coconut water business ideas in india hindi । नारियल पानी

Packaged Coconut Water Business ideas in hindi 





पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें (How to start Packaged Coconut Water Business ideas  In Hindi)




आजकल नारियल पानी ज्यादा Use हो रहा है। इसकी टेस्ट अच्छी लगती है और ये शरीर को Refresh  करता है और बॉडी के लिए बहुत healthy  है। इसमें बहुत सारे महत्वपूर्ण घटक है, जो शरीर को जरुरी है उसमे nutrients,minerals जो बहुत सारे लोगो को मिलता नहीं।
नारियल में Antioxident Properties  है। नारियल diabetics में Important भूमिका बजता है। कुछ लोगो को बालो की Problems होती है बाल बढ़ते नहीं है ,तो Nariyal Pani से बाल बढ़ने लगते है. Coconut water एक Natural  Electro Light  है. आपके शरीर को Dehyadratio से बचता है। कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी को रोकनेकी Capacity  इसमें पायी जाती है। किसी लोगो की Energy  काम होती है शरीरी की ये पानी Energy  स्तर बढ़ता है। जिसका Weight कम  नहीं हो रहा वो लोग जरूर coconut water  का इस्तिमाल कीजेए इससे आपका जल्द ही वजन कम होगा। 




coconut water business ideas in hindi, nariyal pani business in hindi,nariyal pani business ideas in hindi
coconut water business ideas in hindi



Packaged नारियल पानी की डिमांड Country क्यों बढ़ रही है Why coconut water Demans are increasing



नारियल पानी नैसर्गिक है


नारियल पानी Natural है इसलिए बहुत से Customers ये खरीद लेते है। नारियल पानी में बहुत सारे Important घटक है ,जो शरीर को बहुत  सारे फायदे होते है। स्किन अच्छी रहती है ,शरीर के दूसरे रोगो को ये दूर करता है। बहुत सारी कंपनी ये नारियल पानी की डिमांड देख रही है और मार्किट में अपना ब्रांड लेकर आ रही है।  क्युकी मार्किट में अभी कम ब्रांड है जो ऐसी सुविधा कस्टमर को देते है।

फ़ूड सेफ्टी Issue  :
 

कोई भी Food  की Safety ये बहुत बड़ा Factor है। कुछ केस में मार्किट  में फ़ूड के इशू बहुत  थे। इसलिए Government ने भी सेफ्टी के ऊपर ध्यान दिया है। Packaged coconut water  सेफ होता है। इसलिए Food Safety बहुत महत्वपूर्ण है।



हेल्थ is wealth

आजकल लोग Health  को लेकर बहुत जागरूक है। आजकल के लोग हेल्थ को Important देते है ,क्युकी Health  है तो शरीर है। मार्केट में कही Health Drink है बूत उसमे Health  के लिए हानिकारक घटक है , जो शरीर की Helath तो नहीं बढ़ा सकते पर शरीर को हानि पंहुचा सकते है। तो आजकल के ज़माने में  Nariyal Pani business  बहुत ही डिमांड में है। ये मार्किट में अच्छा खासा Helath drink  ब्रांड  भी हो सकता है।
Business करने से पहले कोनसी चीज़ो का ध्यान देना जरुरी है।  Before  Starting Coconut water Plant what should we do ?

Primary Information


Primary Information  इसलिए जरुरी  पढ़ती है क्युकी आपको मालूम होना चाहिए की इस  बिज़नेस में क्या ups एंड down है, अगर पहले से ही मार्किट में New Brand है तो आपको क्या Innovation करना होगा ये मालूम पड़ता है। 
आप को भी Business   करना है उससे पहले आप  उसकी primary information सर्च करे। आपके Competitors कोण है ,उनकी Strategy क्या है। आपको  आपके नजदीकी कंपनी  वालो से इस बिज़नेस की Information निकने होंगी। उस बिज़नेस के कंपनी के मालिक को आप Nariyal pani water बिज़नेस कैसा स्टार्ट करते है ? ऐसे जानकारी उनसे आपको निकालनी होती है।


बिज़नेस प्लान  Business Plan For   Coconut water business idea in hindi


Business plan  ये व्यवसाय का Soul है। अगर आप अच्छा सा Business plans नहीं बना सकते तो आपको बहुत सारी Problems  आ सकती है।  इसमें  आपको  Infrastructure कैसा होना चाइये ,Manpower कितनी होनी चाइये ,Cost sheet बनानी होगी। आप कम  पैसो से Nariyal pani का व्यवसाय कैसे करेंगे ये भी देखना होगा। आपको लोन की आवश्यकता है तो आपको बैंक में  से Loan न लेना होगा . आपका ब्रांड का नाम , Packaging ,लेबलिंग  ये सब महत्वपूर्ण घटक देखने होंगे। एक अच्छा बिज़नेस प्लान आपको भविष्य में Success देगा।

बिज़नेस प्लेस 
बिज़नेस के लिए प्लेस एक महत्वपूर्ण घटक है। अगर आप प्लेस का अच्छा चुनाव करते हो तो ये बिज़नेस के लिए Profitable होगा। प्लेस से फायदा कैसा होता है , क्युकी प्लेस पर Electricity , water और Basic  Facility हो तो आपको Time, बेसिक थिंग्स की कमी नहीं होगी।  इससे production के ऊपर  भी परिणाम होता है .


नारियल पानी कैसे बनाते है  How To Make Packaged Coconut Water


Nariyal Pani बनाने के लिए सब से पहले अच्छा नारियल देखे ,अच्छा बोले तो नारियल को  होल नहीं चाहिए ,किसी  तरह के Crack  नहीं चाहिए।


उस नारियल को अच्छे पानी से धोये और साफ करके रख दीजिये.

