स्टीफन हॉकिंग के 50+अनमोल विचार | Stephen Hawking Quotes in Hindi



stephen hawking quotes in hindi
stephen hawking quotes in hindi





stephen hawking quotes in hindi


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पर दोस्तों आज में आपको stephen hawking quotes in hindi  के बारे में बात करनेवाला हु।


stephen Hawking कोण थे ? ये प्रश्न आपके मन में जरूर आया होगा तो दोस्तों ये एक प्रोफेसर,लेखा और scientist भी थे.इन्होने भौतिकी और ब्रह्माण्ड विज्ञान में ज़बरदस्त काम किया और जिनकी पुस्तकों ने विज्ञान को सभी के लिए सरल बनाने में मदद की।

वो 21 साल की उम्र में, Cambridge University में Cosmology का अध्ययन करते समय, उन्हें एम्योट्रोफ़िक Lateral  स्क्लेरोसिस (ALS) का पता चला था। उनकी जीवन कहानी का हिस्सा 2014 की फिल्म The Theory Of  Everything दिखाया  गया है ।


Hawking का जन्म 8 जनवरी, 1942 को इंग्लैंड के Oxford में हुआ था। उनका जन्मदिन गैलीलियो की मृत्यु की 300 वीं वर्षगांठ भी था - लंबे समय तक प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी के लिए गर्व का स्रोत।

फ्रैंक और इसोबेल हॉकिंग के चार बच्चों में सबसे बड़े, Hawking का जन्म विचारकों के परिवार में हुआ था।
 उन्होंने ब्रह्मांड और ब्लैक होल पर शोध लगाया।

दोस्तों 14 मार्च, 2018 को, Hawking एएलएस इस रोग के कारन  मर गए, जिस बीमारी ने उन्हें ४५ साल पहले जी मरना था परन्तु उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति से वो ज्यादा दिन रह पाए । उनका  कैम्ब्रिज में जो की इंग्लैंड में है  उनके घर पर निधन हो गया था ।



स्टीफन हॉकिंग के प्रेरणा देने वाले 50 अनोखे  विचार

 stephen hawking quotes in hindi





            Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 1 अन्य विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह होगी , उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हे अच्छी तरह से करने से आपकी विकलांगता नहीं रोकती , और उन चीजों के लिए अफ़सोस नहीं करें जिन्हे करने में ये बाधा डालती है। आत्मा और शरीर दोनों से विकलांग मत बनें।


Quote 2:  काम आपको अर्थ और उद्देश्य देता है और इसके बिना जीवन अधूरा है।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 3: कम्प्यूटरों द्वारा बुद्धि विकसित कर ham पर काबू करना एक वास्तविक खतरा  है 
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 4: मेरे पास इतना कुछ है जो मैं करना चाहता हूँ।  मुझे समय बर्वाद करने से नफरत है।


Quote 5: विज्ञान केवल तर्क का अनुयायी नहीं है, बल्कि रोमांस और जूनून का भी।



Quote 6:कुछ भी नहीं जो हमेशा नहीं रह सकता।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 7:  मेरा लक्ष्य स्पष्ट है। ये ब्रह्माण्ड को पूरी तरह समझना है , ये जैसा है वैसा क्यों है और आखिर इसके अस्तित्व का कारण क्या है।



Quote 8: मैं एक अच्छा छात्र नहीं थामैं कॉलेज में ज्यादा समय नहीं बीतता था ; मैं मजे करने में बहुत व्यस्त था।

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 9: मैं अपनी आत्मकथा नहीं लिखना चाहता क्योंकि मैं एक सार्वजानिक संपत्ति बन जाऊंगा और मेरी कोई प्राइवेसी नहीं रहेगी
Quote 10:  कंप्यूटर हर महीने अपना प्रदर्शन दोगुना करते जाते हैं।

                  stephen hawking quotes in hindi


Quote 11:  ब्रह्मांड से बड़ा या पुराना कुछ भी नहीं।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 12: कई लोगों को ब्रह्माण्ड कन्फ़्यूजिंग लगता है- ऐसा नहीं है।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 13: एक समय समय-यात्रा को वैज्ञानिक विधर्म माना जाता था , और मैं इसके बारे में बात करने से बचता था कि कहीं मुझ पर सनकी का लेबल ना लगा दिया जाये।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 14:मैं मानता हूँ कि जिन्हे लाइलाज बीमारी है और वे अत्यधिक पीड़ा में हैं उनके पास अपना जीवन समाप्त करने का अधिकार होना चाहिए , और जो उनकी मदद करें उन्हें अभियोग से मुक्त रखना चाहिए।


                stephen hawking quotes in hindi
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 15:हमें सबसे अधिक महत्त्व का काम करने का प्रयास करना चाहिए।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 16: जिस डॉक्टर ने मुझमे एल एस या मोटर न्यूरॉन बीमारी डायग्नोज की थी ,ने कहा था की ये मुझे दो या तीन साल में मार डालेगी।

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 17:कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि क्या मैं अपनी व्हीलचेयर और विकलांगता के लिए उतना ही प्रसिद्ध हूँ जितना अपनी खोजों के लिए।

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग

Quote 18:  मैंने देखा है वो लोग भी जो ये कहते  हैं  कि सब   कुछ  पहले  से  तय  है , और हम उसे बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते, वे भी सड़क पार करने से  पहले देखते   हैं।

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग

Quote 19:: यदि आप हमेशा गुस्सा या शिकायत करते हैं तो लोगों के पास आपके लिए समय  नहीं  रहेगा।

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग

Quote 20: विज्ञान लोगों को गरीबी और बीमारी से निकाल सकता है। और वो बदले में सामाजिक अशांति ख़त्म कर सकता है।


                    stephen hawking quotes in hindi

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग

Quote 21: एक शून्य-गुरुत्वाकर्षण उड़ान अंतरिक्ष यात्रा की ओर पहला कदम है।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 22: मेरी पहली लोकप्रिय किताब , ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम, ने काफी रूचि पैदा की , लेकिन कई लोगों को इसे समझने में कठिनाई हुई।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 23: हम यहां क्यों हैं? हम कहां से आते हैं? परंपरागत रूप से, ये फिलोसोफी के सवाल हैं, लेकिन फिलोसोफी मर चुकी है।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 24: क्योंकि गुरुत्वाकर्षण जैसा एक नियम है , ब्रह्माण्ड स्वयं को कुछ नहीं से सृजित कर सकता है और करेगा।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 25: हम सोचते हैं हमने सृष्टि के सृजन की गुत्थी सुलझ ली है।  शायद हमें ब्रह्माण्ड का पेटेंट करा लेना चाहिए और सभी से उनके अस्तित्व के लिए रॉयल्टी चार्ज करनी चाहिए।


                 stephen hawking quotes in hindi



Quote 26: मैं एक अच्छा छात्र नहीं थामैं कॉलेज में ज्यादा समय नहीं बीतता था ; मैं मजे करने में बहुत व्यस्त था।


Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग

Quote 27: बुद्धिमत्ता बदलाव के अनुरूप ढलने की क्षमता है।


Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग

Quote 28: मैं मानता हूँ कि ब्रह्माण्ड विज्ञान के नियमों द्वारा संचालित होता है।  हो सकता है ये नियम भगवान द्वारा बनाये गए हों , लेकिन भगवान इन नियमों को तोड़ने के लिए हस्तक्षेप नहीं करता।


Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 29: यदि आप यूनिवर्स को समझते हैं तो एक तरह से आप इसे नियंत्रित करते हैं। Stephen Hawking
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 30: वास्तविकता की कोई अनूठी तस्वीर नहीं होती।


                    stephen hawking quotes in hindi


Quote 31: ऊपर सितारों की तरफ देखो अपने पैरों के नीचे नहीं।  जो देखते हो उसका मतलब जानने की कोशिश करो और आश्चर्य करो की क्या है जो ब्रह्माण्ड का अस्तित्व बनाये हुए है।  उत्सुक रहो।