आपूर्तिकर्ताओं से प्राप्त ताजे नारियल के फलों को Trolly द्वारा प्रसंस्करण क्षेत्र में ले जाने के लिए या तो भारी शुल्क Plastic के टोकरे या Drum में ठीक से Store किया जाता है या फिर नारियल के washing machine या टैंक में Onload डॉक से कन्वेयर स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

पीने योग्य पानी में गंदगी, धूल या किसी भी विदेशी सामग्री को हटाने के लिए नारियल के फलों को अच्छी तरह से धोया जाता है।

धुले फलों को 15 मिनट के लिए क्लोरीनयुक्त पानी का उपयोग करके साफ किया जाता है, और फिर हवा सुखाने के अधीन किया जाता है।

नारियल को या तो Manual रूप से स्वच्छता चाकू या बोर्ड का उपयोग करके काटा जाता है या फिर यंत्रवत् उच्च नाली Conveyer द्वारा समर्थित किया जाता है।

निकाला गया नारियल पानी छलनी, छाना हुआ और पास्चुरीकृत होता है। (वैकल्पिक प्रक्रिया में भी: नारियल पानी को 4 ° C तक ठंडा किया जाता है, सैनिटाइज्ड Bottles में तेजी से भरा जाता है और 4 ° C पर संग्रहीत किया जाता है)।
पाश्चराइजेशन पूर्व-साफ और सैनिटाइज्ड पीईटी बोतलों में ठंडा और पैक करके किया जाता है, जो फिर Dispatch  के लिए लिपटे या Cartoon किए जाते हैं।


पैकेजिंग कैसे करते है  Coconut water Packaging

नारियल पानी को बोतल और टेट्रा पैक में पैक किया जाता है। उस बोतल पर अपने को कितना ML नारियल पानी  है और उसकी प्राइस क्या है ये बोतल पर print  करवाना होता है.

नारियल पानी ब्रांड के लिए लेबलिंग: Packaged Coconut water Labelling  

मार्केट में बहुत सारी Company होती है तो अपने कस्टमर को आपका ब्रांड पता चलना चाहिए। इसलिए अब अच्छी सी लेबलिंग करे। लेबलिंग से कस्टमर को मालूम होगा की  ये company का brand  अच्छा है। और वो दोबारा वही प्रोडक्ट खरीद लेंगे.


नारियल पानी की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक क्या हैं?  Which Major Factors that impact Packaged  coconut water quality.


कटाई पूर्व कारक

• कीटनाशक अवशेषों द्वारा संदूषण
 ये नारियल के उत्पादन के दौरान कीटनाशकों के उपयोग से उत्पन्न होते हैं।
• भारी धातुओं के संदूषण
 भारी धातुएं मिट्टी या पानी के संदूषण के माध्यम से नारियल पानी में प्रवेश कर सकती हैं और बीमारी का कारण बन   सकती हैं।

कटाई के बाद के कारक
• सूक्ष्मजीवों संदूषण
  सूक्ष्मजीव फसल कटाई से निपटने और प्रसंस्करण तकनीकों के माध्यम से नारियल पानी में प्रवेश कर सकते हैं।


नारियल कहा से ले                Raw Material Of Coconut 


Coconut water के लिए आप  व्यापारी से अच्छे नारियल  कम रेट में  खूब सारे quantity में मंगवा सकते है। आप के शहर में व्यापारी होते है जो Wholesell में  Import Export  करते है। उनसे आप खरीद सकते हो


नारियल पानी की मार्केटिंग कैसे करे    

नारियल पानी की मार्केटिंग करने के लिए आप इसको पब्लिक  स्थान में लोगो को सैंपल दे सकते है और कह सकते है की ये हमारा नारियल पानी का नया  ब्रांड मार्किट में आया है आप  ये सैंपल टेस्ट करके देखलो। पब्लिक प्लेसेस बसस्टैंड ,स्कूल ,कॉलेज , हॉस्पिटल प्लेसेस ,प्रोडक्ट का मार्किट।


Also Read


CSC से घर बैठकर कमा सकतीहै १० से १५ हजार तक महीना.



दूसरा तरीका ऐसा है की आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जावो उसको  आपके प्रोडक्ट के और उसके प्राइस के बारे में बतावो।  उसे पहले अच्छी  मार्जिन देदो , और उसको सैंपल देदो। अगर वो आपका डिस्ट्रीब्यूटर बन जाता है तो वो रिटेल काउंटर में आपका मॉल दे देगा।



नारियल पानी के लिए मशीन कहा खरीदी करे   Where can I purchase  coconut water machine

Coconut water business  के लिए  आप मशीन निचे diye गए वेबसाइट से खरीद सकते  है।


इस Website से माध्यम से आप Business  के लिए मशीन खरीद सकते है।


नारियल पानी बिज़नेस के लिए आवश्यक क़ानूनी  सर्टिफिकेट Important Government Approvel for Packaged Coconut Water business 

नारियल पानी का बिज़नेस सेटअप करने से पहले कुछ क़ानूनी Certificate  बिज़नेस के लिए जरुरी है। आप पहले उस सर्टिफिकेट को निकल कर अपना बिज़नेस चालू कर सकते है.

·         MSME और GST के लिए आपको रजिस्टर करना होगा.
·         आपका फ़ूड processing का बिज़नेस है तो आपको FSSAI License निकलना होगा।
·         Fire and safety आवश्यकता होगी.
·         ESI,PF, Labour law के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा.
·         State pollution control board अनुमति लेनी होगी.

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की  आपको मेरा coconut water business ideas in hindi Article पसंद आया होगा। अगर आपको कोई समस्या है तो निचे कमेंट करे।