Quote 32: मैं मौत से नहीं डरता, लेकिन मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है मेरे पास पहले करने के लिए इतना कुछ है।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 33: जो लोग अपनी आई.क्यू के बारे में डींगे हांकते हैं वे लूजर होते हैं।



                         
Quote 34:चाहे ज़िन्दगी जितनी भी कठिन लगे, आप हमेशा कुछ कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं।


                         stephen hawking quotes in hindi

Quote 35: मुझे लगता है ब्रह्माण्ड में और ग्रहों पर जीवन आम है , हालांकि बुद्धिमान जीवन कम ही है।  कुछ का कहना है इसका अभी भी पृथ्वी पर आना बाकी है।

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग

Quote 36: Theology is unnecessary.
In Hindi: धर्मशास्त्र अनावश्यक है।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 37: मुझे नहीं लगता कि मानव जाति अगले हज़ार साल बची रह पायेगी, जबतक कि हम अंतरिक्ष में विस्तार नहीं करते।



                  stephen hawking quotes in hindi


Quote 38: अन्य विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह होगी , उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हे अच्छी तरह से करने से आपकी विकलांगता नहीं रोकती , और उन चीजों के लिए अफ़सोस नहीं करें जिन्हे करने में ये बाधा डालती है। आत्मा और शरीर दोनों से विकलांग मत बनें।



Quote 39: महिलाएं। वे पूरी तरह से एक रहस्य हैं।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 40:मेरा विश्वास है की चीजें खुद को असंभव नहीं बना सकतीं।


Quote 41: दिव्य रचना से पहले भगवान क्या कर रहा था ?


Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 42: कोई कुछ दिन आगे से अधिक मौसम का अनुमान नहीं लगा सकता। Stephen Hawking



Quote 43: लाइफ दुखद होगी अगर ये अजीब ना हो।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 44:  जब किसी की उम्मीद एकदम ख़त्म हो जाती है, तब वो सचमुच हर उस चीज की महत्ता समझ पाता है जो उसके पास है।
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 45: मैं बस एक बच्चा हूँ जो कभी बड़ा नहीं हुआ। मैं अभी भी ये कैसे और क्यों वाले सवाल पूछता रहता हूँ। कभी-कभार मुझे जवाब मिल जाता है।

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
 Quote 46: अतीत, भविष्य की तरह ही अनिश्चित है और केवल सम्भावनों के एक स्पेक्ट्रम के रूप में  मौजूद है।



                    stephen hawking quotes in hindi
Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 47:हम अपने लालच और मूर्खता के कारण खुद को नष्ट करने के खतरे में हैं। हम इस छोटे, तेजी से प्रदूषित हो रहे और भीड़ से भरे ग्रह  पर अपनी और अंदर की तरफ देखते नहीं रह सकते .

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 48: हम एक औसत तारे के छोटे से ग्रह पर रहने वाली बंदरों की एक अन्नत नस्ल हैं . लेकिन हम ब्रह्माण्ड को समझ सकते हैं। ये हमें कुछ ख़ास बनाता है 



                   stephen hawking quotes in hindi

Stephen Hawking  स्टीफन हॉकिंग
Quote 49:  मैं चाहूंगा न्यूक्लीयर फ्यूज़न एक व्यवहारिक ऊर्जा का स्रोत बने। यह प्रदूषण या ग्लोबल वार्मिंग के बिना, ऊर्जा की अटूट आपूर्ति प्रदान करेगा।





आशा करता हु दोस्तों आपको  stephen hawking quotes in hindi आर्टिकल पसंद आया होगा।  आपको  उनके विचार से प्रेरणा लेनी चाहिए और उसका  उपयोग अपने जीवन में करना चाहिए।आपके कोई सुझाव है तो जरूर आप कमेंट के माध्यम से पूछे।



Comments

Post a Comment